शुक्रवार, 25 फ़रवरी 2022

अगर आप भी खाते है यह दवाई तो पहले ध्यान से पढ़ लें !


हमारे शरीर को स्वस्थ रहने के लिए सभी प्रकार के विटामिन की जरूरत होती है। लेकिन विटामिन ई हमारे शरीर के लिए सबसे ज्यादा जरूरी होता है। विटामिन ई बादाम, मूंगफली और अखरोट के साथ साथ हरी सब्जियों में पाया जाता है। लेकिन आप इसको आसानी से कैप्सूल के रूप में भी ले सकते हैं। बाजार में आपको यह आसानी से मिल जाते है और इसके लिए आपके ज्यादा पैसे भी खर्च नहीं होते है।


आज हम बात करने वाले है की इन विटामिन ई के कैप्सूल के सेवन से आपको क्या क्या फायदे होते हैं और कितनी मात्रा में हमें इसका इस्तेमाल करना चाहिए। तो चलिए जानते है।
 
 

विटामिन ई के कैप्सूल के फायदे :-

विटामिन ई के कैप्सूल के इस्तेमाल से हमें जो फायदे (vitamin e capsule ke fayde) होते है वह कुछ इस प्रकार है।

बालों के लिए लाभदायक :-

बालों के लिए विटामिन ई बहुत अधिक लाभदायक होता हैं। अगर आपके बाल कमजोर है और बालों का गिरना शुरू हो रहा है तो आप इसको दो की मात्रा में दिन में एक बार सेवन जरूर करें और जैतून के तेल में इसका रस निकाल कर बालों पर लगाने से बालों की कमजोरी दूर होती है और बाल मजबूत व घने होने लगते है। इसीलिए जिस भी व्यक्ति या महिला को बालों से संबंधित कोई भी समस्या क्यों न हो उसको इसका इस्तेमाल जरूर करके देखना चाहिए।
 

चेहरे के दाग धब्बों को करे दूर :-

विटामिन ई के कैप्सूल में छेद कर लें और फिर इसके अंदर का सारा ऑयल बाहर निकाल लें। उसके बाद इसको दाग धब्बों वाली जगह पर लगाएं। ऐसा करने से चेहरा साफ हो जाता है लेकिन अच्छे परिणाम के लिए इसे रात भर ऐसे ही लगाकर रहने दें और सुबह पानी से चेहरा साफ कर लें।
 

चेहरे की झुर्रियों से दिलाए छुटकारा :-

विटामिन ई के कैप्सूल में छेद कर लें और फिर इसके अंदर का सारा ऑयल बाहर निकाल लें और इसमें बादाम तेल के 6 बूंदे मिलाकर एक पेस्ट तैयार और इसको रात में सोने से पहले अपनी आंखों के पास वाली झुर्रियों पर लगाएं। ऐसा करने से कुछ ही दिनों आपको अपने चेहरे की झुर्रियों से छुटकारा मिल जाता है।
 

फटे होठों के लिए फायदेमंद :-

होठों के फटने पर विटामिन ई के कैप्सूल के अंदर से निकाल कर ऐसे अपने होठों पर अच्छे से लगा ले ऐसा करने से रात भर में ही सब ठीक हो जाता है। विटामिन ई के कैप्सूल के इस्तेमाल से हमें जो फायदे होते है अब आप सब जान चुके होंगे।

विटामिन ई कैप्सूल के नुकसान

विटामिन ई कैप्सूल के साइड इफ़ेक्ट (vitamin e capsule ke nuksan) भी हो सकते हैं जिन्हे आपको जरूर जानना चाहिए। किसी भी चीज का ज्यादा सेवन भी हानिकारक होता हैं, चाहे वह चीज कितनी भी लाभकारी क्यों न हो, विटामिन ई कैप्सूल के साथ भी ऐसा ही हैं। इसके ज्यादा इस्तेमाल से शरीर को नुकसान पहुंच सकता हैं। 
 
यह भी पढ़ें - जानिए उकडू अवस्था में बैठने से कई हैरान कर देने वाले फायदे

1. चेहरे और बालों की हेल्थ लिए विटामिन ई कैप्सूल के साथ-साथ संतुलित आहार लेना भी बहुत जरूरी हैं। विटामिन ई कैप्सूल के फायदे प्राप्त करने के लिए अपने भोजन में प्रोटीन, हेल्दी फैट, विटामिन व मिनरल्स को अवश्य शामिल करें। इसके बगैर आपको विटामिन ई कैप्सूल के लाभ प्राप्त नहीं होंगे।    

2. किसी भी तरह की स्किन एलर्जी में विटामिन ई कैप्सूल का इस्तेमाल करने से बचे, नहीं तो आपको विटामिन ई कैप्सूल के नुकसान झेलने पड़ सकते हैं और आपकी स्किन और ज्यादा खराब हो सकती हैं।

3. विटामिन ई कैप्सूल का इस्तेमाल करने से यदि स्किन में किसी तरह की कोई भी परेशानी होती हैं तो इसका इस्तेमाल तुरंत बंद कर दें और पानी से इसे साफ कर दें।  
 
यह भी पढ़ें - हफ्ते में एक दिन लगाएं बालों में घी, डैमेज बाल भी रिपेयर हो जाएंगे

4. विटामिन ई कैप्सूल के ज्यादा इस्तेमाल से स्किन में कई प्रकार की समस्याएं हो सकती हैं, इसलिए इसका ज्यादा इस्तेमाल भी न करें।  

5.  कुछ लोगों को विटामिन ई कैप्सूल से एलर्जी हो सकती हैं, इसलिए इसका इस्तेमाल करने से पहले इसको एक बार हथेली के पीछे लगाकर चेक जरूर कर लें।  

नोट : विटामिन ई कैप्सूल का इस्तेमाल आप अपने डॉक्टर की सलाह से ही करें, इस आर्टिकल को पढ़ने मात्र से ही इसके इस्तेमल के बारे में न सोचे, हर किसी की स्किन अलग-अलग  हैं जिससे इसका प्रभाव भी अलग हो सकता हैं। विटामिन ई कैप्सूल के नुकसान से बचें। 

SHARE THIS
loading...

0 Comments: