हरे चने खानें के हैं कई फायदें, जानकर रह जाएंगे हैरान


हम खाने में तरह-तरह की चीजें खाना पसंद करते हैं। लेकिन इस दौरान ऐसा होता है कि हम अपने खाने में गुणकारी चीजों को लेना भूल जाते है। इन्हीं में से एक है हरा चना। हरा चना हमारी हरा चना हमारी सेहत के लिए काफी फायदेमंद होता है। हरे चने में कार्बोहाइड्रेट, प्रोटीन, नमी, फाइबर, आयरन और विटामिन जैसे तत्व मौजूद होते हैं जो हमारी सेहत को स्वस्थ रखते हैं। इसके रोजाना इस्तेमाल से शरीर में कई गुणकारी असर देखने को मिल सकते हैं।

विटामिन्‍स
हरा चना शरीर को विटामिन्‍स भी उपलब्ध करवाता है। इसमें क्लोरोफिल के साथ-साथ विटामिन A, E, C, K, और B काम्प्लेक्स मौजूद होते हैं। ये विटामिन्स स्किन के लिए भी काफी फायदेमंद साबित होते हैं।
ये भी पढ़िए : अगर आप भी खाते है यह दवाई तो पहले ध्यान से पढ़ लें

कोलेस्‍ट्रोल
रोजाना हरे चने का सेवन करने से कोलेस्ट्रोल कंट्रोल में रहता है। अगर कोलेस्ट्रोल कंट्रोल में ना हो तो दिल से जुड़ी परेशानी बढ़ सकती है। इसके लिए हरे चने से कोलेस्ट्रोल को कंट्रोल किया जा सकता है साथ ही दिल से जुड़ी परेशानियों को भी दूर किया जा सकता है।
आयरन
हरा चना शरीर को आयरन भी मुहैया करवाता है। हरे चने में आयरन की भरपूर मात्रा होती है। रोजाना हरे चने के सेवन से शरीर में खून की कमी भी दूर होती है।

फाइबर
हरा चना हमें फाइबर भी मुहैया करवाता है। हर रोज कम से कम एक कटोरी हरा चना खाने से शरीर में रोज की जरूरत के मुताबिक आधा फाइबर हासिल हो जाता है। फाइबर की मदद से डाइजेशन की सफाई होती है।

ब्‍लड शुगर
आज के दौर में लोग तरह-तरह की बीमारियों से ग्रस्त हैं। इनमें से एक है ब्लड शुगर। कई लोग ब्लड शुगर के कारण काफी दिक्कतों का सामना करते हैं, लेकिन हरे चने के इस्तेमाल से ब्लड शुगर को भी दूर किया जा सकता है। इसके लिए एक सप्ताह तक आधी कटोरी हरे चने को खाना चाहिए। इससे ब्लड शुगर का धीरे-धीरे कंट्रोल में आने लगता है।


एक टिप्पणी भेजें

यहाँ पर आपको मिलती है हेल्थ न्यूज, डेली हेल्थ टिप्स और ताजा स्वास्थ्य जानकारियां। इसके साथ ही जीवनशैली और चिकित्सा जगत में होने वाली नयी खोजों से अवगत भी कराते हैं हम।