शादीशुदा स्त्री पत्ता गोभी को रात में यहां पर लगाकर सोएं फिर होगा ऐसा कि…


इतना तो सभी जानते होगें कि पत्ता गोभी को सभी लोग खाने के लिए प्रयोग करते हैं परंतु इस सब्जी के बारें में एक नई जानकारी मिली हैं कि इसको खाने के साथ -साथ कुछ बीमारियों में भी इस्तेमाल किया जाता है..आइये जानते हैं  पत्ता गोभी के कुछ ऐसे फायदे जो कि आपने पहले नहीं सुने होगें.

सिर दर्द
पत्ता गोभी के बारे में कहा जाता है कि यदि किसी के सिर में काफी तेज दर्द हो, तो वह अपने माथे पर पत्ता गोभी बांधे फिर अपने माथे को ढक कर सो जाए इससे आपके सिर के दर्द में काफी लाभ मिलेगा.
सूजन होना
यदि आपके हाथ-पैर टांगों में कही भी किसी भी प्रकार की सूजन आ जाए तो पत्ता गोभी के फ्रेश पत्तों उस जगह पर लपेट लें और फिर किसी पट्टी से बांध ले. इस उपाय को करने से आपको सूजन में फायदा मिलेगा.
स्तनपान का दर्द 
जो औरतें अपने छोटे बच्चों को स्तनपान कराती हैं उनको छाती में काफी दर्द होता है, इस दर्द को भी दूर करने के लिए  पत्ता गोभी के फ्रेश पत्तों को रात भर अपने स्तन से लगाकर रखने से दर्द दूर हो जाता है.
थाइरोइड 
हमारे गले के निचले  हिस्से में थाइरोइड ग्रंथि होती है जो कि मनुष्य के पाचन तन्त्र के लिए हार्मोन्स पैदा करने का काम करती है, इस ग्रंथि को स्वस्थ रखने के लिए रात के समय में पत्ता गोभी के पत्तों को गर्दन पर लपेट कर ढक कर सो जाए थाइरोइड ग्रंथि में लाभ मिलेगा.

एक टिप्पणी भेजें

यहाँ पर आपको मिलती है हेल्थ न्यूज, डेली हेल्थ टिप्स और ताजा स्वास्थ्य जानकारियां। इसके साथ ही जीवनशैली और चिकित्सा जगत में होने वाली नयी खोजों से अवगत भी कराते हैं हम।