जानिए कैसे बिना दवा के भी बीपी को किया जा सकता है कंट्रोल


अाज कल काफी देखा जाता है कि हर किसी को बीपी की परेशानी ज्यादा होती है अौर इस बीमारी के बारे में पता भी नहीं चलता है। इसी बजह से बीपी को साइलेंट किलर माना जाता है। यह बगैर कोई सिम्पटम्स दिखाए धीरे-धीरे आपको अंदर से कई गंभीर बीमारियों का शिकार बनाता जाता है। इसमें ब्लड सर्कुलेशन लो या हाई हो जाता है अौर एेसे होना अापके लिए खतरे से भी कम नहीं है। अगर आप बीपी को कंट्रोल करने की दवा ले लेकर थक चुके हैं और कोई दूसरा अल्टरनेटिव तलाश रहे हैं, तो यहां एक एक्सपर्ट के जरिये बाताएं गए अासान टिप्स जिससे अापको इस परेशानी से अाराम मिल सकता है। 

सलाद खाएं
अाप को बीपी से अाराम चाहिए तो अापको हमेशा डाइट में ज्यादा से ज्यादा सलाद खाएं क्योंकि ज्यादा सलाद खाने से नमक की इच्छा कम होगी अौर बीपी की काफी हद तक कंट्रोल होगी।
नींबू पानी
अापको अगर बीपी की शिकायत है तो रोज अापको एक गिलास नींबू पानी पीएं। क्योंकि इसमें मौजूद एंटीअॉक्सीडेंट्स ब्लड सर्कुलेशन को सही करते है अौर नींबू पानी पीने से विटामिन सी इम्युनिटी को बढ़ाता है।

नमक कम खाएं
नमक में सोडियम की मात्रा ज्यादा होती है। इससे बीपी बढ़ने का खतरा रहता है। अगर अापको बीपी की शिकायत है तो रोज 3 ग्राम से ज्यादा की मात्रा का सेवन ना करें।
भरपूर नींद ले
नींद की कमी से अापका स्ट्रेस बढ़ता है अौर यदि अाप अपनी नींद को भरपूर नहीं ले पाते है तो अापको इससे बीपी की परेशानी हो सकती है। अापको 24 घंटे में 7 से 8 घंटे की नींद लेनी चाहिए।

अांवला अौर शहद
अापको यदि बीपी की परेशानी है तो अापको रोज दोनो की एक एक चम्मच अांवला रस व शहद मिलाकर पीएं। क्योंकि इसमें विटामिन सी की भरपूर मात्रा होती है अौर इससे बीपी बढ़ने से रोका जा सकता है।
योगा अौर प्रणायाम
हर एक इंसान को रोज कम से कम 30 मिनट तक योगा अौर प्रणायाम करें। एेसे करने से अापकी बॉडी का अॉक्सीजन इन्टेक बढ़ेगा अौर साथ ही बीपी भी कंट्रोल होगी।

डाइट
अाप लोग हमेशा जब भी बाजार जाते है तो फास्ट फूड खाते है या तेल वाली चीजें खाते है। यदि अाप ये सब हद से ज्यादा खाते है तो अापको बीपी की परेशानी होती है। इसी वजह अापको इन्हें अवॉइड करना चाहिए। रेग्युलर मॉर्निंग वॉक अौर एक्सरसाइज करें। इससे ब्लड सर्कुलेशन सही तरीके से होता है अौर बीपी कंट्रोल करने में हेल्प मिलती है।

गाने सु्नें
गाने सुनने से ब्रेन रिलेक्स होता है। इससे अापका स्ट्रेस घटता है। रोज 15 मिनट 20 लाइट म्यूजिक सुनकर हाई बीपी की प्रॉब्लम को कंट्रोल किया जा सकता है।

एक टिप्पणी भेजें

यहाँ पर आपको मिलती है हेल्थ न्यूज, डेली हेल्थ टिप्स और ताजा स्वास्थ्य जानकारियां। इसके साथ ही जीवनशैली और चिकित्सा जगत में होने वाली नयी खोजों से अवगत भी कराते हैं हम।