हींग करती है लाभ मर्दानगी बढ़ाने से लेकर और भी बहुत से रोगों में


तेज गंध वाली हींग भारतीय व्यंजनों में खुशबू और स्वाद के लिए उपयोग की जाती है। आमतौर पर हींग गहरे लाल या फिर भूरे रंग की होती है। आपने इसका उपयोग सब्जी वगैरह में तो किया होगा लेकिन हींग स्वास्थ्य के लिए भी बहुत फायदेमंद होती है। आइये जानते है कि किन किन समस्याओं में हींग करती है लाभ जो हमारी सेहत के लिये होते हैं अनमोल ।

मर्दानगी बढ़ाने के लिए :-
हींग का इस्तेमाल खासतौर पर पुरुषों के लिए बहुत कारगर है । साथ ही ये कामेच्छा को भी बढ़ाती है । पुरुषों में शीघ्र ही स्खलित हो जाने की समस्या कई बार सिर्फ पेट में गैस के कारण बन जाती है । इस दशा में यह पेट की गैस को खत्म करके शक्ति को बढ़ाती है ।
पीरियड्स के दर्द में :-
पीरियड्स के समय ज्यादातर महिलाओं को पेट में दर्द और मरोड़ की शिकायत हो जाती है। ऐसे में आप चाहे तो चुटकी भर हींग को पानी के साथ ले सकती हैं । ऐसा करने तकलीफ़ कम होती है और आराम मिलता है ।
दर्द निवारक के तौर पर :-
पेट दर्द और सिर दर्द में इसे हल्का गर्म करके लेप करने से लाभ होता है और अगर आपके दांतों में दर्द है तो आप इसे नींबू की कुछ बूंदों के साथ मिलकार प्रभावित दांत पर लगा सकते हैं। ऐसा करने से फायदा होता है।
पेट की बीमारियों को दूर करने में :-
गैस की समस्या से छुटकारा पाने के लिए भी हींग का इस्तेमाल किया जाता है। अगर आपको बदहजमी की शिकायत है तो आप एक कप पानी में हींग की कुछ मात्रा मिलाकर उसका सेवन करें।
सांस समबन्धी समस्याओं में :-
अगर आपको बलगम या फिर छाती में दर्द की शिकायत है तो आप इसका उपचार अपना सकते हैं । एक गिलास पानी में 2 चुटकी हींग डालकर पानी को खूब उबालें और इसकी भाँप को साँस के साथ अन्दर लें । ऐसा करने सए बहुत जल्दी आराम मिल जाता है ।

एक टिप्पणी भेजें

यहाँ पर आपको मिलती है हेल्थ न्यूज, डेली हेल्थ टिप्स और ताजा स्वास्थ्य जानकारियां। इसके साथ ही जीवनशैली और चिकित्सा जगत में होने वाली नयी खोजों से अवगत भी कराते हैं हम।