रोजाना पीएं हींग का पानी और फिर देखें कमाल


सभी लोगों को छोटी-मोटी शारीरिक परेशानियां लगी ही रहती हैं। डायबिटीज, ब्लड प्रैशर, एसिडिटी और जोड़ों में दर्द होना आम समस्या है जो लगभग सभी लोगों में देखने को मिलती हैं। इन सब के लिए लोग कई तरह की दवाओं का सेवन करते हैं जिससे किडनी को नुकसान होता है। ऐसे में इन छोटी-मोटी बीमारियों से निजात दिलाने के लिए गुनगुने पानी में चुटकी भर हींग मिलाकर पीना चाहिए जिससे शरीर को कई फायदे होते हैं। आइए जानिए हींग का पानी पीने के फायदों के बारे में

1. एसिडिटी
गतल खान-पान की वजह से लोगों में एसिडिटी की समस्या आम देखने को मिलती है। ऐसे में हर रोज सुबह खाली पेट एक गिलास पानी में हींग मिलाकर पीएं। इसमें मौजूद एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण डाइजेशन सिस्टम को सुधारते हैं।

2. डायबिटीज
हींग का पानी पीने से शरीर में ब्लड शुगर लेवल संतुलित होता है जिससे डायबिटीज होने का खतरा नहीं रहता। इसके अलावा डायबिटीज के रोगी को रोजाना इस पानी का सेवन करने से भी फायदा होता है।

3. यूरिन प्रॉब्लम
जिन लोगों को यूरिन इंफैक्शन या इससे जुड़ी कोई और समस्या होती है उनके लिए भी हींग का पानी काफी फायदेमंद है। 

4. मजबूत हड्डियां
इसमें मौजूद एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण हड्डियों को मजबूत करता है और जोड़ों के दर्द को कम करता है।

5. अस्थमा
अस्थमा के रोगियों को भी हींग का पानी जरूर पीना चाहिए। इसमें मौजूद एंटी-बैक्टीरियल गुण सांस फूलने की समस्या को कम करता है।

6. आंखों की रोशनी
हींग के पानी में पाया जाने वाला बीटा कैरोटीन आंखों को स्वस्थ रखने में मदद करता है। रोजाना इसका सेवन करने से आंखों की रोशनी भी बढ़ती है।

7. खून की कमी
शरीर में खून की कमी होने पर एनिमिया की समस्या हो जाती है। ऐसे में हींग में मौजूद आयरन से शरीर में खून की कमी पूरी होती है।

8. मजबूत दांत
इसमें मौजूद एंटी-ऑक्सीडैंट दांतों को मजबूत करने में मदद करते हैं।

एक टिप्पणी भेजें

यहाँ पर आपको मिलती है हेल्थ न्यूज, डेली हेल्थ टिप्स और ताजा स्वास्थ्य जानकारियां। इसके साथ ही जीवनशैली और चिकित्सा जगत में होने वाली नयी खोजों से अवगत भी कराते हैं हम।