मंगलसूत्र पहनते समय भूलकर भी ना करे ये गलतियाँ, परिवार पर पड़ सकता है मौत का साया


भारत में धार्मिक रीति रिवाजों का प्राचीन और पौराणिक इतिहास रहा है और यहाँ जन्म से लेकर मृत्यु तक में रस्मों रिवाजों को परंपरागत तरीके से निभाया जाता है। हिन्दू धर्म में संस्कारों को बहुत महत्व दिया जाता और शास्त्रों में भी इनके महत्व को दर्शाया गया है। इसी प्रकार शादी को भी हिन्दू धर्म में एक पवित्र बंधन माना जाता है।

विवाह में अनेक रस्में निभाई जाती है और इसी में से एक है मंगल सूत्र जिसे पहनना सुहागन की निशानी माना जाता है। जब तक स्त्री के का पति उसके साथ रहता है वह मंगलसूत्र गले में पहने रखती है मंगर जब उसके पति की मृत्यु हो जाती है तो वह मंगलसूत्र उतरवा दिया जाता है।

आज हम आपको मंगलसूत्र से जुड़ी कुछ ऐसे रहस्य बाते बताएंगे जो आपने पहले कभी नहीं पढ़े या सुने होंगे. यदि आप इन तरीको से मंगलसूत्र ग्रहण कर रही हैं तो आपको यह आदतें बदलनी होंगी वरना आपके सिर से आपके सुहाग का साया हमेशा के लिए उठ भी सकता है.

इन बातों का रखें ध्यान

1. किसी भी स्त्री को अन्य किसी स्त्री से मंगलसूत्र मांगकर धारण नहीं करना चाहिए. ऐसा करने से पति की आयु कम होती है अथवा दुखो का आगमन होता है.

2. जिस प्रकार एक सुहागन स्त्री के जीवन में सिंदूर बिछिया का महत्व है उसी प्रकार स्त्रियां मंगलसूत्र का भी धारण करती है जो उनके सुहाग को लंबी आयु एवं बुरी नजर से उनके पति की रक्षा करता है.

3. मंगलसूत्र का निर्माण काले मोती से होता है. सभी मंगलसूत्र में काले मोती अवश्य होने चाहिए यही काले मोती बुरी नज़रों से पति की रक्षा करते हैं.

4. विवाह के समय पत्नी जिस वक़्त से गले में मंगलसूत्र धारण करती है उसी वक़्त से उसका मंगलसूत्र का उतारना वर्जित हो जाता है. यदि ऐसी कोई स्थिति उत्पन्न हो तो स्त्री अपने गले में काला धागा आवश्य बाँध कर रखे.

5. सभी मंगलसूत्र में सोने का रहना आवश्यक होता है. ऐसा इसलिए है क्योंकि स्वर्ण गुरु के प्रभावों को कम करता है और वैवाहिक जीवन में सुख एवं ऊर्जा प्रदान करता है. इसलिए शुद्ध सोने से बना मंगलसूत्र आपके खुशहाल वैवाहिक जीवन का प्रतीक है.

अगर आप इनमें से किसी भी आदत के शिकार हैं या आपके मंगलसूत्र में किसी भी चीज की कमी है तो तुरंत इन पर सुधार करे. छोटी सी आदत आपके जीवन में बड़ा बदलाव ला सकती है।

एक टिप्पणी भेजें

यहाँ पर आपको मिलती है हेल्थ न्यूज, डेली हेल्थ टिप्स और ताजा स्वास्थ्य जानकारियां। इसके साथ ही जीवनशैली और चिकित्सा जगत में होने वाली नयी खोजों से अवगत भी कराते हैं हम।