कूल्हे की चर्बी के कारण शरीर बेडौल हो जाता है कैसे घटायें इसको


आज के समय में लगभग हर कोई मोटापे की समस्या से परेशान रहता है । वैसे तो मोटापे का असर हमारे पुरे शरीर पर होता है पर इसका सबसे ज़्यादा असर कूल्हों और पेट पर ही देखा जाता है । अगर कूल्हों पर फैट जमा हो जाता है तो इससे आपका पूरा व्यक्तित्व ख़राब दिखने लगता है । फैट के कारण आप अपनी पसंद के कपडे भी नहीं पहन पाते है । बहुत से लोग अपने कूल्हों की चर्बी को कम करने के लिए बहुत सारे तरीको को अपनाते है पर कोई फायदा नहीं हो पाता है, पर आज हम आपको कुछ ऐसे उपाय बताने जा रहे जिनके इस्तेमाल से आपके कूल्हे की चर्बी आसानी से कम हो जाएगी ।

खीरा :-
अगर आप अपने कूल्हों की चर्बी को कम करना चाहते है तो इसके लिए नियमित रूप से खीरे को अपनी डाइट में शामिल करे,खीरे में भरपूर मात्रा में फाइबर मौजूद होते हैं और साथ ही इसमें कैलोरी की बहुत कम मात्रा मौजूद होती है जो आपके कूल्हों की चर्बी को कम करने में सहायक होते है ।
पालक :-
पालक में भी फाइबर की भरपूर मात्रा पायी जाती है जो बॉडी से एक्स्ट्रा फैट को कम करने में मदद करती है,अगर आप रोज़ाना पालक के जूस का सेवन करते है तो इससे कूल्हों के साथ साथ जांघों और पेट की भी चर्बी कम होती है ।
उठक बैठक :-
उठक बैठक अर्थात बार बार उठना और फिर बैठने का व्यायाम करना कूल्हे पर जमी चर्बी को खत्म करने के लिये सबसे अच्छा व्यायाम है । लेकिन इसको शुरुआत में ही अधिक नही करना चाहिये । इसको करने के लिये आप सबसे पहले किसी चीज को अपने हाथों से पकड़ लें और फिर उठना और बैठना शुरू करें । दस बार उठें और दस बार ही बैठें । फिर 2-3 मिनट का आराम लेकर दोबार दस दस बार उठना और बैठना करें । फिर 2-3 मिनट का आराम लेकर एक बार फिर दस दअस बार करें । इस प्रकार पहले दिन बस इतना ही । अगले हर दिन एक एक उठक बैठक बढ़ाते जायें ।
निम्बू पानी :-
सप्ताह में दो बार दो ताजे काटे हुए निम्बू का रस गुनगुने पानी में मिलाकर सुबह खाली पेट पियें । निम्बू में भरपूर मात्रा में विटामिन सी पाया जाता है जो आपके कूल्हे की चर्बी को कम करने में मदद करता है । कूल्हों की चर्बी को कम करने के लिए सप्ताह में 1-2 बार नींबू पानी का सेवन करना बहुत फायदेमंद रहता है ।

आहार नियन्त्रण :-
जब भी शरीर के किसी हिस्से का फैट घटाना हो तो आहार पर नियन्त्रण करना जरूरी होता है और कूल्हे की चर्बी घटाने के लिये भी यह जरूरी है । लेकिन इसका मतलब यह नही है कि भूखे मरना है बल्कि ऐसा भोजन करना है जिसमें फैट की मात्रा कम से कम हो और प्रोटीन की मात्रा ज्यादा हो । फाईबर युक्त चीजों के सेवन से भी बहुत लाभ मिलता है ।

एक टिप्पणी भेजें

यहाँ पर आपको मिलती है हेल्थ न्यूज, डेली हेल्थ टिप्स और ताजा स्वास्थ्य जानकारियां। इसके साथ ही जीवनशैली और चिकित्सा जगत में होने वाली नयी खोजों से अवगत भी कराते हैं हम।