अंकुरित दाल आपको रखेगी फिट और जवान


मूंग की दाल का सेवन आप सब ने किसी न किसी रुप में जरूर किया होगा। मूंग दाल से कई तरह के व्यंजन बनाये जाते हैं जैसे मूंग दाल की खिचड़ी, मूंग दाल का लड्डू, मूंग दाल का हलवा आदि। और मूंग दाल से बने लड्डू और हलवा की कीमत भी बाजार में काफी ज्यादा होती है। मूंग दाल में दालों में सबसे पौष्टिक दाल होती है, इसमें विटामिन ए, बी, सी और ई की भरपूर मात्रा होती है। साथ ही पौटेशियम, आयरन, कैल्शियम की मात्रा भी मूंग में पर्याप्त होती है।
अपने इन्ही पोषक तत्वों और विटामिन के कारण मूंग दाल बहुत फायदेमंद होती है। यदि आप अंकुरित(स्प्राउट) मूंग दाल का सेवन करें तो शरीर में कुल 30 कैलोरी और 1 ग्राम फैट ही पहुंचता है। अंकुरित मूंग दाल में मैग्नीमशियम, कॉपर, फोलेट, राइबोफ्लेविन, विटामिन, विटामिन सी, फाइबर, पोटेशियम, फास्फोरस, मैग्नीशियम, आयरन, विटामिन बी -6, नियासिन, थायमिन और प्रोटीन होता है। और यह सेहत के लिए बहुत फायदेमंद भी होता है तो हम बता रहे हैं कि अंकुरित मूंग की दाल का सेवन करना किस तरह से आपके स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद है।
मूंग की दाल में ऐसे गुण होते हैं जो शरीर की प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ा देते हैं और बीमारियों से लड़ने की ताकत देते हैं। इसमें एंटी-माइक्रोबियल और एंटी-इंफलामेट्री गुण होते हैं जो शरीर की इम्यूीनिटी बढ़ाते हैं।
अंकुरित मूंग की दाल में फाइबर की भरपूर मात्रा होती है। जिससे फ्रेश होने में कोई समस्या् नहीं होती है व पाचन क्रिया दुरूस्तग बनी रहती है।
अंकुरित मूंग की दाल में ग्लूैकोज लेवल बहुत कम होता है इस वजह से मधुमेह(डायबिटीज) रोगी इसे खा सकते हैं।
मूंग की दाल के स्प्रालउट में साइट्रोजेन होता है जो शरीर में कोलेजन और एलास्टिन बनाएं रखता है जिससे उम्र का असर, जल्दीा ही चेहरे पर दिखाई नहीं देता है।
मूंग की दाल के स्प्रा उट में पेप्टिसाइड होता है जो बीपी को संतुलित रखता है और शरीर को फिट बनाएं रखने में कारगर होता है।
मूंग की दाल आयरन का अच्छा स्त्रोत है। एनीमिया के रोग से बचने के लिए और आयरन की कमी को दूर करने के लिए मूंग की दाल का भरपूर सेवन करें।
अगर आप अपना वजन घटाना चाहते हैं तो अंकुरित मूंग की दाल का सेवन करें क्योंकि आपकी कैलोरी घटाने के साथ-साथ आपको लंबे समय तक भूख भी नही लगने देती। रात के खाने में आप एक कटोरी मूंग की दाल का सेवन करें,इससे आपको भरपूर पोषण मिलेगा।
अंकुरित मूंग की दाल आपकी त्वचा के साथ-साथ बालों को भी निखारने में मदद करती है। अगर आप बाल झड़ने की समस्या से परेशान हैं तो आप एक कटोरी अंकुरित दाल रोज सुबह नाश्ते मे लें। ऐसा करने से आपके बालों को सही पोषण मिलेगा।

एक टिप्पणी भेजें

यहाँ पर आपको मिलती है हेल्थ न्यूज, डेली हेल्थ टिप्स और ताजा स्वास्थ्य जानकारियां। इसके साथ ही जीवनशैली और चिकित्सा जगत में होने वाली नयी खोजों से अवगत भी कराते हैं हम।