खाने के बीच अगर पियेंगे पानी तो आपकी सेहत को होंगे यह भयंकर नुक्सान


हममे से ऐसे बहुत से लोग होते हैं जो खाना खाने के बीच में ही पानी पीते जाते हैं वो शायद यह नहीं जानते हैं की इसके कितने नुक्सान हो सकते हैं अगर आप भी खाने के बीच में पानी पीते हैं, तो यह आदत जितनी जल्दी हो सके, बदल दें. हालिया अध्ययन की रिपोर्ट में इस आदत को सेहत के लिए खतरनाक बताया गया है जो हमारे स्वस्थ्य के लिए बेहद खतरनाक हैं. खाने के बीच में पानी या सॉफ्ट ड्रिंक पीने की आदत पेट की सेहत पर भारी पड़ सकती है और आपको पेट का रोगी बना देती हैं जो बाद में आपके स्वस्थ्य के लिए हानिकारक हो सकता हैं . यही नहीं यह आपके प्रतिरोधक क्षमता को भी प्रभावित कर सकता है जिससे आपका शरीर रोगों से लड़ने में असहाय हो जाता हैं आई जानते हैं की किस प्रकार यह आदत आपको नुक्सान पहुचा सकती हैं.

क्यों हैं मना खाने के बीच पानी पीना:

भोजन के समय पानी पीने से यह पेट की सतह द्वारा सोख लिया जाता है, यह प्रक्रिया तब तक चलती रहती है जब तक कि पेट में पाचन के लिए जरूरी द्रव्य इतने अधिक गाढ़े ना हो जाएं कि वे भोजन को पचा सकें.

लेकिन खूब सारे पानी पीने के कारण यह द्रव्य पेट में मौजूद भोजन से भी अधिक गाढ़ा हो चुका होता है, ऐसे में भोजन पचाने के लिए पेट में गैस्ट्रिक जूस बनना शुरु हो जाता है. परिणामस्वरूप भोजन नहीं पचता और सीने में जलन होती है गैस वा अन्य प्रकार की पेट सम्बन्धी बिमारिया हो जाती हैं.

 भोजन के बीच में  पानी पीने के नुक्सान:

इंसुलिन का स्तर बढ़ता है :
खाने के बीच पानी पीने से शरीर में इंसुलिन का स्तर बढ़ जाता है. इससे हमारा पाचन तंत्र भी प्रभावित होता है. यहां तक कि इससे खून ग्लूकोज के बढ़ने का खतरा भी रहता है जिसके कारण आप एक भयंकर बिमारी के शिकार हो सकते हैं.

बन सकता है मोटापे की वजह :
खाने के बीच सॉफ्ट ड्रिंक्स और पानी पीने की आदत मोटापे की वजह बन सकती है. यह तो आपने पहले भी पढ़ा होगा दरअसल, खाने के बीच में पानी पीने से पाचन तंत्र कमजोर हो जाता है और इंसुलिन का स्तर भी बढ़ जाता है. इसकी वजह से शरीर में वसा का जमाव बढ़ जाता है, जिसके कारण आपका वजन बढ़ जाता हैं और आप मोटापे के शिकार हो जाते हैं.

loading...
एसिडिटी होती है :
खाने के बीच में पानी पीने से खाने की पाचन क्रिया धीमी जाने के कारण सीने में पेट में जलन वा गैस की दिक्कत हो जाती हैं. खाना पेट में ज्यादा देर तक रहने की वजह से एसिडिटी होने लगती है.

याद रखने योग्य बाते:

यदि भोजन सादा हो तो भोजन के समय पानी न पीना लाभकारी होता है लेकिन जब भोजन अधिक तीखा, मिर्च-मसालेदार, नमकीन, खट्टा हो तो पानी पीना आवश्यक है, ऐसे में पानी पीने से आपके शरीर को कोई नुकसान नहीं होगा अगर आप ऐसा भोजन खा रहे हैं तो आप पानी पी सकते हैं.

इसके विपरीत यदि भोजन प्राकृतिक हो और भोजन को अच्छी तरह से चबा-चबाकर खाते हैं तो भोजन के बीच पानी पीने की कोई आवश्यकता नहीं होती और आप इन बीमारियों से बचे रह सकते हैं.

तीखा या चटपटा भोजन करते समय ध्यान रखें कि प्यास लगने पर एक या दो घूंट पानी ही पीएं. ज्यादा पानी से पाचन सही से नहीं हो पाता है.

भोजन करते समय अगर आपको खांसी आती हो और भोजन के बीच में पानी पीने की जगह दूध, मट्ठा व दही का सेवन करें तो ससे आपकी पाचन क्रिया तेज़ होगी और खाना जल्दी पचेगा.

भोजन के बाद एक कप गर्म पानी पीने से आपकी पाचन शक्ति ठीक रहती है और खाने को पचने में मदद मिलती है और इसे आपका वजन भी घटता हैं.

अगर आप खाने के साथ अन्य कोई पेय पदार्थ जैस कोल्ड ड्रिंक य दूध लेते हैं तो यह आपके पाचन शक्ति के लिए ठीक नहीं हैं इसीलिए इन पेय का सेवन बिलकुल भी ना करे क्योंकि खाना खाने के साथ यह पेय पदार्थ भी कुछ हद तक वैसा ही काम करते हैं जैसा कि पानी.

एक टिप्पणी भेजें

यहाँ पर आपको मिलती है हेल्थ न्यूज, डेली हेल्थ टिप्स और ताजा स्वास्थ्य जानकारियां। इसके साथ ही जीवनशैली और चिकित्सा जगत में होने वाली नयी खोजों से अवगत भी कराते हैं हम।