चार गिलास पानी कर सकता है सारी बीमारियों का नाश


जल चाहे किसी भी रूप में हो, हमारे जीवन में बहुत महत्वपूर्ण है। हमारा शरीर कई तरह के तंतुओं और कोशिकाओं से बना है, जो हमे स्वस्थ जीवन जीने में सहायता करता है। अगर आप रोज़ाना सही तरह से पानी नहीं पीते हैं तो ये कोशिकाएं और तन्तु सूखकर अस्वस्थ हो जाते हैं। इसलिए उचित मात्रा में पानी पीना बहुत ही जरुरी है।

कितना पानी एक दिन में पियें?

आयुर्वेद के अनुसार सूत्र – शरीर के भार के 10 वें भाग से 2 को घटाने पर प्राप्त मात्रा जितना पानी हमें रोज पीना चाहिए।

उदाहरण के लिए अगर आपका वजन 60 किलो है तो उसका 10 वां भाग 6 होगा और उसमें से 2 घटाने पर प्राप्त मात्रा 4 होगी। यानि आपको रोज 4 लीटर पानी पीना पड़ेगा।

पानी पीने के फायदे-

पानी खत्म करता है विषैले तत्वों को:
हमारे शरीर में ऐसे विषैले तत्व मौजूद होते हैं, जो मिलकर हमारे शरीर और इसके अंगों को काफी बुरी तरह से प्रभावित करने की क्षमता रखते हैं। पानी एक बेहतरीन तत्व है, जो शरीर की परतों से अशुद्धियों को दूर करने में आपकी काफी सहायता करता है। ये विषैले तत्व हमारे शरीर द्वारा छोड़े गए भाग होते हैं, जो हमें कई तरह से नुकसान पहुंचा सकते हैं। इन्हें दूर करने के लिए काफी मात्रा में पानी लाभकारी होता है।

त्वचा को बनाता है चमकदार:
पानी त्वचा की नमी को बनाए रखने और त्वचा कोशिकाओं के लिए आवश्यक पोषक तत्वों को वितरित करने के लिए अति आवश्यक तत्व है। उचित मात्रा में पानी पीने से आपकी त्वचा पूरी तरह से हाइड्रेटेड रहती है। बहुत से मॉइश्चराइजर से तुलना करने पर, पानी उच्च स्तर के मॉइश्चराइजर का काम करता है। यह सुस्त त्वचा को जीवंत और उज्ज्वल बनाता है। यह त्वचा की टिशू की भरपाई कर उसमें लचीलापन लाता है और त्वचा को नम रखने में मदद करता है, जिससे त्वचा में चमक आती है।

पित्त को करता है संतुलित:
पानी हमेशा घूंट-घूंट कर पीना चाहिये, उसका एक लाभ यह है कि हमारे हर घूंट में मुंह की लार पानी के साथ मिलकर पेट में जायेगी और पेट में बनने वाले अम्ल को शान्त करेगी क्योंकि हमारी लार क्षारीय होती है। हमारे पित्त को संतुलित करने में इस क्षारीय लार का बहुत योगदान होता है। जब हम भोजन चबाते हैं तो वह लार में ही लुगदी बनकर आहार नली द्वारा अमाशय में जाता है और अमाशय में जाकर वह पित्त के साथ मिलकर पाचन क्रिया को पूरा करता है। इसलिये मुंह की लार अधिक से अधिक पेट में जाये इसके लिये पानी घूँट-घूँट पीना चाहिये और बैठकर पीना चाहिए।

आँखों के लिए लाभदायक:
आँखों की अच्छी देखभाल के लिए पानी कि अहम भूमिका है। कई बार तनाव और काम के दबाव के फलस्वरूप आपकी आँखों के नीचे काले घेरे और सूजन आ जाते हैं। पर अगर आप सही प्रकार से पानी पिएं और आँखों पर पानी छिड़कें तो आँखों की सूजन को दूर करना काफी आसान हो जाएगा।

दिल और गुर्दे के लिए फायदेमंद:
उचित मात्रा में पानी पीने से गुर्दे की पथरी और दिल का दौरा पड़ने की संभावना बहुत कम हो जाती है। नींबू को पानी में मिला कर पीने से सांस संबधी बीमारियां, पेट की समस्याएं और गठिया रोगों से निजात मिलता है। कुल मिला कर यह हमारे प्रतिरक्षा तंत्र को ठीक करता है।

मोटापे से मुक्ति:
पानी में कैलोरी की मात्रा शून्य होती है। पानी भूख को कम करता है जिससे आपको ज्यादा भोजन करने की जरुरत नहीं पडती। ठंडा पानी पीना ज्यादा बेहतर होगा क्योंकि यह जल्दी अवशोषित होता है।

एक टिप्पणी भेजें

यहाँ पर आपको मिलती है हेल्थ न्यूज, डेली हेल्थ टिप्स और ताजा स्वास्थ्य जानकारियां। इसके साथ ही जीवनशैली और चिकित्सा जगत में होने वाली नयी खोजों से अवगत भी कराते हैं हम।