ठोढ़ी के बाल हटाने के लिए आजमायें ये असरदार नुस्‍खे

अनचाहे बाल आपकी खूबसूरती में धब्‍बे की तरह होते हैं, इससे छुटकारा पाने के लिए आपको ऐसे उपाय अपनाने चाहिए जिससे आपकी त्वचा को भी कोई नुकसान न पहुंचे और आपका आ‍कर्षण भी बरकरार रहे।
ठोड़ी के बालों के लिए घरेलू उपचार

अनचाहे बाल चेहरे पर धब्‍बे की तरह होते हैं, अगर ये बाल ठोढ़ी पर हों तो इनको हटाना ही सही है, क्‍योंकि इससे आकर्षण कम होता है। इसे हटाने के लिए घर पर बनें कुछ पेस्ट उपयोगी हो सकते हैं। बाल निकालने के लिए घरेलू उपचार सबसे उत्तम है क्योंकि इनका कोई दुष्प्रभाव नहीं होता। प्रतिक्रियात्मक उत्पादों की तुलना में घरेलू उत्पाद प्रभावी हैं और आपकी त्वचा के लिए उपयुक्‍त भी हैं। इस बारें में विस्तार से जानने के लिए इस स्लाइडशो को पढें।
हल्दी का पैक और गुलाबजल

ठोढ़ी के बालों को हटाने के लिए हल्दी का पैक सबसे उत्तम घरेलू उपचार है। दूध में एक टेबलस्पून हल्दी मिलाएं तथा इस मिश्रण को चेहरे पर लगायें। 15 मिनिट बाद गुनगुने पानी से धो डालें। अपने चेहरे को प्रतिदिन दो बार गुलाब जल से धोएं। इससे चेहरे के बाल मृत हो जाते हैं तथा साथ ही साथ ठोढ़ी की त्वचा का रंग भी उजला होता है।
नींबू शुगर बेसन स्क्रब

शक्कर और नीबू को मिलाकर बनाया हुआ स्क्रबर बालों को निकालने के लिए दूसरा सबसे उत्तम पेस्ट है। यह संवेदनशील त्वचा के लिए बहुत उपयोगी है। शक्कर मृत त्वचा को निकालती है जबकि नीबू बालों के रंग को हल्का करता है। बेसन में नीबू का रस मिलाएं। इन दोनों का मिश्रण ठोढ़ी के अनचाहे बालों को निकालने के लिए करें। इस मिश्रण को अपने चेहरे पर 20 मिनिट तक लगा रहने दें तथा फिर धो डालें।
टमाटर और बेसन

2 टेबलस्पून बेसन में टमाटर का रस मिलाएं। इस मिश्रण को ठोडी पर 15 मिनट तक लगा रहने दें। इस पैक को चेहरे से उतारें और जैसे ही आप पैक निकलेंगी वैसे ही आप देखेंगी कि अनचाहे बाल पैक के साथ निकल आते हैं।

एक टिप्पणी भेजें

यहाँ पर आपको मिलती है हेल्थ न्यूज, डेली हेल्थ टिप्स और ताजा स्वास्थ्य जानकारियां। इसके साथ ही जीवनशैली और चिकित्सा जगत में होने वाली नयी खोजों से अवगत भी कराते हैं हम।