एड़ी के दर्द से छुटकारा पाने के घरेलु उपचार


महिलाओं में एक आम समस्या देखी जाती है वह है एडियों में दरारें पडऩा। इन दरारों के कारण कई बार उन्हें अत्यधिक दर्द का सामना करना पड़ता है।आइए जानते हैं एडियों के दर्द से छुटकारा पाने के कुछ टिप्स-

- पैरों की उंगलियों को प्वाइंट करने जैसी साधारण कसरत बहुत प्रभावी सिद्ध होती है। सिर्फ अपनी टांग उठाएं और अपने पैरों को तब तक घुमाएं जब तक इनकी उंगलियां नीचे की ओर प्वाइंट न करें। थोड़ी देर रुकें और रिलैक्स करें। अब ऐसा ही दूसरी टांग के साथ भी करें।इस क्रिया से टांगों की मांसपेशियों में खिंचाव पैदा होता है और एड़ी के दर्द से राहत मिलती है।

- एक अन्य उपाय है पैर के नीचे एक गेंद को घुमाना।यह आपके पांव को एक बेहतर मसाज देता है।एक टैनिस या एंटी स्ट्रैस बॉल लें और हल्के दबाव के साथ पैर के नीचे इसे घुमाएं। 2 मिनट के बाद ऐसा ही दूसरे पैर के साथ भी करें। इससे आपको एकदम उठने वाली ऐंठन तथा एड़ी के दर्द इत्यादि से राहत मिलती है।

- आप ‘शॉर्ट फुटिंग’ भी आजमा सकती हैं। यह एक साधारण कसरत है जिसमें आप बिना जूते पहने खड़ी होकर पैरों की उंगलियों को नीचे की ओर खींच कर पैर के आर्च को सिकोड़ती हैं।इससे आपके पैरों में सिकुडऩ पैदा होती है और आपको आराम मिलता है।यह सिकुडऩ आपके पैरों को मसाज करती है।
- हर सुबह ‘काफ स्ट्रैचेका’ करें। इसके लिए दीवार के सामने खड़ी हो जाएं।अपने हाथों को दीवार पर रखें और अपनी एडियों को फर्श पर सपाट रखें।धीरे-धीरे आगे की ओर स्ट्रैच करें और फिर पहले वाली स्थिति में आ जाएं।

- स्पैशल जैल इनसोल पहनना हमेशा याद रखें। ये इनसोल पैरों की उंगलियों को टाइट महसूस होने से रोकते हैं और एड़ी की बॉल को अपने स्थान पर बनाए रखने में सहायक होते हैं।

-किसी ऊंची जगह पर बैठकर पैरों को लटका कर पंजों को गोल-गोल कई बार घुमाएं। पैरों की उंगलियों को पहले तो अपनी तरफ खींचें, फिर बाहर की तरफ।

- एक्युप्रैशर विधि से भी एड़ी में खून का दौरा बढऩे से दर्द में राहत मिलती है। दिन में कई बार गर्म पानी से एड़ी की सिंकाई करें।

एक टिप्पणी भेजें

यहाँ पर आपको मिलती है हेल्थ न्यूज, डेली हेल्थ टिप्स और ताजा स्वास्थ्य जानकारियां। इसके साथ ही जीवनशैली और चिकित्सा जगत में होने वाली नयी खोजों से अवगत भी कराते हैं हम।