जानें, गर्दन की अकड़न को ठीक करने के घरेलू नुस्‍खे


कई घंटों तक कम्प्यूटर पर काम करते समय सही तरीके से न बैठने से तथा अन्य कारणों से जैसे भारी वज़न उठाने से या गलत तरीके से सोने के कारण गर्दन में जकड़न आ जाती है। धीरे धीरे इसके कारण सिर, कंधों और हाथों में भी दर्द शुरू हो जाता है। शुरू में यह कोई गंभीर समस्या नहीं लगती परन्तु यदि इस पर ध्यान नहीं दिया गया और इसका उपचार नहीं किया गया तो बाद में यह एक गंभीर समस्या बन सकती है।

इसके कारण आपके दैनिक कार्य प्रभावित होते हैं और आपको सोने में भी तकलीफ हो सकती है। यहाँ गर्दन की जकड़न को दूर करने के लिए 10 घरेलू उपचार बताए गए हैं। आइए देखें:

1. नारियल के गर्म तेल से मसाज: थोडा सा नारियल का तेल लें और इसे गरम करें। गर्म पानी से नहाने के बाद गर्दन की प्रभावित जगह पर इस गरम नारियल तेल से मसाज करें। इससे आपको आराम मिलेगा।

2. सरसों के गर्म तेल से मसाज: गर्दन की जकड़न को दूर करने के लिए सरसों का तेल एक अच्छा विकल्प है। थोडा सा सरसों का तेल लें, इसे गर्म करें और प्रभावित जगह पर लगायें।

3. कोल्ड कम्प्रेस (ठंडा सेंक): एक साफ़ टॉवेल लें, इसमें कुछ बर्फ़ के टुकडें डालें और इसे गर्दन पर रखें। इसे 10 मिनिट तक रखें और बाद में हटा दें। ऐसा 5-6 बार करें। यह दर्द को दूर करने के साथ जकड़न को भी दूर करता है।
  
4. हॉट कम्प्रेस (गर्म कम्प्रेस): गर्म पानी की के बोतल या गर्म पानी में भीगा हुआ टॉवेल लें तथा जकड़ी हुई गर्दन पर लगभग 10 मिनिट तक रखें। इससे रक्त प्रवाह बढ़ता है और जकड़न कम होती है।
  
5. सेंधा नमक से नहाना: सेंधा नमक सूजन और गर्दन की जकड़न को कम करता है। नहाने के पानी में 4-5 चम्मच सेंधा नमक मिलाएं और इस पानी से नहायें। और यदि संभव हो तो अपनी गर्दन को सेंधा नमक के पानी में डुबाकर रखें।

6. एप्पल सीडर विनेगर: इसमें एंटीऑक्सीडेंट और सूजन रोधी गुण पाए जाते हैं। एक रुमाल या पेपर नेपकिन को एप्पल सीडर विनेगर में भिगायें और गर्दन में जकड़न वाली जगह पर रखें। इसे कुछ मिनिट तक रखें। इससे आपको आराम मिलेगा।

7. हल्दी: हल्दी में सूजन रोधी गुण पाए जाते हैं। एक चम्मच हल्दी लें और उसे एक गिलास दूध में मिलाएं। इसे अच्छे से मिलाएं और गर्म करें। इसे दिन में दो बार शहद के साथ पीयें। इससे दर्द और जकड़न कम होती है। 

8. यूकेलिप्टस ऑइल: यूकेलिप्टस ऑइल में सूजन रोधी गुण पाए जाते हैं जो दर्द के साथ साथ सूजन को भी कम करते हैं। यूकेलिप्टस ऑइल की कुछ बूँदें जकड़न की जगह पर लगायें और इसे धीरे धीरे मलें।
  
9. पेपरमिंट ऑइल: थोडा सा गर्म ऑलिव ऑइल लें और इसमें पेपरमिंट ऑइल मिलाएं। इन्हें अच्छे से मिलाएं और गर्दन पर लगायें। इससे दर्द के साथ साथ जकड़न से भी आराम मिलता है।

10. गर्दन के कुछ व्यायाम: सिर को थोडा ऊपर और नीचे और फिर बाजू में झुकाएं। इससे गर्दन की जकड़न और दर्द से आराम मिलता है।

एक टिप्पणी भेजें

यहाँ पर आपको मिलती है हेल्थ न्यूज, डेली हेल्थ टिप्स और ताजा स्वास्थ्य जानकारियां। इसके साथ ही जीवनशैली और चिकित्सा जगत में होने वाली नयी खोजों से अवगत भी कराते हैं हम।