मंगलवार, 1 मार्च 2022

आज से ही गर्म पानी पीने की आदत डालें, इन 15 बीमारियों का है रामबाण इलाज

कहा जाता है कि व्‍यक्ति का शरीर में 70 प्रतिशत पानी ही होता है इसलिए हमारे शरीर में सबसे ज्‍यादा पानी की आवश्‍यकता होती है। अगर कोई व्‍यक्ति पानी पर्याप्‍त सेवन नहीं करता है तो उसे कई तरह की बिमारीयों का सामना करना सकता है इसलिए कहा गया है कि पानी हमारे स्‍वास्‍थ्‍य के लिए बेहद जरूरी है। 
 
लोगों के जहन में अक्‍सर ये सवाल आता है कि रोजाना कितना पानी पीना चाहिए, इसे लेकर हमेशा असमंजस की स्थिति बनी रहती है। इस मुद्दे पर कई साल तक बहस भी हो चुकी है वहीं ये भी जरूरी है कि शरीर में न तो पानी की कमी होनी चाहिए और न ही अति लेकिन वहीं आपको ये भी बता दें कि अगर आप दूषित पानी पीते हैं तो आपको अनेकों बिमारियाँ हो सकती है।
 


वहीं अगर सर्दीयों की बात करें तो एक आदत आपके जीवन शैली में बहुत जरूरी है क्‍योंकि माना जाता है कि अगर सर्दियों में आप रोजाना गर्म पानी पीते हैं तो आपके शरीर में कोई बीमारी नहीं उत्पन्न होगी साथ ही आज हम आपको गर्म पानी पीने के कुछ ऐसे फायदे बताने जा रहे हैं जो सच में बहुत ही लाभकारी साबित हुए है आइए जानते हैं कि कैसे एक महिला को गर्म पानी पीने के पॉजिटीव परिणाम मिले।
 

1. कीटाणु की समस्‍या-

गर्म पानी का सेवन करने से पानी के अंदर मौजूद सभी कीटाणु मर जाते है। साथ ही अगर आप वहीं पानी बिना गर्म करे पीते हैं तो कीटाणु आपके शरीर के अंदर प्रवेश डायरेक्‍त प्रवेश कर जाते हैं जो कि कई खतरनाक बिमारियों को जन्‍म दे सकते हैं इसलिए ध्‍यान रहे कि आप हमेशा पानी को गर्म करके ही पिये।

2. मोटापे की समस्‍या-

मोटापे से परेशान लोगों के लिए रोज़ सुबह खाली पेट गर्म पानी में निम्बू का रस डाल कर पीना बेहद फायदेमंद साबित होगा इसका असर आपको शुरवात के कुछ ही दिनों में दिखना शुरू हो जायेगा। जानकारी के अनुसार निम्बू में सिट्रिक अमल होता है। जो की सीधा मोटापे पर हमला करता है।
 

3. पाचन की समस्‍या-

वहीं अगर किसी व्‍यक्ति को खाना पचाने में समस्‍या होती है तो उसके लिए उसे बस रोज़ सुबह उठकर खाली पेट गर्म पानी में 2 चम्‍मच काला नमक मिलाकर पीना चाहिए ऐसा करने से वो स्‍वस्‍थ हो जाएगा।

4. गैस की समस्‍या-

वहीं अगर किसी व्‍यक्ति को गैस की समस्‍या है तो वो रोज़ सुबह गर्म पानी में तुलसी डाल कर पिये तो उसके शरीर से गैस की दिक्कत हमेशा से खत्म जाएगी।
 

5. खांसी की समस्या-

किसी व्‍यक्ति को खांसी की समस्या है तो आप पानी में अदरक डाल कर गर्म करले और उसका प्रतिदिन सेवन करे। इससे आपको खासी में आराम मिलेगा।

6. सर्दी-जुकाम से राहत -

कभी कभी ऐसा होता है की बिना मौसम भी आपको छाती में जकड़न और जुकाम शिकायत हो जाती है, तो ऐसे में आप गर्म पानी पीना किसी रामबाण से कम नहीं है. और गर्म पानी पीने से आपका गला भी ठीक रहता है.
 
ये भी पढ़िए : सोने से पहले कमरे में जलाएं सिर्फ 1 तेज पत्ता, फिर देखिये कमाल !

7. पीरियड्स बनाए आसान -

पीरियड्स का दर्द अक्सर महिलाओं के सभी कामों पर एक रोक लगा देता है ऐसे में गर्म पानी पीने से इस दर्द में राहत मिल सकती है. इस दौरान आप गर्म पानी से पेट की सिकाई भी कर सकती है निश्चित ही काफी लाभ मिलेगा.

8. बढ़ती उम्र थाम लें-

एक उम्र के बाद चेहरे पर पड़ने वाली झुर्रियां आपको परेशान करने लगती हैं तो अब चिंता करने की कोई बात नहीं है. आज से ही गर्म पानी पीना शुरू कर दीजिये और कुछ ही हफ्तों में आप इसका कमाल देखेंगे. त्‍वचा में कसाव आने लगेगा और आपकी स्किन चमकदार भी होने लगेगी.
 
ये भी पढ़िए : 'प्याज़ का रस' दोबारा बाल उगाने का रामबाण तरीका, जानिए कैसे?

9. बॉडी करे डिटॉक्‍स-

रोजाना गर्म पानी पीने से आपकी बॉडी डिटॉक्‍स होने लगती है  जिससे ये शरीर की सारी अशुद्धियां को आसानी से साफ कर देता है. क्योंकी गर्म पानी पीने से आपके शरीर का तापमान बढ़ने लगता है, जिसकी वजह से आपको पसीना आता है और इसके माध्यम से आपके शरीर की अशुद्धियां दूर हो जाती हैं.

10. बालों के लिए है फायदेमंद-

त्वचा के साथ साथ गर्म पानी का सेवन बालों के लिए भी बहुत फायदेमंद है. इससे बाल चमकदार बनते हैं और यह बालों की ग्रोथ के लिए के लिए भी बहुत अच्छा होता है.
 
ये भी पढ़िए : सिर्फ सात दिन में बवासीर की छुट्टी, आजमाकर देख लीजिए

11. पेट को रखे दुरुस्‍त-

गर्म पानी पीने से पाचन क्रिया भी अच्छी रहती है और गैस की समस्या में भी राहत देता है. खाना खाने के बाद एक कप गर्म पानी पीने की आदत जरूर डालें. ऐसा करने से खाना जल्‍दी पचेगा और पेट हल्‍का रहता है.

12. ब्‍लड सर्कुलेशन को रखे सही-

हमारे शरीर को सुचारू रूप से चलाने के लिए पूरी बॉडी में खून का संचार सही से होना बहुत जरूरी होता है और इसमें गर्म पानी पीना बहुत फायदेमंद रहता है.
 
ये भी पढ़िए : 99 प्रतिशत ब्लॉकेज को भी रिमूव कर देता है पीपल का पत्ता

13. जोड़ों का दर्द करे दूर-

गर्म पानी शरीर के जोड़ों को चिकना बनाता है और जोड़ों का दर्द भी कम करता है. हमारी मांसपेशियों का 80 प्रतिशत भाग पानी से बना हुआ है ऐसे में गर्म पानी पीने से मांसपेशियों की ऐंठन भी दूर होती है. 

डिसक्लेमर : दोस्तों, आयुर्वेदप्लस में दी गई जानकारी पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। अतः हम आप से निवेदन करते हैं की किसी भी उपाय का प्रयोग करने से पहले अपने चिकित्सक से सलह लें। हमारा उद्देश्य आपको जागरूक करना है। आपका डाॅक्टर ही आपकी सेहत बेहतर जानता है इसलिए उसका कोई विकल्प नहीं है।   

SHARE THIS
loading...

0 Comments: