सिर्फ एक गिलास गर्म पानी आपकी सेहत के लिए है इतना फायदेमंद


आमतौर पर लोगों को पेट साफ रखने के लिए गर्म पानी पीने की सलह दी जाती है. मगर बहुत कम लोगों को पता होगा कि और भी कई सेहत से जुड़ी परेशानियां है जो गर्म पानी पीने से दूर की जा सकती हैं. हम आपको बता रहें है ऐसी ही कुछ चीजों के बारे में जिनमें गर्म पानी बहुत लाभदायक साबित होता है.

वजन घटाने के लिए- हम में से ज्‍यादातर लोग जानते है कि गर्म पानी, बॉडी में जमे फैट को हटाने में मदद करता है. इसलिए वजन कम करने के लिए गर्म पानी पिएं, और अच्छे परिणाम के लिए ये काम सुबह खाली पेट करें. वजन जल्दी कम होगा.

गले को साफ रखता है- गर्म पानी पीने से गला साफ और स्‍वस्‍थ रहता है. इससे गले से जुड़े बैक्टीरिया से बचाव कर सकते हैं और साथ ही गला हाइड्रेड भी रहता है.

ब्‍लड  सर्कुलेशन- बॉडी को सही रूप से चलाने के लिए खून का दौरा पूरी बॉडी में अच्छे से होना बहुत जरूरी है और इसमें गर्म पानी पीना बहुत फायदेमंद रहता है.

पीरियड्स बनाए आसान- पीरियड्स का दर्द आपके भी सारे कामों में ब्रेक लगा देता है तो गर्म पानी इस दर्द में राहत का काम करता है. इस दौरान गर्म पानी से पेट की सिंकाई करने से भी काफी आराम मिलता है.

बालों के लिए है- इसके अलावा गर्म पानी का सेवन बालों और स्किन के लिए भी बहुत फायदेमंद है. इससे बाल चमकदार बनते हैं और यह इनकी ग्रोथ के लिए के लिए भी बहुत फायदेमंद है.

जोड़ों का दर्द को भगाता है- गर्म पानी जोड़ों को चिकना बनाता है और जोड़ों का दर्द भी कम करता है. हमारी मसल्स का 80 प्रतिशत भाग पानी से बना हुआ है इसलिए पानी से मसल्स की ऐंठन भी दूर होती है.

एक टिप्पणी भेजें

यहाँ पर आपको मिलती है हेल्थ न्यूज, डेली हेल्थ टिप्स और ताजा स्वास्थ्य जानकारियां। इसके साथ ही जीवनशैली और चिकित्सा जगत में होने वाली नयी खोजों से अवगत भी कराते हैं हम।