बरसाती घाव और फोड़े फुंसी ठीक करने के घरेलू उपाय


स्किन से जुडी परेशानियां जैसे दाद, खाज, खुजली, फोड़े, फुंसियों से जुडी परेशानी के होने का मुख्य कारण आपके रक्त का दूषित होना होता है, साथ ही बाहरी प्रदूषण से भी आपकी स्किन बहुत जल्दी प्रभावित है, बाहरी और भीतरी प्रदूषण के कारण आपकी स्किन पर इसका असर साफ़ दिखाई देता है, और बारिश में तो प्रदूषण होना आम बात होती है, जिसके कारण बारिश में आपको ये समस्या होने लगती है, और आपको फोड़े फुंसी होने लगती है, साथ ही यह समस्या संक्रमण के रोग की तरह होती है जो किसी दूसरे के होने पर उसके संपर्क में आने से आपको भी हो सकती है।

बरसात के मौसम के आने का जहां इंतज़ार बारिश की बूंदों में नहाने से खत्म होता है, वहीँ त्वचा पर इसका बुरा प्रभाव भी साफ़ दिखाई देता है, और यह आपकी स्किन पर कहीं भी हो जाते है जिसके कारण आपको शर्मिंदगी का अहसास होता है, क्योंकि यह चेहरे, हाथ, पैर, गर्दन, कूल्हे आदि कही भी हो जाते है, अजीब से दिखने के साथ कई बार इनमे आपको दर्द का अहसास भी होता है, परन्तु यह कोई ऐसी समस्या नहीं है की जिसका कोई समाधान नहीं है, आइये आज हम आपको बताते है की इस समस्या के समाधान के लिए आप क्या कर सकते है, ये नुस्खे सस्ते होने के साथ काफी असरदार भी है।

सरसों के तेल का इस्तेमाल करें:-
इस उपाय को करने के लिए आप एक रुई के टुकड़े को पानी में भिगो दें, उसके बाद उसे पानी में से निकाल कर अच्छे से निचोड़ दें, और तवे पर थोड़ा सा तेल डालकर रुई को अच्छे से पकाएं, उसके बाद आप इसे घाव या फोड़े फुंसी पर रखकर पट्टी बाँध दें, ऐसा करने से वो पक जाएगा, और इसे ठीक होने में मदद मिलेगी, आप सरसों के तेल की जगह शुद्ध देसी घी का भी इस्तेमाल कर सकती है, और आप इसे दिन में दो बार जरूर करें।

बरगद के पत्तों का इस्तेमाल करें:-
बरगद के पत्तों का इस्तेमाल करने से भी आपको फोड़े फुंसी की समस्या को तेजी से खत्म करने में मदद मिलती है, इसके लिए आप बरगद के पत्तों को गरम करके अच्छे से उस स्थान पर रखें जहां आपको परेशानी है, और उसके बाद पट्टी या किसी सूती कपडे की मदद से अच्छे से बाँध दें, इस तरीके का इस्तेमाल करने से आपको इस समस्या को खत्म करने में मदद मिलती है।

नीम की सूखी छाल का इस्तेमाल करें:-
नीम की सूखी छाल को पानी के साथ के साथ घिसकर एक लेप के रूप में तैयार करें, उसके बाद इस लेप को उस स्थान पर लगाएं जहां आपको फोड़े फुंसी या घाव है, पर लगाएं ऐसा दो से तीन बार करें, आपको इसका असर दिखाई देगा, और आपको इस समस्या का समाधान करने में मदद मिलेगी।

करेले का इस्तेमाल करें:-
करेला में मौजूद गुण आपकी इस समस्या का आसानी से समाधान करने में मदद करता है, स्वाद में कड़वे करेले के रस में निम्बू का रस मिलाकर रोजाना सुबह खाली पेट इसका सेवन करने से आपको बहुत फायदा मिलता है, और यह केवल आपको न केवल फोड़े फुंसी बल्कि बवासीर, शुगर, खांसी जैसी समस्या से भी निजात पाने में आपको मदद मिलती है।

नीम के तेल का इस्तेमाल करें:-
नीम भी प्राकृतिक औषधि है जो की आपको त्वचा सम्बन्धी समस्या को खत्म करने में मदद मिलती है, इसके इस्तेमाल के लिए आप नीम की पत्तियों या छाल का इस्तेमाल कर सकते है, और इसका प्रयोग करने के लिए आप नीम की पत्तियों या छाल को पीस कर एक लेप तैयार करें, उसके बाद इस लेप को प्रभावित स्थान पर लगाएं, और थोड़ी देर बाद पानी से साफ़ कर दें, और अच्छे से उसे कपडे की मदद से साफ़ करके उस स्थान पर अरंडी का तेल लगाएं, आपको दो या तीन बार के इस्तेमाल से ही फ़र्क़ दिखाई देगा।

प्याज़ का प्रयोग करें:-
प्याज़ के एंटीसेप्टिक गुण भी आपको फोड़े फुंसी की समस्या से राहत दिलाने में मदद करते है, क्योंकि जब आप इसे घाव पर रखकर पट्टी से कांधते है तो यह गर्मी बनाकर आपके घीस को भरने और फोड़े फुंसी की ठीक करने में मदद करते है, आप इसके लिए एक प्याज लेकर उसे गोल गोल स्लाइसेस में काट लें, उसके बाद एक स्लाइस को पट्टी की मदद से बाँध लें, दिन में दो बार इस तरीके का इस्तेमाल करें आपको फायदा मिलेगा।

टूथपेस्ट का इस्तेमाल करें:-
फोड़े फुंसियों की समस्या से राहत के लिए टूथपेस्ट सबसे आसान और सस्ता उपचार है, इसके इस्तेमाल के लिए आप अपने घाव, फोड़े फुंसी पर इसका प्रयोग करें, और इसे जब तक लगाते रहे जब तक की आपके घाव अच्छे से ठीक न हो जाएँ, एक हफ्ते में आपको इसका असर साफ़ दिखाई देगा।

दही का प्रयोग करें:-
दही आपकी स्किन की कोमलता को बरकरार रखने के साथ आपको फोड़े फुंसियों की समस्या से राहत दिलाने में भी मदद करती है, इसके इस्तेमाल के लिए आप मलमल के कपडे में एक कटोरी दही को बाँध कर लटका दें, और उसे तब तक लटके रहने दे, जब तक की उसका पानी अच्छे से निकल न जाएँ, उसके बाद उसे निकाल कर उसमे कुछ बूंदे ग्लिसरीन की मिलाएं, और इसे अपने घाव, फोड़े फुंसी आदि पर लगाएं, ऐसा करने के बाद उसे रात भर के लिए छोड़ दें, और सुबह उठकर उस स्थान को साफ़ करें, और इस उपाय को जब तक करें जब तक की आपकी समस्या का हल न हो जाएँ।

सेंधा नमक का इस्तेमाल करें:-
सेंधा नमक का इस्तेमाल करने से भी आपको फोड़े फुंसियों की समस्या का समाधान करने में मदद मिलती है, इसके इस्तेमाल के लिए आप पानी में सेंधा नमक मिलाएं, और उससे नियमित स्नान करें, या फिर पानी को हल्का गुनगुना करके उसमे सेंधा नमक मिलाएं, और किसी कपडे की मदद से अपने घाव को अच्छे से साफ़ करें, इस उपाय को करने से भी आपको इस समस्या से राहत पाने में मदद मिलती है।

तो ये कुछ उपाय है जिनका इस्तेमाल करके आप बरसाती घाव और फोड़े फुंसियों की समस्या से राहत पा सकते है, इन तरीको का इस्तेमाल करने से आपको बहुत जल्दी ही राहत मिलती है, साथ ही आयुर्वेदिक होने के कारण यह आपकी स्किन पर किसी तरह का दुष्प्रभाव भी नहीं डालते है, तो यदि आपको भी ये समस्या होती है तो इन टिप्स का इस्तेमाल करके इन परेशानियों से राहत पाएं, इसके अलावा आपको साफ़ सफाई का भी ध्यान रखना चाहिए, क्योंकि यदि आप इनकी अच्छे से ढक कर नहीं रखते है तो इसके कारण आपको इन्फेक्शन का भी खतरा रहता है, इसीलिए आप इन्हें ढक कर रखें।

एक टिप्पणी भेजें

यहाँ पर आपको मिलती है हेल्थ न्यूज, डेली हेल्थ टिप्स और ताजा स्वास्थ्य जानकारियां। इसके साथ ही जीवनशैली और चिकित्सा जगत में होने वाली नयी खोजों से अवगत भी कराते हैं हम।