खाली पेट पानी पीने के हैं ये लाभ, जिनको आप अनदेखा नहीं कर सकते


पानी पीना बहुत जरूरी है। इससे शरीर को विषैले पदार्थ बाहर निकल जाते हैं और बीमारियां भी दूर रहती हैं। दिन की शुरूवात सुबह एक गिलास पानी से की जाए तो सारा दिन अच्छा बीतता है। इस बात का ख्याल रखें कि सुबह पानी पीने के एक घंटे बाद कुछ न खाएं और सारा दिन 8-10 गिलास पानी का सेवन जरूर करें। इस लेख में हम आपको बता रहे हैं सुबह खाली पेट पानी पीने के पाँच लाभ जो कि आपके बहुत काम आयेंगें ।

खाली पेट पानी पीने से होता है पेट साफ  : - 
यह सबसे पहला लाभ है जो आपको रोज सुबह के समय खाली पेट ही पानी पीने से मिलता है । सुबह खाली पेट 1 गिलास पानी पीने से पेट साफ हो जाता है और शौच जाने के बाद शरीर में हल्कापन महसूस होने लगता है । जिसके कारण खाये गये भोजन से शरीर पोषक तत्व आसानी से ग्रहण तक लेता है और पाचन प्रक्रिया भी बेहतर रहती है।
खाली पेट पानी पीने से त्वचा बनती है चमकदार :-
किसी भी बड़े से बड़े डॉक्टर अथवा ब्यूटी एक्स्पर्ट से पूछ लो वो यही बोलेंगे कि त्वचा को स्वस्थ और चमकदार बनाने के लिये पानी खूब पियों । सुबह के समय खाली पेट रहने पर पानी पीने से शरीर को एकदम से हल्का पसीना आता है जिससे त्वचा के बन्द रोम छिद्र खुल जाते हैं और उनमें फँसे हुए विभिन्न विषैले तत्व बाहर निकल जाते हैं । यह त्वचा को साफ और चमकदार बनाने के लिये बहुत उपयोगी है । इसलिये कहते हैं कि त्वचा को चमकदार बनाने रखने के लिए भी खाली पेट पानी पीना बहुत जरूरी है। इससे खून साफ होता है और त्वचा से जुड़ी परेशानियां भी दूर हो जाती है।
खाली पेट पानी पीना मोटापा करें कम :-
सुबह के समय खाली पेट पानी पीने से शरीर का मैटाबॉलिज्म बढ़ता है । जिससे अतिरिक्त चर्बी पिघलने लगती है और मोटापा कम होने लगता है । इसके पीछे सबसे बड़ा कारण यह है कि पानी सुबह खाली पेट पीने से आँतों में सँचित मल आसानी से बाहर निकल जाता है और जिनको पुरानी कब्ज की समस्या रहती है उनको भी लाभ मिलता है । जब आँते साफ रहती हैं तो शरीर का मेटाबॉलिज्म उन्नत होता है जिस कारण से शरीर पर चढ़ी अतिरिक्त चर्बी खत्म होने लगती है ।
खाली पेट पानी पीने से भूख बढ़ती है :-
सुबह खाली पेट पीने से पेट साफ रहता है और पाचक अग्नि प्रदीप्त होती है जिस कारण से आमाशय में पाचक रसों का निर्माण सुगमता से होता है और भूख खुलकर लगती है । जिन लोगों को भूख कम लगने की समस्या रहती है उनके लिये रोज सुबह के समय पानी पीना बहुत ही ज्यादा लाभकारी रहता है ।
खाली पेट पानी पीने से रहती हैं बीमारियां दूर :-
सुबह के समय पानी खाली पेट पीने से पेट के सभी अंगों का निर्मलीकरण और शुद्धिकरण होता है जिस कारण से पेट के सभी अंगों में बसे टॉक्सिन्स साफ हो जाते हैं जिससे खाली पेट पानी के सेवन करने से डायरिया,किडनी से जुड़ी परेशानियां,गठिया,सिर दर्द,पेट की गैस आदि बीमारियां दूर रहती हैं।

एक टिप्पणी भेजें

यहाँ पर आपको मिलती है हेल्थ न्यूज, डेली हेल्थ टिप्स और ताजा स्वास्थ्य जानकारियां। इसके साथ ही जीवनशैली और चिकित्सा जगत में होने वाली नयी खोजों से अवगत भी कराते हैं हम।