जानिए आखिर क्यों होती है गर्भावस्‍था में उल्‍टी...


मां बनने का एहसास कुछ अलग सा होता है। जब आप गर्भावस्था में होती है तो आपको बहुत सी परेशानियों का सामना करना पड़ता है। गर्भावस्था में उल्टी की परेशानी से हर एक महिला को दो-चार होना पड़ता है। लेकिन ये मिचली या उल्टी की समस्या कई बार इतनी अधिक हो जाती है कि महिलाओं को कमजोरी तक हो जाती है जिसका असर बच्चे पर भी पड़ता है। इससे सेहत को नुकसान होता है और बच्चे को भी बहुत ज्यादा तकलीफ होती है। 

अगर आपकी भी मॉर्निंग सिकनेस समस्या का असर आपके स्वास्थ्य पर पड़ने लगा है तो इसे नजरअंदाज ना करें और इसका इलाज करें। फिलहाल अगर किसी डॉक्टर के पास नहीं जाना चाहते हैं तो इन घरेलू नुस्खों से मिचली या मॉर्निंग सिकनेस से छुटकारा पाएं।  

1. अदरक की चाय: अदरक की चाय पीना बहुत ज्यादा फायदेमंद है। गर्भावस्था में चाय पीना खासरक अदरक वाली नुकसानदायक होती है। लेकिन अगर मिचली खत्म नहीं हो रही है तो थोड़ी सी अदरक की चाय पिएं। इससे मार्निग सिकनेस में फर्क महसूस करेंगे। प्रतिदिन सुबह अदरक की चाय लेने से मार्निग सिकनेस ठीक होती है।

2. एपल सिडर विनेगर- एपल सिडर विनेगर से मार्निग सिकनेस के इलाज में कारगर है। एपल सिडर विनेगर को शहद के साथ लेने पर मार्निग सिकनेस का इलाज आसानी से हो सकता है।

3. विटामिन बी- विटामिन बी से मार्निग सिकनेस का इलाज। सही मात्रा में कैल्शियम और विटामिन बी लें। विटामिन बी मिचली को कम करने में काफी कारगर है।

4. नींबू का जूस- नींबू का जूस मार्निग सिकनेस की समस्या को दूर करने में काफी सहायक है। पानी ,नींबू का रस और पुदीने का मिश्रण लेने से मार्निंग सिकनेस का इलाज मुमकिन है।

स्वस्थ आहार से मार्निग सिकनेस का बाहतर इलाज होता है। थोड़ी थोड़ी देर पर खाना खाने से भी मार्निग सिकनेस का इलाज हो सकता है। अधिक प्रोटीन युक्त खाद्य पदार्थ लेकर मार्निग सिकनेस का इलाज करें। अधिक प्रोटीन युक्त खाद्य पदार्थ लें। इससे आप और बच्चा दोनों बहुत ज्यादा सेहतमंद रहेंगे। 

एक टिप्पणी भेजें

यहाँ पर आपको मिलती है हेल्थ न्यूज, डेली हेल्थ टिप्स और ताजा स्वास्थ्य जानकारियां। इसके साथ ही जीवनशैली और चिकित्सा जगत में होने वाली नयी खोजों से अवगत भी कराते हैं हम।