यदि आप भी दिखना चाहते है हमेशा जवान, तो रोजाना करे इस का सेवन !


बहुत कम लोग ये जानते है, कि ड्राई फ्रूट्स में शामिल किशमिश को रोजाना खाने से आपकी सेहत को अद्भुत फायदे होते हैं . वैसे हम आपको बता दें कि अंगूर को सुखाकर किशमिश तैयार किया जाता है . इसलिए इसमें अंगूर के सभी गुण मौजूद होते है . वही इसमें अधिक मात्रा में आयरन, पोटेशियम, कैल्शियम, मैग्नीशियम और फाइबर भी पाया जाता है.

साथ ही इसमें दूध में मौजूद हर तत्व भी पाया जाता है, इसलिए किशमिश खाना आपकी सेहत के लिए काफी फायदेमंद होता है . इसके इलावा किशमिश का सेवन रोजाना खाली पेट करने से अनेको लाभ मिलते है .

बीमारियों से निजात पाने में है फायदेमंद : 

शायद बहुत कम लोगों को ये बात पता होगी कि किशमिश को पानी के साथ खाने से बहुत सारे लाभ प्राप्त होते है. इसके इलावा किशमिश के पानी को पीने से कई बीमारियों से आपको निजात यानि छुटकारा भी मिलता है .

किशमिश का पानी पीने के फायदे : 

वैसे हम आपको बता दे कि किशमिश का पानी बनाना ज्यादा मुश्किल काम नहीं है . इसलिए यदि आपको भी किशमिश का पानी बनाना है, तो सबसे पहले एक पैन में थोड़ा सा पानी लेकर, इसमें थोड़ी किशमिश डालकर कम से कम 20 मिनट तक उबलने दीजिये. इसके बाद इस उबले हुए पानी को एक गिलास में डाल रात भर के लिए रख दें और फिर सुबह इसे पी लें . फिर देखिये कैसे इसके फायदे आपको हैरान कर देगे .

1. त्वचा को स्वस्थ रखता है : वैसे किशमिश खाने से आपकी उम्र तो बढ ही जाती है, लेकिन इसके साथ ही ये आपकी त्वचा में आई झुर्रियो को भी हटा देती है. बस इसके लिए किशमिश का पानी आपको रोज सुबह पीना है. जिससे आप हमेशा जवान रहेगे. इसके इलावा रोजाना इसका सेवन करने से ये आपके पाचन, मेटाल्जिम आदि के स्तर को भी कम रखेगा . जिससे आप हमेशा फिट रहेगे .

2. कोलेस्ट्रॉल को कण्ट्रोल करने में सहायक : अगर आपको कब्ज, एसिडिटी और थकान की समस्या है, तो किशमिश खाना और इसका पानी पीना आपके लिए काफी फायदेमंद साबित हो सकता है . गौरतलब है, कि इसका नियमित रूप से सेवन करने से आपको जल्द ही इसका फायदा नजर आएगा . किशमिश के पानी को रोज पीने से कोलेस्ट्राल का लेवल भी ठीक रहता है, जो कि अधिकतर लोगों को अनियमित रूप से खाना खाने के कारण हो ही जाता है . इसी लिए हमेशा इसका सेवन करें . साथ ही ये शरीर के ट्राईग्लिसेराइड्स के स्तर को कम करने में भी मदद करता है .

3. लीवर सम्बन्धित बीमारियों से निजात पाने में सहायक : अगर कभी आपको बुखार हुआ हो, तो इसका सेवन करें. दरअसल इसमें मौजूद फिनॉलिक पायथोन्‍यूट्रियंट, जो कि जर्मीसाइडल, एंटी बॉयटिक और एंटी ऑक्‍सीडेंट तत्‍वों से भरपूर है, उससे आपका बुखार एकदम से गायब हो जायेगा. वैसे लगातार 4 दिन किशमिश के पानी का सेवन करने से किडनी के फंक्शंस भी बेहतर होते है. इससे शरीर के टॉक्सिन बाहर निकलाने में भी मदद मिलती है . जिससे किडनी डिजीज का खतरा टल जाता है. इसी के साथ ये लीवर में जमा टॉक्सिन्स बाहर निकालने में मदद करता है . जिससे लीवर संबंधी समस्या होने का खतरा भी टल सकता है .

एक टिप्पणी भेजें

यहाँ पर आपको मिलती है हेल्थ न्यूज, डेली हेल्थ टिप्स और ताजा स्वास्थ्य जानकारियां। इसके साथ ही जीवनशैली और चिकित्सा जगत में होने वाली नयी खोजों से अवगत भी कराते हैं हम।