कोलेस्ट्रोल क्यों होता है शरीर के लिए घातक, बचाव के लिए अपनाएं ये घरेलू टिप्स

कोलेस्ट्रॉल हमारे शरीर का एक आवश्यक घटक है।जब तक कोलेस्ट्रॉल नियंत्रण मे रहता है यह हमारे शरीर के सिस्टम को काम करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। जब इसकी मात्रा हमारे शरीर में अपेक्षा से अधिक हो जाती है तो यह हमारे खून में घूमता रहता है। ऐसा होने से हमारे शरीर पर खतरनाक प्रभाव पड़ता है क्योंकि यह खून से रक्त वाहिकाओं को ब्लॉक कर देता है। ऐसी स्थिति में दिल की बीमारियां और हार्ट अटैक की संभावना बढ़ जाती है। सवाल यह है कि, हम कैसे कोलेस्ट्रॉल स्वाभाविक रूप से कैसे कम कर सकते हैं? अगर अपने लाइफस्टाइल में कुछ सुधार कर ले तो कोलेस्ट्रॉल को नियंत्रण कर सकते हैं।


वर्क आउट : वर्क आउट करके हम अपने वजन को नियंत्रित कर सकते हैं। रोजाना 30 मिनट व्यायाम करने से कोलेस्ट्रॉल को कम कर हम मधुमेह, उच्च रक्तचाप और तनाव को कम कर सकते हैं।

ब्लैक टी:
ब्लैक टी एलडीएल कोलेस्ट्रॉल के स्तर के खिलाफ एक बड़ा बचाव है। रोजाना ब्लैक टी पीने से कोलेस्ट्रॉल नियंत्रण मे रहता है।

लहसुन: यह हमारे भोजन के स्वाद के साथ-साथ हमारे स्वास्थ्य के लिए भी काफी फायदेमंद है। यह कोलेस्ट्रॉल को कम करता है और रक्त के थक्के बनने से बचाता है साथ ही रक्तचाप को कम कर हमे कई तरह के संक्रमण से बचाता है।

ओमेगा 3: सन बीज, नट और बादाम में पाया जाता है। ये सारे तत्व शरीर के लिए काफी फायेदमंद हैं।

ऑलिव ऑयल– यह एक ऐसा ऑयल है जो हमारे शरीर के लिये बेहद फायदेमद है | खाने बनाने में इस ऑयल का इस्तेमाल करने से हम कई तरह की बीमारियों से बचे रहते

एक टिप्पणी भेजें

यहाँ पर आपको मिलती है हेल्थ न्यूज, डेली हेल्थ टिप्स और ताजा स्वास्थ्य जानकारियां। इसके साथ ही जीवनशैली और चिकित्सा जगत में होने वाली नयी खोजों से अवगत भी कराते हैं हम।