जानें चेहरे और शरीर के अनचाहे बालों को हमेशा के लिए हटाने के अचूक घरेलू उपाय!


अक्सर चेहरे या शरीर पर अनचाहे बाल महिलाओं को परेशान करते है। इनके कारण महिलाओं को लगता है कि वे बदसूरत, अनफेमिनाइन (स्त्री की तरह नही लगना) लग रही है, इसे लेकर वे चिंतित होती है और अपना आत्मविश्वास खो देती हैं. वैसे तो शरीर के हर भाग मे बाल होते ही है, मगर समस्या तब बढ़ जाती है जब ये बाल बड़े और मोटे होने लगते है. बता दें कि इस समस्या का कारण अनुवांशिकता, दवाइयों का ग़लत असर, हार्मोंस का असंतुलित होना हो सकता है.

वैसे तो अनचाहे बालो को हटाने के कई उपाय हैं जैसे वेक्स, ट्रीमर, क्रीम इत्यादि. मगर इन सबसे बाल एक बार तो निकल तो जाते है लेकिन फिर से उग जाते है. अन्य उपाय भी जैसे लेजर ट्रीटमेंट, इलेक्ट्रोसिस आदि भी पूरी तरह से बालो को हटाने का दावा करती है, मगर असलियत तो यह है की ये प्रभावशाली तरीके से कार्य नही करते और बहुत महंगा भी होता है.
वहीं चेहरे के अनचाहे बाल हटाने और रौनक बढ़ाने के ‌लिए कुछ महिलाएं तरह-तरह की क्लीनिंग, थ्रेडिंग और वैक्सिंग का सहारा लेती हैं, जिनके कारण थोड़े समय बाद ही उनकी त्वचा ढीली और झुर्रियों से भरी दिखने लगती है. लेकिन आपको बता दें कि कुछ प्राकृतिक उपाय हैं जिससे चेहरे के अनचाहे बाल भी कम होते हैं, त्वचा का ग्लो भी बरकरार रहता है और जेब भी ढीली नहीं होती है.

जानें कुछ उपायों के बारे में 

बेसन
अगर बेसन को फेसपैक की तरह चेहरे पर रोज लगाएंगे तो भी त्वचा चिकनी रहेगी और बाल कम होंगे. वहीं अगर बेसन में एक चुटकी हल्दी और पानी मिलाकर लगाएं और पैक सूखने पर गर्म पानी से साफ करें, तो असर और भी अधिक होगा.
हल्दी
आज भी दक्षिण भारत के कई हिस्सों में महिलाएं चेहरे पर हल्दी का लेप लगाती हैं. इसके कारण से चेहरे पर बाल नहीं होते और त्वचा की रंगत निखरती है. हल्दी एक बेहतरीन एंटीसेप्टिक भी है. इसके लिए हल्दी पाउडर को नमक में मिक्स करें और इसमें कुछ बूंदे नींबू और दूध की भी मिला सकती है. इसे अपने चेहरे पर लगायें और मनचाहा निखार पायें.
शुगर वैक्स
यदि चेहरे पर बाल अधिक हो रहे हों तो घर पर इसकी वैक्सिंग भी संभव है, वो भी प्राकृतिक वैक्स से. सबसे पहले शक्कर को पिघलाकर इसमें शहद और नींबू का रस मिलाएं और पेस्ट तैयार कर लें. पहले पेस्ट को चेहरे पर लगाएं और वैक्स की तरह साफ करें. ध्यान रहे देसी चीनी का ही इस्तेमाल करे.
बेसन हल्दी और दही
इस उपाय में बेसन को हल्दी और दही के साथ मिक्स करें और चेहरे पर 20 मिनट के लिए लगाकर रखें. इसके कुछ देर बाद पहले दूध से और फिर ठंडे पानी से अपना चेहरा धो लीजिए. बेहतर असर के लिए हफ्ते में दो बार ऐसा करें.

हनी और नींबू का रस
शहद और नींबू के रस का मिश्रण प्रभावित क्षेत्रों पर एक सप्ताह में दो बार लगाए और 5 मिनट के लिए मसाज कीजिए, लाभकारी परिणाम देंगे. ऐसा करने से आपके चेहरे के बाल गायब हो जाएंगे और आपका चेहरा भी सफेद होगा.

प्याज की पारदर्शी झिल्ली, तुलसी पेस्ट
अगर ताजा तुलसी के पत्ते और प्याज की पारदर्शी झिल्ली का पेस्ट अतिरिक्त बाल के क्षेत्रों पर लगायें तो एक महीने के समय में एक लाभकारी परिणाम देगा.

पुदीने की चाय
बता दें कि ढेरों फायदों वाली पुदीने की चाय भी अनचाहे बालों को हटाने में मदद करती हैं. अक्सर जो महिलाएं पुदीने की चाय पीती हैं, उनके रक्त धाराओं के माध्यम से टेस्टोस्टेरोन की मात्रा कम हो जाती हैं, जो अनचाहे बालों के विकास को कम कर देता हैं. इसलिए इस समस्या में पुदीने की चाय पीजिये.

पानी नमक
अगर पानी में नमक डालकर उसे कॉटन के कपड़े से अपने चेहरे पर मसाज करें तो ढेरों फायदे हैं. कम से कम एक हफ्ता लगातार अपने चेहरे पर इससे मसाज करें. चेहरे से बाल हटने अवश्य ही शुरू हो जाएंगे.

नोट : ध्यान रहे कि यह अनचाहे बालों से छुटकारा पाने के लिए उपर दिए गए घरेलू उपचार जादू के रूप में काम नही करते हैं और रात भर मे परिणाम नहीं दे सकते है. इन्हें नियमित रूप से एक्सपर्ट की निगरानी में पालन करने से ही आपको लाभ होगा.

एक टिप्पणी भेजें

यहाँ पर आपको मिलती है हेल्थ न्यूज, डेली हेल्थ टिप्स और ताजा स्वास्थ्य जानकारियां। इसके साथ ही जीवनशैली और चिकित्सा जगत में होने वाली नयी खोजों से अवगत भी कराते हैं हम।