जीरे और केले का यह नुस्खा कुछ ही दिनों में घटाएगा आपके पेट की चर्बी


हम सभी जानते हैं कि मोटापा कैसे बढता है लेकिन जान कर भी अंजान बने रहते हैं हम यह भी जानते हैकी इससे बहुत सारी बीमारियाँ लगती है बल्कि मोटापा तो और भी कई बड़ी बीमारियों का घर होता है आज की इस बिज़ी लाइफ में लोंगो के पास बिल्‍कुल भी समय नहीं है कि वह जिम में जा कर पसीना बहाएं या फिर चुन-चुन कर खाएं

ऐसे लोग जो पीजी में या किसी हॉस्‍टल में रहते हैं, उनके लिये तो वजन घटाना नामुमकिन है समझो क्योकि वो घर के बाहर रहते है और बाहर का खान ही खाते है जिसके चलते उनका मोटापा बढ़ता जाता है, लेकिन आप घबराइये नहीं क्‍योंकि आज हम आपको एक ऐसा आसान घरेलू तरीका बताएंगे, जिसकी मदद से आप आराम से अपनी पेट की चर्बी को कम कर लेंगे.

पेट की चर्बी घटाने के लिए बेहतरीन उपाय:

जीरा और केला कैसे घटाता है मोटापा:
अगर आप वजन को कम करना चाहते है तो आयुर्वेद के अनुसार दोंनो ही जीरा और केला पाचन क्रिया को दुर‍ुस्‍त रखते हैं, शरीर से गंदगी को निकालते हैं शरीर के मेटाबॉलिज्‍म को बढ़ाते हैं जिससे आपकी पेट की चर्बी घटती हैं और और आप पतले होने लगते हैं.

जीरे और केले के गुण:
आयुर्वेद के अनुसार जीरे में फैट बर्न करने के गुण पाए जाते हैं और वही केला पाचन तंत्र को सही रखता हैक्योकि इसमें भरपूर मात्र में फाइबर पाया जाता हैं साथ ही पेट में होने वाले अल्सर से आपकी रक्षा करता है और आपके पेट की कई समस्याओं को कम करता हैं.
कैसे करें उपयोग:
इसके लिये आपको पीला केला लेना होगा इसे नुस्खे को तैयार करने के लिये जीरे को रोस्‍ट कर के पावडर बना लें और फिर एक कटोरा लें, उसमें आधा केला डाल कर मैश कर लें फिर इसमें जीरा पावडर डालें और मिक्‍स कर लें.

आपको अगर अपना वज़न तेजी से कम करना है तो इस मिश्रण का दो चम्‍मच रोज 15 दिनों तक खाएं.

यह एक प्राकृतिक मिश्रण है, जो कि तुरंत काम नहीं करेगा आप यह ना सोचे की यह जादू की तरह काम करेगा इसके लिये आपको इसे रोजाना खाते रहना होगा और जिस दिन से फर्क दिखना शुरु हो जाए, समझे कि यह काम कर रहा है. वैसे इसका असर 15 दिनों में दिखाई देने लगता है. जिससे आपका मोटापा घटने लगता हैं.

अच्छे रिजल्ट के लिए:
अगर आप अच्छा रिजल्ट चाहते है तो आपको खूब सारा पानी पीना चाहिए और एक्सरसाइज वा योग भी करना चाहिए इससे आप निच्चित की कुछ दिनों में अपना वज़न घाटने में सफल हो जायेंगे.

सावधानी:
अगर आप किसी मेडिकल इशू से पीड़ित है या आपको कोई पेट की बिमारी हैं तो आपको चाहिए की पहले आप डॉक्टर की सलाह लें इसके बाद इसका प्रयोग करे

2 टिप्पणियां

  1. Apne yeh to bta diya ke " kele or zeera " ko mix kre but uske bad kya krna h or kab or kaisa use krna h us mixture ko?
  2. Apne yeh to bta diya ke " kele or zeera " ko mix kre but uske bad kya krna h or kab or kaisa use krna h us mixture ko?
यहाँ पर आपको मिलती है हेल्थ न्यूज, डेली हेल्थ टिप्स और ताजा स्वास्थ्य जानकारियां। इसके साथ ही जीवनशैली और चिकित्सा जगत में होने वाली नयी खोजों से अवगत भी कराते हैं हम।