मुँह में कैंसर होने के से पहले ये संकेत दिखाई देते है



कैंसर जैसी खतरनाक बीमारी है जो भारत में बड़ी ही तेजी से बढ़ती जा रही है आए दिन किसी न किसी को कैंसर की शिकायत होती है जिसके चलते वह धीरे-धीरे मौत के मुंह में जाने लगता है कैंसर का अभी कोई परमानेंट इलाज नहीं आया है।

और यदि इसका इलाज है तो यह बहुत ही महंगा होता है इसमें लोगों के लाखों से करोड़ों रुपए तक खर्च हो जाते हैं कैंसर होने के पीछे बहुत से कारण होते हैं जिसमें ज्यादातर शराब पीना तंबाकू खाना गलत खानपान घाव होना इत्यादि लेकिन मुंह में यदि कैंसर होता है तो यह हमें कुछ संकेत पहले से ही देने लगता है।

आप भी मुंह के कैंसर होने के संकेत जान लें जिससे आप जल्द से जल्द इसका इलाज करा सके क्योंकि यदि इसको शुरू में ही पता कर लिया जाए तो यह ठीक किया जा सकता है आइए जानते हैं मुंह के कैंसर होने के संकेत।
 

1. मुह में सफेद या लाल चकता होना या घाव होना

यदि मुहं में कहीं सफेद या लाल चकता होता है या फिर कहीं मुंह में आपको घाव हो गए हैं तो आप इस को जल्द से जल्द डॉक्टर को दिखाकर इसका इलाज करा लें क्योंकि यदि घाव ज्यादा दिन तक ठीक नहीं होता तो यह कैंसर होने का लक्षण होता है।

2. किसी जगह त्वचा का कड़ा होना या गांठ होना

यदि आपकी त्वचा पर कहीं पर गांठ सफल रही हो तो फिर इस गांठ का इलाज जल्द से जल्द करा लें क्योंकि कैंसर होने से पहले शरीर में गांठ से उभरने लगती है जो जल्दी ठीक नहीं होती यह भी कैंसर का कारण हो सकता है।
 

3. इस घाव जो एक महीने या इससे ज्यादा दिनों तक न भरे

यदि शरीर में कहीं घाव हो गया है और दवाई लगाने पर भी ठीक नहीं हो रहा और यह एक महीने से ज्यादा यदि हो जाता है तो यह कैंसर का कारण हो सकता है।

4. मसालेदार भोजन का मोह के अंदर सहन न होना

यदि किसी व्यक्ति को खाना खाते वक्त हल्का सा मसाला भी बहुत तेज लगता है यह यानी वह उस मसालेदार भोजन को सहन नहीं कर पाता तो समझ ले के मुंह में कैंसर के लक्षण दिखाई दे रहे हैं तो आप डॉक्टर से जरूर संपर्क करें।


5. मुह खोलने या जीभ बाहर निकालने में परेशानी होना

यदि किसी व्यक्ति को मुंह खोलने में परेशानी होती है या फिर बाहर निकालने में भी परेशानी और तकलीफ का सामना करना पड़ता है तुझे भी मुंह के कैंसर होने का संकेत और लक्षण होता है।

7. आपकी आवाज में परिवर्तन होना

अत्यधिक लार का बहना या स्राव होनाच बाने निगलने या बोलने में कठिनाई होना कोई भी कैंसर के संकेत होते हैं ।अगर इनमे से कोई भी लक्षण दिखाई दे तो आप तुरंत डॉक्टर को दिखाए।
 

मुंह के कैंसर के लक्षण

आप किसी भी लक्षण को नोटिस नहीं कर सकते। लेकिन सबसे आम लक्षण है आपके गाल या होंठ के अंदर किसी प्रकार का घाव है, जो ठीक न हो रहा हो। आप अपने मुंह में एक गांठ महसूस कर सकते हैं या फिर लाल या सफेद रंग का पैच देख सकते हैं। मुंह में सुन्नपन जैसा महसूस होना, दर्द, रक्तस्राव, या कमजोरी, साथ ही आवाज में बदलाव, कान बजना और गले में खराश जैसे लक्षण दिखाई दे सकते हैं। बिना किसी स्पष्ट कारण के दांत गिर भी सकते हैं। लेकिन ये कम गंभीर समस्याओं के संकेत भी हो सकते हैं। अगर आपको कोई लक्षण दिखाई देता है तो आप अपने डॉक्टर को बताएं और इसका कारण जानने की कोशिश करें।

किन्हें होता है मुंह का कैंसर

वे महिलाएं और पुरुष, जो 45 साल की उम्र से ज्यादा है उन्हें मुंह का कैंसर होने की संभावना अधिक होती है हालांकि ये किसी भी उम्र में हो सकता है। जिन लोगों की त्वचा गोरी होती है उन्हें होंठ का कैंसर होने की संभावना अधिक होती है। और कुछ अध्ययनों में कहा गया है कि वे लोग, जिनकी प्रतिरक्षा प्रणाली कमजोर होती है या फिर एचआईवी जैसी लंबी बीमारी से पीड़ित हैं उनमें उम्र के साथ-साथ मुंह का कैंसर होने की संभावना अधिक होती है।
 

कैसे करें मुंह के कैंसर का उपचार

डॉक्टर और डेंटिस्ट आमतौर पर नियमित चेक-अप के दौरान मुंह के कैंसर का पता लगा सकते हैं। अगर उन्हें किसी भी समस्या का कोई संकेत मिलता है तो वह आपके मुंह और गले के भीतर बड़ी सावधानी से देखते हैं। कभी-कभार वह किसी विशेष उपकरण का प्रयोग करते हैं और आपको अपने जबड़े, गर्दन में गांठ जैसा महसूस हो सकता है।अगर उन्हें कुछ मिलता है तो बायोप्सी नाम के टेस्ट के जरिए कैंसर की पुष्टि में मदद मिल सकती है।

Disclaimer : इस आर्टिकल में बताई विधि, तरीक़ों व दावों की AyurvedPlus.com पुष्टि नहीं करता है. इनको केवल सुझाव के रूप में लें. इस तरह के किसी भी उपचार/दवा/डाइट पर अमल करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

यदि आपको जानकारी पसंद आये तो आप इसे अधिक से अधिक शेयर कीजिये। और इस पोस्ट को लाइक और कमेन्ट कीजिये आपको ये कैसी लगी और हमे फॉलो करना न भूलें ।

एक टिप्पणी भेजें

यहाँ पर आपको मिलती है हेल्थ न्यूज, डेली हेल्थ टिप्स और ताजा स्वास्थ्य जानकारियां। इसके साथ ही जीवनशैली और चिकित्सा जगत में होने वाली नयी खोजों से अवगत भी कराते हैं हम।