घर में इस रंग की चींटियों का होना बनता है बर्बादी का कारण


जहाँ इंसानों को ही चींटियों की तरह कुचला जाता है, उस युग में चींटियों पर ध्यान कैसे दिया जा सकता है! मगर आपको बता दें कि जिन चींटियों को हम पैरों तले कुचल देते हैं और उन्हें काटने वाले दुष्टों से अधिक कुछ नहीं समझते वो चींटी घर की आर्थिक स्थिति को बहुत ही आसानी से बता देती है। अगर हम चींटियों को आस्था के तौर पर भी न लें तो हमें उनका वैज्ञानिक महत्व अवश्य समझना चाहिए।

बता दें कि विश्व में लगभग 14,000 से अधिक प्रजातियां पाई जाती हैं। 1 मिलीमीटर से लेकर 4 सेंटीमीटर तक की लंबाई तक पाए जाने वाली जिन चींटियों को हम सबसे अधिक पहचानते हैं, उनमें हैं काली चींटी, मकोड़ा। वहीं पेड़ों पर रहने वाली लाल चींटी, जो काटने के लिए मशहूर है और छोटी काली चींटी, जो गुड़ आदि मीठी चीजों की ओर अद्भुत आकर्षण दर्शाती है।
ये सब चींटियाँ वृक्ष तथा झाड़ी आदि के आसपास मरे हुए छोटे-छोटे जीवों को खाकर उन्हें समाप्त कर गंदगी को दूर करती हैं, और उनके द्वारा हो सकने वाली बीमारी के भय के कारण को खत्म करती है। अत: यह कार्य इतना सूक्ष्म है कि इसे कोई प्राणी नहीं कर सकता।
शुभ और अशुभ चींटियाँ
बता दें कि चींटियां दो प्रकार की होती हैं- लाल और काली। जहाँ लाल को अशुभ माना जाता है तो वहीं काली को शुभ माना गया है। मगर दोनों ही तरह की चींटियों को आटा डालने की परंपरा प्राचीनकाल से ही विद्यमान है। माना जाता है कि चींटियों को शकर मिला आटा डालते रहने से व्यक्ति हर तरह के बंधन से मुक्त हो जाता है।
प्रतिदिन हजारों चींटियों को भोजन देने से वे चींटियां उक्त व्यक्ति को पहचानकर उसके प्रति अच्छे भाव रखने लगती हैं और उसके लिए प्रार्थना करती हैं। जिसका असर आपको हर संकट से बचा सकता है। बता दें कि अशुभ मने जाने वाली लाल चींटियों की कतार मुंह में अंडे दबाए निकलते देखना शुभ है, जिसके बाद सारा दिन शुभ और सुखद बना रहता है।

हिन्दू धर्म अनुसार जो चींटी को आटा देते हैं और छोटी-छोटी चिड़ियों को चावल देते हैं, वे वैकुंठ जाते हैं। वहीं कर्ज से परेशान लोग चींटियों को शकर और आटा डालें। ऐसा करने पर कर्ज की समाप्ति जल्दी हो जाती है।

ग्रह दोष कई समस्याओं का कारण होते है जिसके कारण घर में लड़ाई झगडे होने लगते है, यहाँ तक की ग्रहो के अशुभ प्रभाव के कारण ही आर्थिक तंगी का भी सामना करना पड़ता है। अगर आपके साथ भी ऐसी ही कोई समस्या है और आप भी पैसों और मान सम्मान की कमी दूर कर सकते है। ऐसा करने के लिए नियमित रूप से चीटियों को कोई मीठी चीज खिलाये। ऐसा करने से धन की प्राप्ति तो होती ही है साथ ही समाज में मान सम्मान भी बढ़ता है।

हमेशा ध्यान रखें कि गाय को खिलाने से घर की पीड़ा दूर होगी। कुत्ते को खिलाने से दुश्मन आपसे दूर रहेंगे। वहीं कौए को खिलाने से आपके पितृ प्रसन्न रहेंगे, पक्षी को खिलाने से व्यापार-नौकरी में लाभ होगा और चींटी को खिलाने से कर्ज समाप्त होगा और मछली को खिलाने से समृद्धि बढ़ेगी .. !!!

एक टिप्पणी भेजें

यहाँ पर आपको मिलती है हेल्थ न्यूज, डेली हेल्थ टिप्स और ताजा स्वास्थ्य जानकारियां। इसके साथ ही जीवनशैली और चिकित्सा जगत में होने वाली नयी खोजों से अवगत भी कराते हैं हम।