पैरों की सूजन दूर करने के लि‍ए क्या यह किया आपने?


आमतौर पर पैरों में सूजन अधिक वजन होने, ज्यादा देर तक बैठने या खड़े रहने, प्रेग्नेंसी, बढ़ती उम्र या सही से ना खाने-पीने की वजह से होती है. इसके अलावा एक्‍सरसाइज ना करने, कोई सर्जरी होने, डायबिटीज, हार्ट प्रॉब्लम, किडनी या लीवर के कारण भी पैरों में सूजन आ जाती है. 

पैरों में सूजन की समस्या अधिक बढ़ने से चलने और खड़े रहने में दिक्कतें आने लगती हैं. यहां तक की पैरों में दर्द रहने लगता है और पैर लाल हो जाते हैं. यदि आप भी पैरों की सूजन से पीडि़त हैं तो आप कुछ आसान घरेलू नुस्खों को अपनाकर पैरों की सूजन से आसानी से निजात पा सकते हैं.


पैरों की सिंकाई
पैरों की सूजन दूर करने के लिए कॉन्ट्रास्ट हाइड्रोथेरेपी भी कर सकते हैं. इस थेरेपी में 2 फूट तक ठंडा और गर्म दोनों तरह का पानी अलग-अलग टब में भर लें. पहले अपने पैरों को 3 से 4 मिनट गर्म पानी में डाले रखें. इसके तुरंत बाद पैरों को 1 मिनट तक ठंडे पानी में डालें. इसी प्रक्रिया को 15 से 20 बार दोहराएं. दिन में कई बार ऐसा ही करें और जब तक सूजन ना चली जाए इसी प्रक्रिया को रोजाना दोहराएं. ये नुस्खा आपके पैरों से सूजन जल्दी दूर कर देगा. गर्म पानी से जहां ब्लड सरकुलेशन ठीक होगा वहीं ठंडे पानी से सूजन दूर होगी.

मसाज
पैरों की मसाज करने से आसानी से सूजन दूर होती है. इससे सरकुलेशन ठीक होता है और प्रभावित हिस्सों में दबाव पड़ता है जिससे पैरों को आराम मिलेगा. जैतून का या सरसों का तेल हल्का गर्म कर लें. तेल हाथों पर लेकर रब करें और 5 मिनट तक ऊपर की ओर पैरों की मसाज करें. ध्यान रहें, मसाज के दौरान पैरों पर बहुत ज्यादा दबाव ना पड़े. दिन में इसी तरह से कई बार मसाज करें.


अदरक
सूजन को दूर करने के लिए अदरक बेहद फायदेमंद है. अदरक सूजन आने के मुख्य कारक सोडियम को पतला कर देता है. दिन में कई बार अदरक के तेल से पैरों की मसाज करें. आप अदरक की चाय या अदरक के कुछ पीस भी खा सकते हैं.

नींबू पानी
नींबू पानी पीने से बॉडी से टॉक्सिंस निकल जाते हैं. इससे पैरों और शरीर के अन्य हिस्सों में सूजन भी कम होगी. एक कप हल्के गर्म पानी में 2 टेबलस्पून लेमन जूस मिक्स करें और इसमें थोड़ा सा शहद मिलाएं. कुछ दिनों तक नींबू पानी पीएं.

एक्सएरसाइज
सूजन को दूर करने के लिए रोजाना एक्सरसाइज भी जरूरी है. एक्सरसाइज में आप स्विमिंग भी कर सकते हैं.  सप्ताह में कम से कम 5 दिन 30 मिनट तक जॉगिंग या वॉकिंग करें. पैरों को स्ट्रेच करने वाली एक्सरसाइज करें और अपने रोजमर्रा के शूड्यूल में योगा को शामिल करें इससे पैरों की सूजन दूर होगी.

धनिए के बीज
सूजन को दूर करने के लिए सबसे पॉपलुर आयुर्वेदिक चीज है धनिए के बीज. धनिए के बीजों से सूजन जल्दी ही खत्म हो जाती है. एक कप पानी में 2 से 3 चम्मच धनिए के डालें. इसको तब तक उबालें जब तक कप का पानी आधा ना हो जाए. इस काढ़े को धीरे-धीरे पीएं. दिन में दो बार और जब तक आराम ना मिले ये काढ़ा पीएं.

एक टिप्पणी भेजें

यहाँ पर आपको मिलती है हेल्थ न्यूज, डेली हेल्थ टिप्स और ताजा स्वास्थ्य जानकारियां। इसके साथ ही जीवनशैली और चिकित्सा जगत में होने वाली नयी खोजों से अवगत भी कराते हैं हम।