अगर आप चाहते है कंप्यूटर जैसा तेज दिमाग तो अपनाये ये आसान उपाय


ड्राई फ्रूट्स हमारे शरीर और दिमाग के लिए बहुत ही ज्यादा लाभदायक होता हैं। इसका सेवन करने से शरीर तो बहुत बेहतर होता ही है साथ ही दिमाग भी बहुत ज्यादा तेज होता है। प्रोटीन, कैलोरी और कार्बोहाइड्रेट समेत कई अन्य पोषक तत्वों से भरपूर मेवा वजन घटाने में भी बहुत ज्यादा मदद करता है। यही नहीं ये हृदयरोग, डायबिटीज और उच्च रक्तचाप के खतरों से भी निजात दिलाता हैं। आइए शरीर को उर्जा प्रदान करने वाले इन फ्रूट्स के बारे में बात करते हैं।

काजू
काजू को उर्जा का एक बहुत ही अच्छा स्रोत माना जाता है। इसका प्रतिदिन सेवन करने से थकान भी दूर होता है। तंत्रिका तंत्र, हड्डियों और प्रतिरक्षा प्रणाली को यदि आप मजबूत करना चाहते हैं तो काजू का सेवन करते रहिए क्योंकि इसमें कॉपर की बहुत भरपूर मात्रा पाई जाती है।

पिश्ता
एक अध्ययन के अनुसार रोजाना 60 पिश्ते खाने से ब्लड शुगर कंट्रोल में रहता है। पोटेसियम और एंटीऑक्सीडेंट की भरपूर मात्रा पिश्ता को सेवन टाइप टू डायबिटीज में काफी फायदेमंद माना जाता गया है।

अखरोट
निरंतर अखरोट के सेवन से धमनियों के ब्लॉकेज को ठीक किया जा सकता है। अध्ययन बताते हैं प्रतिदिन मुट्ठी भर अखरोट आपके शरीर को मिनरल्स, एंटीऑक्सिडंट, विटामिन्स और प्रोटीन्स प्रदान करते हैं जो ब्रैस्ट कैंसर, कोलोन कैंसर और प्रोस्टेट कैंसर से बचाव करता है।

बादाम
विटामिन ई, मैग्नीशियम और कैल्शियम से भरपूर बादाम हमेशा से ही लोगों के लिए पसंदीदा ड्राई फ्रूट रहा है। इसका निरंतर सेवन करने से रक्तचाप कम करने और हड्डियों को मजबूत करने में मदत मिलती है। अमेरिका में हुए एक अध्ययन के मुताबिक रोजाना 42 ग्राम बादाम का सेवन करने से बैड कॉलेस्ट्रोल कम होता है, जिससे हृदयरोग और उच्च रक्तचाप नियंत्रित होता है।

किशमिश
किशमिश खाने से शरीर को ऊर्जा मिलती है। यह कैल्शियम का एक अच्छा स्रोत है। इसके सेवन से हड्डियां मजबूत होती हैं। किशमिश में फाइबर होता है जो कब्ज जैसी समस्याओं को शरीर से दूर रखता है। इसके अलावा किशमिश खाने से गुर्दे की पथरी, एनीमिया, दांतों में कैविटी आदि रोग नहीं होते। इसमें ग्लूकोस और फ्रक्टोज़ पाया जाता है, जिससे शरीर को ऊर्जा मिलती है और वजन भी बढ़ता है।

एक टिप्पणी भेजें

यहाँ पर आपको मिलती है हेल्थ न्यूज, डेली हेल्थ टिप्स और ताजा स्वास्थ्य जानकारियां। इसके साथ ही जीवनशैली और चिकित्सा जगत में होने वाली नयी खोजों से अवगत भी कराते हैं हम।