पीरियड के दौरान पेट के बल सोने से शरीर में हो सकते है ऐसे नुकसान

ज़्यादातर लोगों को पेट के बल सोने की आदत होती है। ऐसे लोग इस तरह से सोने की आदत के दुष्परिणामों के बारे में अनजान रहते हैं, और अपने स्वास्थ्य को जोखिम में डाल देते हैं। जानते है पीरियड में पेट के बल सोने से होने वाले नुकसान…..

#1. पेट के बल सोने से कमर में दर्द होता है क्योंकि इस तरह से सोने से आपके रीढ़ की हड्डी सामान्य आकर में नही रह पाती। मांसपेशियों में ऐंठन और दर्द का होने की मुख्य वजह पेट के बल सोना है क्योकि इससे खुन का संचार ठीक से न हो पाना है।

#2. पेट के बल सोने से पाचन क्रिया पर प्रतिकूल असर पड़ता है। अगर आपको पाचन सम्बन्धी कोई भी शिकायत है तो आप पेट के बल सोने की गलती न करें। पेट के बल सोने से गर्दन की मांसपेशियां में खिंचाव होता है और खून का संचार भी गड़बड़ा जाता है। इसीलिए गर्दन में दर्द की शिकायतें सामने आती हैं। गर्दन से जुड़ी समस्या का एक कारण पेट के बल सोना है।
#3. पेट के बल सोने से शरीर की हड्डियों पर भी प्रतिकूल असर होता है। ऐसा करने से जोड़ों तथा हड्डियों में दर्द की शिकायत होने लगती है। पेट के बल सोने से चेहरे का एक हिस्सा दबा रह जाता है, जिससे इसे पर्याप्त ऑक्सीजन नही मिल पाती। ऐसे में झुरियों और मुहांसे के समस्या होने लगती हैं।
ये भी पढ़िए : पीरियड (माहवारी) के रंग से जाने कितने स्वस्थ हैं आप

एक टिप्पणी भेजें

यहाँ पर आपको मिलती है हेल्थ न्यूज, डेली हेल्थ टिप्स और ताजा स्वास्थ्य जानकारियां। इसके साथ ही जीवनशैली और चिकित्सा जगत में होने वाली नयी खोजों से अवगत भी कराते हैं हम।