ब्लड प्रेशर के इलाज के लिए आजमाएं ये नुस्खे


जब हमारे शरीर पर दिल की नसों में खून भेजने पर अधिक दबाओ पड़ता है तो हाई ब्लड प्रेशर कहते है.  हाई ब्लड प्रेशर को ‘साइलेंट किलर’ भी कहते हैं क्योंकि ज्यादातर लोगों को यह पता नहीं होता कि वे इसकी गिरफ्त में हैं क्योंकि इसके लक्षण स्पष्ट नहीं होते. अगर आपको हाई ब्लड प्रेशर की शिकायत है और इलाज करने के बाद भी आपको कोई फायदा नहीं हो रहा है.

इसकी वजह से आये दिन आपको चक्कर आते हैं या सिर में असहनीय दर्द रहता है. तो चिंता की कोई बात नहीं हम आपको एक आसान नुस्खा बतायेगे जिसे  हाई ब्लड प्रेशर की समस्या से आपको हमेशा  के लिए निजात मिल जायेगा.  इसके लिए किसी दवाई की भी जरुरत नहीं होगी. तो जानिए कैसे दूर करे अपनी इस बीमारी को. 
बड़ी इलायची: बड़ी इलायची में कई औषधीय गुण होने की वजह से ये सांस से जुड़ी कई बीमारियां जैसे अस्थमा, फेफड़े में संकुचन आदि के साथ ब्लड प्रेशर की दिक्कत को भी दूर करती है. 200 ग्राम बड़ी इलायची लेकर तवे पर भून लें. फिर इसे पिश कर डब्बे में भर लें.  5 ग्राम इलायची की राख को 2 चम्मच शहद के साथ मिलाकर खाएं रोज़ सुबह खाली पेट खाएं.  लगातार 15 से 20 दिन तक इस नुस्खें को आजमाने से आपको किसी भी BP की किसी दवा की जरूरत नही पड़ेगी.
लहसुन: लहसुन में पाया जानेवाला एक रसायन एल्लीसिन हाइपरटेंशन के लिए बहुत उपयोगी होता है. 
प्याज़: प्याज़ में मौजूद एंडीऑक्सिडेंट, फ्लेवेनॉल,  कैसेरटिन आदि हाई और लो ब्लड प्रेशर को संतुलित रखने में सहायक होते हैं.
दालचीनी: दालचीनी में बहुत सारे औषधीय गुण हैं. यह डायबिटीज के रोगियों के लिए उत्तम है और ब्लड प्रेशर को संतुलित रखने में मददगार होती है. 

एक टिप्पणी भेजें

यहाँ पर आपको मिलती है हेल्थ न्यूज, डेली हेल्थ टिप्स और ताजा स्वास्थ्य जानकारियां। इसके साथ ही जीवनशैली और चिकित्सा जगत में होने वाली नयी खोजों से अवगत भी कराते हैं हम।