पुरुषों को करवाना चाहिए ये 6 टेस्ट, बड़ी बीमारियां रहेंगी दूर


इस आधुनिक जीवन में हर पुरुष को अपनी सेहत पर ध्यान देने की जरूरत है। कब कोई बीमारी आपके शरीर में घर कर जाए उससे पहले आपको सतर्क होना बहुत ही जरूरी है। आप नियमित रूप से न केवल अपने खानपान और व्यायाम पर ध्यान दें बल्कि कुछ जरूरी टेस्ट भी करवाएं।

पुरुषों को करवाना चाहिए ये 6 टेस्ट

डायबिटीज या मधुमेह का करवाएं टेस्ट
मधुमेह एक ऐसी बीमारी है, जो तब होती है जब आपके ब्लड ग्लूकोज, जिसे ब्लड शुगर भी कहते हैं, बहुत अधिक होता है। ब्लड ग्लूकोज आपके ऊर्जा का मुख्य स्रोत है और आपके द्वारा खाने वाले भोजन से आता है। इंसुलिन जो एक तरह का हार्मोन होता है जो ब्लड ग्लूकोज को उर्जा में तब्दील कर देता है। इससे आपकी कोशिकाओं को भोजन मिलता रहता है। लेकिन आपको मधुमेह ना हो इस बात की सावधानी बरतनी होगी। इसके लिए आप नियमित रूप से अपनी जांच करवाइए और व्यायाम करना मत भूलिए। आपको अपने वजन पर भी ध्यान देना होगा।

सेक्सुअली ट्रांसमिटेड इंफेक्शन की भी जांच जरूरी
एक पुरुष होने के नाते अगर आप किसी से सालों से शारीरिक संबंध बना रहे हैं और आप चाहते हैं कि आपको सेक्सुअली ट्रांसमिटेड डिजीज ना हो तो आप नियमित रूप अपना टेस्ट करवाइए। इस तरह से आप बड़े से बड़े रोग से छुटकारा पा सकते हैं।

बॉडी मास इंडेक्स टेस्ट
बॉडी मास इंडेक्स (बीएमआई) वयस्क महिलाओं-पुरुषों की हाइट और वजन के आधार पर शरीर में वसा को मापने एक उपाय है। बॉडी में कितना फैट है हर पुरुष को इसकी जांच करवानी बहुत ही जरूरी है। इस जांच से पता चलेगा कि आप स्वस्थ्य है या अस्वस्थ। बीएमआई अच्छे स्वास्थ्य का एक पूर्ण उपाय नहीं है, यह औसत व्यक्ति के लिए काफी सटीक है। बॉडी मास इंडेक्स कैलकुलेटर (बीएमआई) उन लोगों के लिए सटीक नहीं है जिनके शरीर में मास ज्यादा है। यदि आप बीएमआई स्वस्थ श्रेणी में नहीं आते हैं, तो आप कई गंभीर बीमारियों से गुजर सकते हैं।
पुरुष करवाएं कोलेस्ट्रॉल की जांच
कोलेस्ट्रॉल शरीर के हर कोशिका में पाए जाते हैं। यह आहार पचाने, हार्मोन पैदा करने और विटामिन डी पैदा करने के लिए महत्वपूर्ण प्राकृतिक कार्य करता है। कोलेस्ट्रॉल हमारे लिए दोस्त और दुश्मन दोनों ही है। सामान्य स्तर पर, यह शरीर के लिए एक आवश्यक पदार्थ है। हालांकि, अगर रक्त में सांद्रता बहुत अधिक हो जाती है, तो यह साइलेंट किलर की तरह है जिसकी वजह से दिल का दौरा हो सकता है। इसलिए पुरुषों को इसकी जांच करवाना बहुत ही जरूरी हो जाता है। आपको बता दें कि पुरुषों में महिलाओं की तुलना में हृदय रोग के जोखिम ज्यादा है।
जरूरी ब्लड प्रेशर का टेस्ट
उच्च रक्तचाप एक सामान्य बीमारी है जिसमें रक्त वाहिकाओं (धमनियों) के माध्यम से रक्त प्रवाह सामान्य दबाव से अधिक होता है। पुरुषों को इसकी भी जांच करवानी चाहिए। इसके अलावा उन्हें लो ब्लड प्रेशर की भी जांच करवानी चाहिए।

आवश्यक है प्रोस्टेट टेस्ट
प्रोस्टेट एक छोटी सी ग्रन्थि होती है इसमें वो द्रव्य बनती है जिसमें शुक्राणु होते हैं। यह पुरुष प्रजनन तंत्र का एक भाग है। यह अखरोट के आकार की तरह होता है और यह मूत्राशय के नीचे स्थित होता है। जैसे-जैसे उम्र बढ़ती है वैसे ही इसकी इसकी बढ़ने की भी संभावना भी बढ़ने लगती है। अगर आज के समय की बात की जाए तो यह किसी भी पुरुष को हो सकता है। इसलिए इसकी जांच करवाना बहुत ही जरूरी है। 

लेकिन जब हम इसमें लापरवाही करते हैं, तब यह कैंसर में बदलकर जानलेवा साबित हो सकता है। आपको बता दें कि प्रोस्टेट कैंसर पुरुषों में पाया जाने वाला एक सामान्य रोग है।

एक टिप्पणी भेजें

यहाँ पर आपको मिलती है हेल्थ न्यूज, डेली हेल्थ टिप्स और ताजा स्वास्थ्य जानकारियां। इसके साथ ही जीवनशैली और चिकित्सा जगत में होने वाली नयी खोजों से अवगत भी कराते हैं हम।