चेहरे के गड्ढे भरने के प्राकर्तिक और आसान उपाय


चेहरे के गड्ढे कैसे भरे, चेहरे पर गड्ढे, खड्डे, फुंसी कील ब्यूटीफुल फेस को खराब कर सकते है। फेस पर गड्ढे होने के कई कारण हो सकते है जैसे फोड़े फुंसी निकलना या फिर pimples होना। चेहरे से फुंसी और गड्ढे मिटाने के लिए कुछ लोग दवा और गड्ढे भरने की क्रीम लगाते है, पर बिना cream के घरेलू नुस्खे और देसी तरीके से चेहरे के गड्ढे भरे जा सकते है। यंहा कुवः उपाय है जिनसे चेहरे के गड्ढे भरे जा सकते है।

चेहरे पर गड्ढे होने के कारण:

  • गड्ढो को भरने से पहले उनके होने का कारण जानना जरूरी है।
  • फुंसी होने की वजह से चेहरे पर खड्डे या गड्ढे की समस्या हो जाती है।
  • पिंपल्स का इलाज होने के बाद भी face पर गड्ढा और दाग धब्बे के निशान पड़ जाते है।
  • चेहरे पर जलने, कटने और चोट लगने की वजह से भी गड्ढे पड़ जाते है।
  • चेचक का रोग जिसे हम माता निकलना और chickenpox भी कहते है, इसमें चेहरे पर छोटे छोटे लाल दाने निकल आते है। इस दानों के ठीक होने के बाद भी चेहरे पर गड्ढे दिखाई देने लगते है।

चेहरे के गड्ढे मिटाने का इलाज:

चेहरे के गड्ढे भरने के लिए अगर आप किसी स्किन स्पेशलिस्ट डॉक्टर से ट्रीटमेंट लेते है तो इसके लिए डॉक्टर अलग अलग तरीके से इलाज करते है जैसे medicine से, लेज़र ट्रीटमेंट और क्रीम। चेहरे के गड्ढे का इलाज करने ये तरीके कुछ महंगे हो सकते है।

फेस के गड्ढे मिटाने की जो cream या मेडिसिन अक्सर हम घर पर इस्तेमाल करते है इनसे कई बार फायदा होने की बजाय नुकसान भी हो जाता है। इसका प्रमुख कारण है ये केमिकल युक्त होते है जो skin खराब कर सकते है।

आपकी त्वचा अगर ज्यादा संवेदनशील है तो किसी भी तरह की क्रीम लगाने या फिर गड्ढे मिटाने के उपाय करने से पूर्व उसे त्वचा पर किसी और जगह लगा कर जाँच ज़रूर करे।

फेस के गड्ढे भरने के लिए अगर आप डॉक्टर से इलाज नहीं लेना चाहते तो भी आप गड्ढों से छुटकारा पा सकते है। आप घर पर कुछ उपाय और घरेलू नुस्खे अपना कर फुंसी, मुहांसे, खड्डे या गड्ढे और चेहरे के रोम छिद्र का उपचार कर सकते है।

नींबू के पेड़ के पत्तों को पीस कर इसमें समान मात्रा में हल्दी का पेस्ट मिला ले और अपने चेहरे पर मले। हल्दी में एंटीसेप्टिक गुण होते है जो गड्ढे जल्दी भरने में कारगर है। अगर नींबू के पेड़ के पत्ते ना मिले तो आप नींबू का रस भी इस्तेमाल कर सकते है। इस नुस्खे को दो हफ़्तों तक करे गड्ढे हो या खड्डे सब भरने लगेंगे।

विटामिन ए oil और एलोवेरा को मिला कर face pack बना ले और प्रयोग करे। चेचक के कारण हुए गड्ढे को हटाने और चेहरे के दाग, पिंपल्स साफ़ करने में ये फेस पैक काफी उपयोगी है। सही तरीके से इस उपाय को निरंतर करने पर कुछ दिनों मे फुंसी मुहांसे और गड्ढे के निशान साफ होने लगेंगे।

चेहरे के गड्ढे भरने के उपाय में दूध, नींबू का रस और बेसन मिला ले और इस पेस्ट को चेहरे पर लगाए। इस पेस्ट के सूखने के बाद चेहरा धो ले। इस home remedies से त्वचा में कसाव आने लगता है, पिंपल हटाने में उपयोगी है और इससे गड्ढे भी साफ़ होते है।

मुलतानी मिट्टी, निम्बू का रस और गुलाब जल मिलाकर पेस्ट बना ले और फेस पर लगाए। इस gharelu upay से भी गड्ढे भरने का इलाज आसानी से कर सकते है।

चेहरे के दाग धब्बे और गड्ढे मिटाने के लिए नींबू के रस की कुछ बूंदे दही में मिला कर चेहरे पर लगाए। इस उपाय से गड्ढे के निशान भी गायब होने लगता है ।

एक टिप्पणी भेजें

यहाँ पर आपको मिलती है हेल्थ न्यूज, डेली हेल्थ टिप्स और ताजा स्वास्थ्य जानकारियां। इसके साथ ही जीवनशैली और चिकित्सा जगत में होने वाली नयी खोजों से अवगत भी कराते हैं हम।