जानिये बार-बार पेशाब आने के कारण


शोध में बार-बार पेशाब आने की समस्या के पीछे कई पाये गये हैं। और पेशाब समस्या में खान-पान बदलाव से बार-बार पेशाब आने की समस्या से बचा जा सकता है। कुछ खास फूड्स यूरिन को प्रभावित करने वाली हैं। जिन्हें ध्यान में रखकर यूरिन समस्या से आसानी से निजात पाया जा सकता है।

बार बार पेशाब आने की समस्या का निदान

जंकफूड / Avoid Junk Foods
पेशाब बार-बार आने की समस्या में चाॅकलेट, टाॅफी, चिप्स, कुरकुरे, सेवन छोड़ देना चाहिए। जंकफूड सेवन पेशाब इंफेक्शन / urine infection का एक कारण बन सकता है।

ठंड़ा पेय / Aavoid Soda Drink
सोड़ा, ठंड़ा, साॅफ्ट आर्टिफिशयल पेय पीने से पेशाब बार-बार आने की समस्या होती है। Frequent Urination  में सोड़ा ठंड़ा पेय सेवन छोड़ना फायदेमंद है।

शराब, बीयर निषेध / Avoid Alcohol Liquid
बार-बार पेशाब आने का एक कारण शराब, बीयर, मादक पदार्थ सेवन है। पेशाब समस्या से बचने के लिए शराब, बीयर, मादक नशीलें पदार्थों / Alcohol Liquid सेवन छोड़ देना फायदेमंद है।

ज्यादा पानी पीना / Over Drinking water Frequent Urination 
Frequent Urination / पेशाब बार-बार पेशाब आने का एक कारण ज्यादा मात्रा में drinking water  भी है। पेशाब विकार में पानी हिसाब से पीयें, ज्यादा पानी पीने से बचें।

चटपटा मशालेदार खाना / Spicy Foods
चटपटा मशालेदार खाना सेहत के लिए फायदेमंद नहीं है। पेशाब बार-बार पेशाब आने की समस्या में चटपटा मसालेदार खाना छोड़ देना चाहिए। Urinary problem से बचने के लिए मशालेदार चटपटा खाने से परहेज करें।

खट्टे फल  / Sour Taste
बार-बार पेशाब आने का एक कारण खट्टे फलों नींबू, चबूतरा, मौंसमी आदि का लगातार सेवन है। पेशाब विकार में Sour fruits / खट्टे फलों का सेवन नहीं करें।

प्याज परहेज / Avoid Onion in Urinary Problems
पेशाब के बार बार आने पर प्याज खाना छोड़ना फायदेमंद है। पेशाब समस्या में प्याज बार-बार पेशाब आना लगा रहता है। प्याज पेशाब रोकने में सहायक नहीं माना जाता है।

टमाटर सेवन / Avoid eating Tomatoes in Frequent Urination Problem
Baar Baar Pesab Aane की समस्या में कुछ समय के लिए टमाटार सेवन रोक देना समझदारी का काम है। टमाटर पेशाब तेजी से बनाता है।

मीठे से परहेज / Eating Sweets
पेशाब बार-बार समस्या में मीठा सेवन कम करना फायदेमंद है। मीठी चीजें बार-बार पेशाब समस्या बढ़ाती है।

खजूर परहेज / Khajur Fruits
Frequent Urination / पेशाब बार-बार आने का कारण खजूर का लगातार सेवन एक कारण है। खजूर सेवन कुछ समय के लिए बन्द कर दें।

चाय, काॅफी, एनर्जी पेय / Tea, Coffee, Energy Drinks
पेशाब बार-बार आने के पीछे एक कारण ज्यादा चाय, काॅफी, एनर्जी पेय पीना है। पेशाब समस्या में चाय, काॅफी, एनर्जी पेय सीमित मात्रा में सेवन करना फायदेमंद है।

किड़नी विकार / Kidney Diseases
बार-बार पेशाब आने का एक कारण किड़नी विकार है। नमक, मिर्चीला, तीखा खाने से बचें।

एक टिप्पणी भेजें

यहाँ पर आपको मिलती है हेल्थ न्यूज, डेली हेल्थ टिप्स और ताजा स्वास्थ्य जानकारियां। इसके साथ ही जीवनशैली और चिकित्सा जगत में होने वाली नयी खोजों से अवगत भी कराते हैं हम।