ऊँगलियों को रगड़ने से शरीर का दर्द गायब


संवेदनशीलता की प्राचीन जापानी कला के अनुसार प्रत्येक ऊँगली विशेष बीमारी और भावनाओं के साथ जुड़ी होती हैं हमारे हाथ की पाँचों ऊँगलियाँ शरीर के अलग अलग अंगों से जुड़ी होती हैं इसका मतलब आप को दर्द नाशक दवाइयाँ खाने की बजाए इस आसान और प्रभावशाली तरीके का इस्तेमाल करना चाहिए आज इस लेख के माध्यम से हम आपको जानेंगे, के शरीर के किसी हिस्से का दर्द सिर्फ हाथ की ऊँगली को रगड़ने से कैसे दूर होता है ।

हमारे हाथ की अलग अलग ऊँगलियाँ अलग अलग बीमारियों और भावनाओं से जुड़ी होती हैं शायद् आप को पता न हो हमारे हाथ की ऊँगलियाँ चिंता डर और चिड़चिड़ापन दूर करने की क्षमता रखती है।

अंगूठा– हाथ का अँगूठा हमारे फेफड़ों से जुड़ा होता हैअगर आप की दिल की धड़कन तेज है तो हलके हाथों से अँगूठे पर मसाज करें और हल्का सा खिचें इससे आप को आराम मिलेगा

तर्जनी - ये ऊँगली आँतों से जुडी होती है।अगर आपके पेट में दर्द है, तो इस उंगली को हल्का सा रगड़े  दर्द कम हेता महसूस होगा।

बीच की ऊँगली - ये ऊँगली परिसंचरण तंत्र से जुडी होती है अगर आप को चक्कर या आपका जी घबरा रहा है तो इस ऊँगली पर मालिश करने से तुरंत रहत मिलेगी।

तीसरी ऊँगली - ये ऊँगली आपकी मनोदशा से जुडी होती है अगर किसी कारण आपकी मनोदशा अच्छी नहीं है या शाँति चाहते हैं तो इस ऊँगली को हल्का सा मसाज करें और खीचें आपको जल्द ही इस के अच्छे नतीजे प्राप्त हो जायेंगे आप का मन खिल उठेगा

छोटी उंगली – छोटी ऊँगली का किडनी और सिर के साथ सम्बन्ध होता है अगर आप को सिर में दर्द है तो इस ऊँगली को हल्का सा दबाये और मसाज करे आप का सिर दर्द गयब हो जायेगा इसे मसाज करने से किडनी भी तंदूरुस्त रहती है और हम स्वस्थ रहते है|

5 टिप्पणियां

  1. aur kaun se dard me kaam aayega?
    1. sabhi dard me upyogi
  2. hjhjh
  3. Nice post dear
  4. bahut badiya
यहाँ पर आपको मिलती है हेल्थ न्यूज, डेली हेल्थ टिप्स और ताजा स्वास्थ्य जानकारियां। इसके साथ ही जीवनशैली और चिकित्सा जगत में होने वाली नयी खोजों से अवगत भी कराते हैं हम।