अकड़ी हुई गर्दन को करें चुटकियों में ठीक करे यह उपाय


सोमवार का दिन है, आपको ऑफिस जाना है लेकिन यह क्या! आपकी गर्दन अकड़ गयी है और आपका सर दर्द से फटा जा रहा है। होता है ना आपके साथ अक्सर ऐसा? आमतौर पर यह समस्या ग़लत तरीके से सोने या ख़राब तकिए के कारण होती है। अचानक से यूं गर्दन का अकड़ना बहुत तक़लीदेह और दर्द भरा होता है। आप हाथों से मालिश तो करते है पर यह दर्द कम नहीं होता। तो फिर क्या किया जाए?

आपके इसी सवाल और अक्सर होने वाली इस समस्या के बारे में हमने फिजियोथेरेपिस्ट से बात की जिन्होंने बताया कि किस तरह आप गर्दन की अकड़न को मिनटों में ठीक कर सकते हैं। बस ध्यान से पढ़िए यह आर्टिकल और स्टेप-दर-स्टेप  इस बेहतरीन तरीके को फॉलो कीजिए।

स्टेप 1- अगर गले या पीठ की दाहिनी तरह दर्द हो रहा है तो दाहिना हाथ वहां रखें और अगर दर्द बायीं तरफ है तो बाया हाथ रखें। अगर दर्द वाली जगह तक आपका हाथ नहीं पहुंच रहा तो आप टेनीस बॉल जैसी किसी चीज़ की मदद ले सकते हैं या आप किसी दीवार के सहारे भी खड़े हो सकते हैं।
स्टेप 2- अपनी उंगलियों से धीरे-धीरे हल्का सा दबाव बनाएं। उतना ही दबाव बनाना है जिससे आपको हल्का-सा दर्द महसूस हो। ध्यान रहे बहुत अधिक दबाव नहीं देना है वरना आपको गंभीर दर्द महसूस हो सकता है।
स्टेप 3- अब अपने सर को दर्द वाले हिस्से की उलटी दिशा में घुमाएं और इस तरह झुकने की कोशिश करें जैसे आप अपनी ठुड्डी से अपनी बांह को छुने की कोशिश कर रहे हों। इस तरह अकड़ी हुयी मांसपेशी और दर्द वाले हिस्से को राहत मिलेगी।
स्टेप 4-  20 बार स्टेप 1 -3 को दोहराते रहें। साथ ही अपनी गर्दन और पीठ के ऊपरी हिस्से को उसी तरह स्ट्रेच करें जैसे आप सुबह उठने के बाद अंगड़ाई लेते हैं।

एक टिप्पणी भेजें

यहाँ पर आपको मिलती है हेल्थ न्यूज, डेली हेल्थ टिप्स और ताजा स्वास्थ्य जानकारियां। इसके साथ ही जीवनशैली और चिकित्सा जगत में होने वाली नयी खोजों से अवगत भी कराते हैं हम।