आंखों में नज़र आए ये बदलाव तो हो जाएं सावधान, हो सकती है गंभीर बीमारी


आंखें इंसानी शरीर का सबसे नाज़ुक हिस्सा होती हैं. अगर व्यक्ति आंखों की सही तरीके से देखभाल ना करे तो उसे कई प्रकार की कठिनाइयों का सामना करना पड़ सकता है. आंखों की केयर ना करने पर अनेकों हेल्थ प्रोब्लम्स हो सकते हैं. लेकिन कुछ समस्याएं ऐसी भी हो सकती हैं जो किसी हेल्थ कंडीशन या बीमारी को दर्शाती हैं. अगर व्यक्ति समय रहते इन संकेतों को पहचान ले तो वह आंखों की गंभीर बीमारियों से बच सकता है.

अधिकतर लोग आंखों में हो रही समस्या को गंभीरता से नहीं लेते. आंखों के साथ बरती गयी ज़रा सी भी लापरवाही जानलेवा साबित हो सकती है. आंखों में आये कुछ ख़ास बदलाव किसी बीमारी या हेल्थ संबंधित प्रॉब्लम की तरफ़ इशारा करते हैं. ज़रा सा भी बदलाव लगने पर डॉ. के पास ज़रूर जाना चाहिए.

इन बदलावों को नहीं करना चाहिए इग्नोर

आंख से धुंधला दिखाई देना
अगर आपकी आंखों से धुंधला दिखाई देता है या आपकी आंखों का रंग बदल जाता है और साथ ही सिरदर्द और थकान महसूस होने लगती है, तो सावधान होने की ज़रुरत है. यह लक्षण ब्रेन ट्यूमर जैसी गंभीर बीमारी के भी हो सकते है. तुरंत डॉक्टर के पास जाएं और जांच करवाएं.
पुतली का रंग सफ़ेद होना
अगर व्यक्ति को अपनी आंखों की पुतली सफ़ेद नज़र आ रही है तो यह मोतियाबिंद का लक्षण हो सकता है. मोतियाबिंद में आंखों की पुतलियां सफ़ेद हो जाती हैं. अंग्रेज़ी में इसे कैटरेक्ट के नाम से भी जाना जाता है. इस बीमारी के होने पर आंखों का लेंस ख़राब होने का ख़तरा बढ़ जाता है.

आंखों का पीला होना
आंखों का पीला होना पीलिया रोग की तरफ़ इशारा करता है. पीलिया होने से व्यक्ति को लीवर ख़राब होने, कमज़ोरी और अपच जैसी परेशानियों का ख़तरा बना रहता है.
आंखों की पलकों पर धब्बे
अगर आपकी आंखों की पलकों पर धब्बे पड़ने लगे हैं तो यह शरीर में कॉलेस्ट्रोल लेवल बढ़ने के संकेत हो सकते हैं. इसके अलावा आंखों की पलकों पर धब्बा होना दिल से जुड़ी बीमारियों को भी दर्शाता है.

पूरी आंख सफ़ेद होना
अगर आपकी पूरी आंख सफ़ेद नज़र आ रही है तो यह एनीमिया या खून की कमी को बताती है. इसमें आप थकान, कमज़ोरी, सांस लेने में तकलीफ़ और चेस्ट में दर्द जैसी समस्याओं से परेशान रहते हैं.
आंखों का लाल होना
अगर आपकी आखें लाल दिखाई देती हैं तो आप कंजक्टीवाटिस नामक बीमारी से ग्रसित हो सकते हैं. इस बीमारी में आंख लगना, इन्फेक्शन और एलर्जी होना बहुत आम बात है.

आंखों में सूजन लगना
यदि आपको अपनी आंखों में सूजन लगती है या उभरापन जैसा महसूस होता है तो यह थाइरॉयड होने का संकेत हो सकता है. इससे आंखों में इरीटेशन भी होने लगती है.
ये भी पढ़िए : सूजी हुई आंखों की सूजन कम करे ये घरेलू उपाय

एक टिप्पणी भेजें

यहाँ पर आपको मिलती है हेल्थ न्यूज, डेली हेल्थ टिप्स और ताजा स्वास्थ्य जानकारियां। इसके साथ ही जीवनशैली और चिकित्सा जगत में होने वाली नयी खोजों से अवगत भी कराते हैं हम।