बेजोड़ ताकत पाने का नुस्खा है ये चीज, राजा-महाराजाओं को भी इससे मिलती थी शक्ति


अक्सर लोग अपनी नासमझी और नादानियों के चलते शारीरिक शक्ति खो देते हैं, यहां तक उनका अपने शरीर, मन और मस्तिष्क पर कंट्रोल नहीं रहता। ऐसे समय में आर्युवेद की कुछ चीजें आपके लिए बेहद काम आती है। आज हम आपको एक ऐसी ही ताकतवर खुराक की रेसिपी बता रहे हैं जिसे पुराने जमाने में राजा, महाराजा ताकत पाने के लिए खाया करते थे।

आवश्यक सामग्री
  • उरद दाल - 400 ग्राम
  • घी - 400 ग्राम
  • बूरा या पिसी मिश्री - 300 - 400 ग्राम
  • काजू, किशमिश, बादाम - 100 ग्राम (सभी मिला कर वजन)
  • पिस्ते - एक टेबल स्पून (लगभग दस ग्राम )
  • छोटी इलाइची - 10 नग
ऐसे बनाएं
सबसे पहले उडद की दाल साफ कर 3 से 4 घंटे के लिए पीने के पानी में भिगो दीजिए। भिगने के बाद दाल को हल्का मोटा पीस लीजिए और कढ़ाई में देसी घी में लगातार चमचे से चलाते हुए भूनें। दाल को ब्राउन होने तक भूनना हैं। अब दाल में बूरा मिला लें। इसके बाद काजू, बादाम, पिस्ता को बारीक काट लें, इलायची को छील कर उसका पाउडर बना लें। अब इन सभी चीजों को भुनी हुई दाल में डाल दें। अब लड्डू बनने के लिए मिश्रण तैयार हो गया है। मिश्रण को हाथ में लेकर छोटे-छोटे लड्डू बना लीजिए। जब ये लड्डू सूख जाएं तो इन सभी लड्डुओं को एयरटाइट कंटेनर में भर कर रख लें।

ऐसे करें सेवन
रोज सुबह भूखे पेट एक लड्डू पी कर दूध पीने से शरीर की हर तरह की कमजोरी दूर हो जाती है। साथ ही शरीर के साथ-साथ दिमाग को भी ठंडक मिलती है जिससे दिमाग तेज होता है।

1 टिप्पणी

  1. Kya sugar ke mareej bhi iska sevan kar sakte hain..aur parinam kitne din me milega sevan kitna din karna hai
यहाँ पर आपको मिलती है हेल्थ न्यूज, डेली हेल्थ टिप्स और ताजा स्वास्थ्य जानकारियां। इसके साथ ही जीवनशैली और चिकित्सा जगत में होने वाली नयी खोजों से अवगत भी कराते हैं हम।