स्तन के आकार को कम करने के लिए घरेलू उपचार


एक ओर स्तनों का आकार छोटा होना, जहाँ स्त्रियों में हीन भावना भर देता है, तो दूसरी ओर स्तनों का आकार बहुत बढ़ जाना भी उनके लिए परेशानियाँ पैदा करता है. स्तनों का आकार न तो बहुत छोटा होना चाहिए और न तो बहुत बड़ा. स्तनों का आकार ज्यादा बढ़ जाने से महिलाओं को रीड़ की हड्डी और कंधे में दर्द की समस्या हो सकती है, कई अन्य समस्याओं का उन्हें सामना करना पड़ता है. तो आइए जानते हैं कि कौन से उपाय और तरीके आजमाकर आप अपने स्तनों का आकार कम कर सकती हैं. क्या-क्या चीजें आपको करनी होंगी और क्या-क्या नहीं.

बड़े स्तन (Breast) मर्दों को काफी आकर्षित करते हैं परन्तु यही स्तन एक महिला के लिए काफी समस्या और शर्म का विषय बन जाते हैं। अगर आप प्लस (+size) साइज की हैं तो आपको देखने वालों की छींटाकशी का सामना करना पड़ेगा और काफी बेइज़्ज़ती महसूस होगी। अगर आप भी ऐसी ही समस्या की शिकार है तो इस समस्या को दूर करने का समय आ गया है जिसकी वजह से पीठ, गले एवं कंधों में हमेशा दर्द रहता है और जिसकी वजह से आप शर्मिंदगी महसूस करती हैं।
ये भी पढ़िए : स्तनों के आकार से जाने गर्भ में पल रहा बेटा है या बेटी, जाने और तरीके

महिलाओ के बड़े स्तन उनके स्वास्थ्य (Health) को भी नुकसान पहुंचा सकते है जैसे कि कमर में दर्द का होना , हमेशा थकान महसूस (feel) होना छाती से सम्बंधित परेशानी होना आदि, इसीलिए इनका एक ही निश्चित आकार में होना सही हैं. परंतु बड़े स्तनों को छोटा करने में ज्यादा नहीं थोड़ी बहुत चीजो का ध्यान रखना पड़ता हैं. आइये आज हम आपको कुछ ऐसे बताने जा रहे है, जो आपके स्तन के आकार को कम करने में आपके लिए काफी हद तक मदद करते हैं.
ये भी पढ़िए : स्तनों का ढीलापन दूर करने का आसान सा रामबाण इलाज

1. Exercise (व्यायाम)
Breast (स्तन) बहुत से फॅटी tissue से मिलकर बना होता है, जिनको कम करके आप अपने स्तनो को कम कर सकती है. इसके लिए सही कसरत करना बहुत ज़रूरी होता है. शरीर की वसा को घटा कर आप अपने स्तनो को आराम से कम कर सकती है. आपको दौड़ना, cycling, सीढ़िया चाड़ने और swimming करने जैसे calories burn करने वाले exercise करना चाहिए. इसके लिए आपको नियमित रूप से Push-up, Exercise, swimming, jogging तथा chest fly जैसे व्यायाम करने होगे. लेकिन ध्यान रहे जब भी आप व्यायाम करे तो sports bra ज़रूर पहन ले . आप push up पहली बार 5-6 करे फिर रोजाना सवेरे उठकर करे, Cycling करने से भी स्तनों का आकार कम होता है . रोजाना morning मे 1 घंटा cycling करे. running ओर jogging morning या evening को 1 घंटा ज़रूर करे. कुच्छ समय के बाद आपको अपने Breast Size Kam दिखने लगेंगे .

2. Yoga (योगा)
योगा एक बेहतरीन tips है अपने स्तनो का आकार कम करने के लिए.ज़्यादा बड़े breast के कारण कई महिलाए या लड़किया अपने आपको शर्मिंदा महसूस करती है. अगर आप अपने स्तनों का आकर घरेलु नुस्खों से कम करना चाहती है तो आपको रोजाना शुबह-शाम योगासन की जरूरत है. योगा आप हर दिन अलग अलग करे हो सके तो वही योगा करे जिससे आपके छाती पर दबाब पड़े. breast size kam करने मे अर्ध चक्रासन सबसे अच्छा योगा है. जिसके बारे मे आप यहा पढ़ सकते है.

3. Swimming 
Swimming के बहुत ही प्रभावशाली exercise है, जिससे Breast Size kam होता है. स्विम्मिंग के समय किए जाने वाले front और back stock से chest और कंधे की मांसपेशियों पर ज़ोर पड़ता है, जिससे अपने आप ही स्तनों का आकर होता है. Swimming करते time आपको अपने swimming dress पहनना ज़रूरी है dress आपकी tight होनी चाहिए जिससे ये नही हो की इससे आपका breast कम नही बल्कि बड़े हो रहे हो. Swimming करके आपको कुच्छ समय के बाद ही परिवर्तन दिखानी देने लगेगा.

4. कार्डियो एरोबिक्स (Cardio Aerobics )
कार्डियो breast size कम करने का एक बेहतरीन तरीका है, ब्रेस्ट के आकर को कम करने के लिए अपने शरीर से अतिरिक्त fat को कम करना होगा. जिसके लिए आपको Cardio Aerobics करना ज़रूरी है. बहुत भारी वजन ना उठाए, यह आपकी मांसपेशियां के भारीपन को कम नही करता, बल्कि मांसपेशियों के भारीपन को तों करता है. यदि आप gym नही जाना चाहती तो घर पर ही आसान से cardio exericise कर सकती है. cardio आरंभ करने से पहले आप अगर रस्सी मे कूदना या फिर music के साथ dancing कूद करे तो बहुत ही फयदेमंद होगा. हाँ जब भी आप ये exercise करे अपने ब्रा को कसकर बँधे, स्तनो को ढीला ना रखे.

5. ब्रेस्ट को लूस होने से बचाए (Avoid Breast Loose)
ये बात बिल्कुल ध्यान देने वाली है की आपको अपने Breast को ढीले रखने से बचना ज़रूरी है. कोशिश करे की ऐसी कोई चीज़ का उसे नही करे जिससे आपके स्तनो का वजन बड़े. ब्रेस्ट ढीले होने से बचने के लिए आपको एक breast size का ब्रा पहनना ज़रूरी है. अगर आप brast size के bra पहने exercise कर रही है तो आपके कंधे और पीठ मे दर्द भी होगा लेकिन ऐसा करने से आप दर्द नहीं. ये समझिए की आपको exercise से फायदा हो रहा है.

6. Diet (खान पान )
ख़ान पान में ख़ास ध्यान दे. Low caloric, High Fiver diet ले जिस में हो Vegetable, Fruits और Nuts. Fast Food को avoid करे. Cheej और butter भी कम कर दे. अगर आप Non-vegetarian है तो Fish और Chicken खाए और vegetarian हो तो दाल खाए proteins के लिए. अगर आप अपने breast के size को कम करना चाहते हो तो Healthy खाने की आदत डालनी होगी. ध्यान रखे की oily खाने से परहेज करे.

स्तनों का आकार कम करने के लिए डाइट :

I. अंडा (Egg)  
अंडा खाने से आप breast का आकर कम कर सकते है. ये स्तन के shape को भी सही ढाँचा देने मे help करते है. और सुडौल और सेक्सी बनाते है. जिससे ब्रेस्ट छोटी-छोटी और सुंदर दिखने लगती है.इसके लिए सबसे पहले आप अंडे को फोड़कर एक कटोरे मे और अपने स्तनो के नीचे हिस्से मे लगाए और कम से कम 30-40 मिनिट तक लगाए रखे. अब आप एक कप पानी मे थोड़े प्याज मिला ले और थोड़ी देर बाद इस पानी से अंडे के इस पदार्थ को हटाए. इस विधि को आप हफ्ते मे कम से कम 1 बार ज़रूर करे. जल्द ही आपके स्तानो का आकर कम होने लगेगा.

II. ग्रीन टी (Green Tea) 
Green Tea हमारे health के लिए बहुत ही लाभकारी होता है चाहे मोटापा कम करने मे हो या स्तनो को घटाने के काम हो. यह आपके वजन को काफ़ी जल्दी कम करती है. इसमे मौजूद ज़रूरी तत्व आपके breast size को कम करने मे काफ़ी लाभदायक होती है. Green Tea प्रयोग में लेने के लिए आप सबसे पहले एक कप पानी को गर्म करे और ध्यान रहे की उबले नहीं. अब आप इसमे 1 चमच ग्रीन टी की पत्तिया मिला ले या बाजार मे आने वाली green tea का इस्तेमाल कर सकती है. इसके बाद इसे कुच्छ देर के लिए ढककर रख दे ताकि पत्तिया अपना रंग स्वाद और पूरी तरह से पोशक तत्व छोड़ सके. अब आप इसमे स्वादानुसार चीनी भी मिला सकती है. आप इसे दिन मे 2 बार पी सकती है.

III. अदरक (Ginger)
अदरक मे potassium और phosphorus होता है जो हमारे fat को कम करने मे काफ़ी मददगार होता है. यह चर्बी कम करने का आसान तरीका है. अदरक स्तनों मे माँस को बनाने वाली कोशिकाओ को भी ख़त्म करता है जिससे स्तन का आकर नहीं बढ़ता और वो स्थिर हो जाते है. जिनकी वजह से वो सख़्त भी लगते है. जाने कैसे करे उसे. अदरक के कुछ टुकड़े ले और उन्हे पीस ले. अब आप इन्हे एक कप पानी मे डाले और उबाल ले. उबाल जाने के बाद आप इसमे शहद मिला सकते है. कड़वा तो आपको पीने मे लगेगा लेकिन जो जितना कड़वा होता है असर भी उतना अधिक करता है.

IV. नीम (Neem)
नीम health के लिए एक best Natural तोहफा है. जिससे हमे बहुत सारे लाभ होते है. यह मोटापा को कम करने के अलावा भी बहुत से रोगो से हमे बचाता है. breast size को कम करने के लिए नीम बहुत फयदेमंद होता है. जाने कैसे करे :- कुछ नीम के पत्ते ले और उन्हे उबाल ले. फिर उस उबले हुए पानी मे थोड़ा हल्दी और एक चमच शहद मिला ले. इसके बाद आप इसका उसे 2 हफ्ते तक कर सकते है. कुच्छ ही दिनों के बाद आपको फायदा मिलना शुरू हो जाएगा.

V. अलसी का बीज़ (Linseed beige)
अलसी के बीज़ मे omega 3 fati acid होता है. यह शरीर मे मौजूद estrogen को कम करने मे काफ़ी मददगार होता है. अलसी के बीज़ ले और उन्हे पानी मे भिगो दे. थोड़ी देर बाद आप इसका सेवन करे. ऐसा करने से आपका मनचाहा result मिलेगा. हाँ इसके बाद आपको ज़्यादा से ज़्यादा पानी पीना पड़ेगा ताकि आपको जल्दी से जल्दी फादा मिले.

7. कॉस्मेटिक सर्जरी (cosmetic surgery)
आज के समय मे क्या कुछ नही है आप चाहे तो अपने स्तनो का आकर बड़ा सकते है या चाहे कम कर सकते है जिसके लिए विज्ञान ने आज बहुत progress कर ली. अगर आप सोच रहे है की इन घरेलू उपाय से आपके स्तन बहुत देर मे छोटे होंगे तो आप cosmetic surgery कर सकते हैं. आप ये जान कर खुश होंगे की ये सुविधा अब स्तन के लिए भी हैं. आप भी यदि छोटे स्तन पाना कहते हैं. तो आप cosmetic surgery भी करवा सकते हैं. इसके लिए आपको अपने डॉक्टर से परामर्श ले सकते हैं. cosmetic surgery से आप थोड़े ही समय में इस समस्या से छुटकारा पा सकते हैं. और एक बेहतर आकार पा सकते हैं.

यदि आप ये घरेलु आयुर्वेदिक उपायो को अपनाते हैं तो आपको धैर्य रखना होगा. एक ही दिन में ये अपना असर नहीं दिखाते. बाजार में breast का आकार को कम करने के लिए कई दवाइया (Medicine) भी उपलब्ध हैं परंतु इसका ज्यादा मात्रा में सेवन नहीं करना चाहिए ये नुकसान दायक हो सकता हैं.

स्तनों (ब्रेस्ट) का आकार कम करने के उपाय :

  • अगर आप मोटापे से ग्रस्त हैं, तो पहले अपना वजन कम कीजिए. वजन कम किये बिना मोटी स्त्रियों के स्तनों का आकार कम नहीं हो सकता है.
  • सही फिटिंग वाली ब्रा पहनिए, सही फिटिंग वाले ब्रा स्तनों को बेडौल होने से रोकते हैं.
  • पैकेट बंद और डिब्बा बंद चीजें, तली हुई चीज़ें कम खाइए.
  • हर दिन कार्डियो एरोबिक्स करना शुरू कीजिए, इससे आपके स्तनों की चर्बी कम होगी.
  • साइकलिंग या ब्रिस्क वाक करने से भी ब्रेस्ट का आकार प्राकृतिक तरीके से कम होता है.
  • अगर आप ऐसे डांस स्टेप्स करती हैं, जिससे छाती के हिस्से में मूवमेंट होती हो, तो यह भी स्तन का आकार कम करने में मदद करेगा.
  • मसाज के जरिए भी स्तनों की चर्बी को कम किया जा सकता है. हालांकि इस तरीके से स्तनों का आकार कम होने में थोड़ा लम्बा समय लगेगा. मसाज के लिए आप किसी भी प्राकृतिक तेल का उपयोग कर सकती हैं.
  • एक कप गर्म पानी में पीसा हुआ अदरक और एक चम्मच शहद मिलाकर पिएँ. यह स्तनों की चर्बी को कम करने का एक असरदार तरीका है.
  • एक दिन में 2 बार ग्रीन टी पीने से स्तनों के आकार को कम करने में मदद मिलती है.
  • सप्ताह में दो बार, अंडे के सफेद भाग में एक चम्मच प्याज का रस मिलाकर पीने से आपके स्तनों में कठोरता आएगी और इसका आकार कम दिखने लगेगा.
  • एक मुठ्ठी नीम के पत्ते को उबाल लें, फिर इसमें थोड़ी हल्दी और एक चम्मच शहद मिला दलें. फिर पानी के साथ इसे खाएँ, कुछ सप्ताह में असर दिखना शुरू हो जायेगा.
  • खाना समय से खाएँ और पेट भरने से थोड़ा कम खाना खाएँ.
  • घर का खाना खाइए और जंक फ़ूड बिल्कुल मत खाइए.
  • पूरी नींद लीजिए और सुबह जल्दी उठकर व्यायाम कीजिए. सुबह-सुबह सैर पर जाइए.
  • दिन में दो बार शौच जाने की आदत डालिए, एक बार सुबह-सुबह और एक बार रात में सोने से पहले.
  • ताम्बे के जग में रात में पानी रखें और सुबह उठकर बिना मुँह धोए जग में रखे पानी को पिएँ, फिर शौच जायें. इससे आपके शरीर की सारी गंदगी साफ हो जाएगी.
  • अगर आप वर्किंग वीमेन हैं, तो आपको खास तौर पर शारीरिक श्रम करना चाहिए.
  • ध्यान रखें अगर आपके बड़े स्तनों का कारण आनुवांशिक है, तो इसका आकार एक हद तक हीं कम होगा.
  • अर्द्ध चक्रासन कीजिए. सीधे खड़े होकर अपने हाथों को एक साथ ऊपर की ओर फैलाइए. हथेलियों की मुटठी बांध लीजिए. हथेलियों को एक साथ मिलाएं. अपने शरीर को ऊपर की ओर खींचें, यह सुनिश्चित करें कि कंधे कान को छुएं.  गहरी सांस लें, अपने शरीर को कूल्हों के सहारे ऊपर की ओर ले जायें.  अपने घुटनों को मोड़ें. यह आसन 1 या 2 minute के लिए करें.
  • आप स्विमिंग भी कर सकती हैं.

8 टिप्पणियां

  1. Thanks for sharing home remedies with us.Hashmi Cute-B cream helps break down excess breast tissue in the mammary glands. Cute-B has been seen to target these tissues and reduce them in both size and quantity.
  2. breast reduction can be done with the help of herbal supplement like cute b cream.
  3. Thanks for sharing home remedies. Breast enlargement is hot topic these days.Sagging breasts may be caused by pregnancy, smoking, or rapid weight loss. Regardless of how it happened, your breasts can be restored to their youthful appearance by using a breast enhancement pill.
  4. I suggest natural breast enlargement cream which is safe and beneficial.
  5. Very large breasts are really a big problem. They can affect you physically, emotionally and mentally. Are your breasts too large that it seems to be two boobs on the move and not a woman walking? If so, natural breast reduction is definitely for you.
  6. Thanks for sharing your post. Try out natural methods for breast reduction because of its effectiveness. It has been receiving many positive reviews than many other products.
  7. Consider taking natural breast reduction treatment because of efficiency.
  8. Very useful post. Get rid of larger breast issues by using breast reduction supplement.
यहाँ पर आपको मिलती है हेल्थ न्यूज, डेली हेल्थ टिप्स और ताजा स्वास्थ्य जानकारियां। इसके साथ ही जीवनशैली और चिकित्सा जगत में होने वाली नयी खोजों से अवगत भी कराते हैं हम।