त्योहारों से पहले चाहती हैं पीरियड्स? तो खाएं ये चीजें


अदरक
अदरक की तासीर काफी गर्म होती है जिससे हीमोग्लोबिन और मेटाबॉलिज्म तेज होता है और ब्लड सर्कुलेशन ठीक सुचारू होता है। ऐसे में समय से पहले पीरियड्स होने के लिए अदरक काफी फायदेमंद रहेगा। पीरियड को प्रीपोन कराने के लिए रोज सुबह अदरक को क्रश करें और पानी में डालकर गर्म करें। फिर एक ग्लास अदरक वाले पानी में एक चम्मच शहद डालें और इसे खाली पेट पीएं। तीन दिन बाद ही पीरियड आ जाएगा।

कद्दू के बीज
इसमें काफी मात्रा में जिंक, सेलेनियम और मैग्नीशियम होता है जिस कारण ये पुरुषों के लिए विशेष रूप से फायदेमंद होता है। यह टेस्टोस्टेरोन को बढ़ाता है और प्रोस्टेट की समस्याओं को ठीक करता है। इस कारण जब महिलाएं कद्दू के बीजों का सेवन करती हैं तो उनके शरीर में टेस्टोस्टेरोन की मात्रा बढ़ जाती है और पीरियड समय से पहले होने लगता है। पीरियड समय से पहले हो इसके लिए दिन में तीन बार कद्दू के बीजों का सेवन करें।

पाइनएपल या अनानस
अनानस औषधीय गुणों से भरपूर फल है जो शरीर के भीतरी विषों को बाहर निकलता है। एक ग्लास अनानस का जूस पीने से दिन भर के लिए आवश्यक मैग्नीशियम की 75 फीसदी की पूर्ति होती है। पीरियड को प्रीपोन कराने में भी अनानस सहायक है। इसके लिए दिन में तीन समय अनानस के टुकड़े खाएं। हां ओवरईटिंग ना करें।

पपीते का जूस
ये बात तो सबको मालुम होगी कि पपीता काफी गर्म होता है। इसलिए समय से पहले पीरियड होने के लिए रोज दिन में तीन टाइम पपीते का जूस पीएं। पपीता शरीर में एस्ट्रोजन के स्तर को बढ़ाता है जिससे पीरियड समय से पहले होने लगता है।

अनार का जूस
अनार का जूस कब्ज के मरीजों के लिए फायदेमंद होता है। रोज सुबह खाली पेट अनार का जूस पिएं। ये कुछ ही दिनों में समय से पहले पीरियड करा देगा। लेकिन इसे ज्यादा ना पिएं।

अजवाइन या मेथी
अजवाइन और मेथी के बीज पाचन तंत्र को सही करने का काम करते हैं। तो समय से पहले माहवारी शुरू कराने के लिए भी ये अचूक उपाय है। जिस समय आप पीरियड कराना चाहती हैं उसके दस दिन पहले से अजवाइन या मेथी का जूस पीना शुरू कर दें। इससे निर्धारित समय से पहले पीरियड हो जाएंगे।

गुड़
गुड़ एक ऐसी चीज है जो आपको कहीं बी मिल जाएगी और सामान्य तौर पर घर में भी इसे रखा ही जाता है। लोग ठंड में सर्दी भगाने के लिए गुड़ का इस्तेमाल करते हैं। क्योंकि ये गर्म करता है और ब्लड सर्कुलेशन बढ़ाता है। तो अगर आप समय से पहले पीरियड्स कराना चाहती हैं तो गुड़ खाना शुरू कर दें। पानी में अदरक और गुड़ उबालकर उसे खाली पेट पिएं। इससे समय से पहले पीरियड शुरू हो जाएगा।

तिल
तिल... हर चीज का अचूक इलाज। सामान्य तौर पर लोग कब्ज से छुटाकारा पाने के लिए इ्सतेमाल करते हैं। लेकिन इसका इस्तेमाल पीरियड्स समय से पहले शुरू कराने में भी किया जाता है। तो जब आपको पीरियड्स कराने हों उसके पांच दिन पहले से सुबह-शाम एक छोटा चम्मच तिल गर्म पानी में उबालकर पिएं। इससे पांच दिन बाद ही माहवारी शुरू हो जाएगी।

एक टिप्पणी भेजें

यहाँ पर आपको मिलती है हेल्थ न्यूज, डेली हेल्थ टिप्स और ताजा स्वास्थ्य जानकारियां। इसके साथ ही जीवनशैली और चिकित्सा जगत में होने वाली नयी खोजों से अवगत भी कराते हैं हम।