एक मिनट में माइग्रेन से आराम, इनसे मालिश तो कीजिये जरा


दिन ब दिन तनाव भरी लाइफ के कारण लोगों में कैंसर जैसी बड़ी बीमारियों के साथ-साथ माइग्रेन की समस्या भी देखने को मिल रही है। माइग्रेन को दूर करने के लिए आप कई दवाइयों का सेवन करते है लेकिन किसी से भी आपको फायदा नहीं होता। आज हम आपको बताएंगे कि किस तरह आप कुछ आयुर्वेदिक नुस्खों से माइग्रेन से आराम मिलेगा और आप माइग्रेन की समस्या को जड़ से खत्म कर सकते है।

माइग्रेन से आराम पाने के लिये ठंडे पानी से मालिश :-
एक तौलिए को गुनगुने पानी में भिगोकर गर्दन और कंधों की मालिश करें। इसके अलावा आप बर्फ के टुकड़ो से मालिश भी कर सकते है। ऐसा करने से आपको तुंरत दर्द से आराम मिल जाएगा। ध्यान रखें यदि आपको अक्सर सर्दी और जुखाम की समस्या रहती है तो यह उपाय आपको नही करना चाहिये ।
माइग्रेन से आराम पाने के लिये देसी घी से मालिश :-
माइग्रेन में रोजाना गाय के देसी घी की दो बूंदे रोजाना नाक में डाले। कुछ ही समय में आपका माइग्रेन दूर हो जाएगा । साथ ही यदि कुछ बूँदे गाय के दूध से बने देशी घी की लेकर रात के सअमय मस्तक पर मालिश करके सोया जाये तो यह भी माइग्रेन से आराम पाने के लिये आपको बहुत लाभ देता है ।
माइग्रेन से आराम पाने के लिये कपूर :-
कपूर में घी या तेल मिला कर मस्तक और दर्द वाली जगहें पर हल्की सी मसाज करें। इससे आपको माइग्रेन के असहनीय दर्द से छुटकारा मिल जाएगा। कपूर का शीतलता भरा स्पर्श आपको माग्रेन के दर्द में तुरन्त राहत देता है और यह बहुत अच्छा उपाय है ।
माइग्रेन से आराम पाने के लिये नींबू का छिलका :-
नींबू के छिलके को पीस कर उसका पेस्ट बना लें। रोजाना इससे सिर की मालिश करने पर आपको माइग्रेन से छुटकारा मिल जाएगा। इसके अलावा इससे बैचेनी और जलन से भी दूर हो जाएगी। सिर में लगातार बने रहने वाले भारीपन की समस्या में भी इसका लाभ मिलता है ।
माइग्रेन से आराम पाने के लिये बंदगोभी :-
बंदगोभी की पत्तियों को पीस रोजाना कंधे और गर्दन पर लगाने से भी आपको माइग्रेन और इसके दर्द से छुटकारा मिल जाएगा। बंद गोभी के पत्तों का जूस का सेवन करना माइग्रेन से आराम पाने के लिये अच्छा माना जाता है ।

माइग्रेन से आराम पाने के लिये गाजर और खीरा :-
गाजर और खीरे के रस को मिला कर रोजाना सिर, कंधे और गर्दन की मालिश करें। आपकी माइग्रेन की समस्या दूर हो जाएगी। सलाद के रूप में भी गाजर और खीरे का अधिक सेवन करना चाहिये और इनका रस निकाल कर भी पिया जा सकता है ।

माइग्रेन से आराम पाने के लिये कुछ सरल प्रयोगों की जानकारी वाला यह लेख आपको अच्छा और लाभकारी लगा हो तो कृपया लाईक और शेयर जरूर कीजियेगा । आपके एक शेयर से ही किसी जरूरतमंद तक सही जानकारी पहुँचती है और हमको भी आपके लिये और बेहतर लेख लिखने की प्रेरणा मिलती है । इस लेख के समबन्ध में आपके कुछ सुझाव हों तो कृपया कमेण्ट के माध्यम से हमको जरूर सूचित करें ।

एक टिप्पणी भेजें

यहाँ पर आपको मिलती है हेल्थ न्यूज, डेली हेल्थ टिप्स और ताजा स्वास्थ्य जानकारियां। इसके साथ ही जीवनशैली और चिकित्सा जगत में होने वाली नयी खोजों से अवगत भी कराते हैं हम।