अब टूथपेस्ट और चीनी से जानें आप प्रेग्नेंट हैं या नहीं, जानें कैसे !


जब एक औरत मां बनती है, तो उसकी ख़ुशी का एहसास उससे ज्यादा दूसरा कोई महसूस नहीं कर सकता है। वह मां बनी है कि नहीं बनी है उसके लिए वह मार्केट से प्रेगनेंसी टेस्ट किट लेकर आती है। परंतु हर बार चेक करने के लिए प्रेगनेंसी टेस्ट किट महंगा पड़ जाता है। इसलिए आज हम कुछ घरेलू चीजों से आपको घर में ही प्रेगनेंसी टेस्ट कैसे करते हैं यह बताएंगे और घरेलु सामान आपको घर में आसानी से मिल भी जाएंगे। जिससे आपको घर में ही पता लग जाएगा कि आप प्रेग्नेंट है कि नहीं।


टूथ पेस्ट और चीनी दोनों आपके घर में बड़ी आसानी से मिल जाएगा। इससे भी आप घर पर प्रेगनेंसी टेस्ट कर सकते हैं। इसके लिए सबसे पहले आप एक डिस्पोजल ले। उसके अंदर टूथपेस्ट डालें। अब उसमें अपना यूरिन डालें। ध्यान रखें कि आपका यूरिन सुबह का होना चाहिए। उसको थोड़ी देर के बाद चेक करें। अगर आप टूथपेस्ट में यूरिन डालने के बाद वह झागदार हो जाता है और उसका रंग नीला दिखाई देता है। तो आप प्रेग्नेंट हैं। और अगर वह झागदार नहीं है और नीला नहीं दिखाई दे रहा है, तो आप प्रेग्नेंट नहीं है।

अब बात आती है चीनी से प्रेगनेंसी टेस्ट करने की, तो इसके लिए भी सबसे पहले आपको डिस्पोजल लेना है। उसमें थोड़ा चीनी मिलाना है। अब उसके अंदर अपना सुबह का यूरिन डालना है। कुछ देर के बाद जब उसे देखेंगे, तो चीनी आपकी उस यूरिन में खुल जाएगी। तो इसका मतलब है कि आपका प्रेगनेंसी टेस्ट नेगेटिव है। अगर आपका यूरिन और चीनी आपस में नहीं मिलते हैं और कुछ आम जैसे हो जाते हैं तो इसका मतलब है कि आपका प्रेगनेंसी टेस्ट पॉजिटिव है।

इसके अलावा आप साबुन के साथ भी घर पर बड़ी आसानी के साथ प्रेगनेंसी टेस्ट कर सकते हैं। इसके लिए सबसे पहले आप एक डिस्पोजल लेना है। उसमें साबुन डालना है और अपना सुबह का यूरिन डालना है। जब आप थोड़ी देर बाद उस डिस्पोजल को देखेंगे, तो उसके अंदर बुलबुले उठ रहे हैं। तो इसका मतलब है कि आप प्रेग्नेंट है। आपका प्रेगनेंसी टेस्ट पॉजिटिव है। अगर उसमें बुलबुले नहीं उठ रहे हैं, सामान रूप में वह दिखाई दे रहा है तो इसका मतलब है कि आपका प्रेग्नेंसी टेस्ट नेगेटिव है।

एक टिप्पणी भेजें

यहाँ पर आपको मिलती है हेल्थ न्यूज, डेली हेल्थ टिप्स और ताजा स्वास्थ्य जानकारियां। इसके साथ ही जीवनशैली और चिकित्सा जगत में होने वाली नयी खोजों से अवगत भी कराते हैं हम।