गर्मियों में ये आसान तरीका मिनटों में घटाएगा आपका बढ़ता वजन


वजन घटाना हर किसी के लिए चुनौती होता है। कोई इस चुनौती को पार कर जाता है और कोई रह जाता है। गर्मियां शुरू होते ही लोग जिम में व्यायाम करना या पसीना बहाना कम कर देते हैं। गर्मियों में बैठे-बैठे पसीने बहने लगते हैं, इसलिए ऐसे मौसम में जो नियमित रूप से व्यायाम करता भी है, वह जिम जाने की बजाय घर रहना पसंद करता है। अगर आप भी गर्मियों के मौसम में जिम जाना पसंद नहीं करते तो नीचे दिए गए तरीकों को अपनाइए।


ज्यादा से ज्यादा पानी पीजिए
नियमित रूप से पानी पीना सेहत के लिए फायदेमंद होता है। यह न केवल आपके हाइड्रेशन, चयापचय और पाचन तंत्र को दुरुस्त करता है बल्कि आपके वजन को घटाने का भी काम करता है।


तरबूज खाइये
गर्मियों के मौसम में शरीर में पानी की कमी न हो इसलिए नियमित तरबूज और खरबूजा खाने की सलाह दी जाती है। विटामिन सी से भरपूर तरबूज शरीर के विशैले पदार्थों को निकालने में मदद करता है। इससे न केवल आप अपनी त्वचा को स्वस्थ रख सकते हैं बल्कि इससे शरीर का मेटाबॉलिज्म भी घटता है।


खाएं बादाम
विटामिन और मिनरल्स जैसे कि ज़िंक, विटामिन ई, कैल्शियम, मैग्नीशियम और ओमेगा-3 फैटी एसिड्स जैसे तत्वों से भरपूर बादामा को वजन काबू में रखने का एक आसान और कारगर तरीका माना जाता है। इसमें मोनोअनसेचुरेटेड फैट आपकी भूख को रोकने और पूरा महसूस करने में मदद करता है।


घर पर हल्का व्यायाम करें
व्यायाम हमारे बॉडी के लिए कितना लाभदायक है, ये तो सभी जानते हैं। ज्यादातर लोग सुबह-सुबह व्यायाम करते हैं, तो वहीं कुछ लोग शाम को करते हैं। आपको गर्मियों के मौसम में जिम में जाने की जरूरत नहीं है। यदि सुबह उठकर हल्का व्यायाम करते हैं तो यह आपके वजन को घटाने का काम भी करता है।


खाने से पहले पानी पीजिए
आपको भले ही तेजी से भूख लगी हो, पर हमेशा कोशिश करें कि खाना खाने से पहले पानी जरूर पिएं। इससे आप ढेर सारी कैलोरीज़ लेने से बच जाएंगे और आपका शरीर हमेशा हाइड्रेट रहेगा।


बैठकर सिप-सिप करके पानी पीजिए
यदि आप गर्मियों के मौसम में वजन घटाना चाहते हैं तो बैठकर सीप-सीप करके पानी पीजिए। यह वजन घटाने के लिए बहुत ही फायदेमंद होगा।


ज्यादा से ज्यादा सलाद खाएं
वेजिटेबल सलाद से हमें फ़ाइबर मिलता है, जिससे हमारा पाचन सही रहता है। अत: हमें रोज़ इस सलाद का सेवन करना चाहिए। जो लोग इसका नियमित सेवन करते हैं वह अपने वजन को नियंत्रित करते हैं

एक टिप्पणी भेजें

यहाँ पर आपको मिलती है हेल्थ न्यूज, डेली हेल्थ टिप्स और ताजा स्वास्थ्य जानकारियां। इसके साथ ही जीवनशैली और चिकित्सा जगत में होने वाली नयी खोजों से अवगत भी कराते हैं हम।