अगर आप को भी है कैल्शियम की कमी तो करें ये उपाय


कैल्शियम की कमी अक्सर हमरे शारीर को कमज़ोर बना देती है और हमारी हड्डियों की ताकत को कम कर देती है जिसकी वजह से हड्डियों में होने वाले रोग बढ़ जाते हैं। रिसर्च के मुताबिक 30 साल की उम्र के बाद बॉडी डाइट में से कैल्शियम की अपूर्ति आसानी से नहीं कर पाती।

वैसे तो शरीर में कैल्शियम की कमी के कई कारण हो सकते हैं लेकिन जरूरत से ज्यादा मीठे का सेवन करने से भी कैल्शियम की कमी होना शुरू हो जाता है। गर्भवती और बच्चों को दूध पिलाने वाली औरतों को कैल्शियम की बहुत जरूरत होती है। इसके लिए जरूरी है कि अपनी डाइट का ख्याल रखें और अच्छा भोजन खाएं। सुबह नाश्ते में स्प्राउट अनाज शामिल करने से कैल्शियम की कमी पूरी हो जाती है।

1. निम्बू पानी पिए -- इससे शरीर में पानी की कमी दूर हो जाती है।
2. अदरक और चाय पिए -- पानी में अदरक डाल कर उबाल लें। जब यह आधा रह जाए तो इसे चाय की तरह पीएं.
3. जीरे पानी का सेवन -- रात को 2 गिलास पानी में जीरा भिगोकर रख लें और सुबह इस पानी को तब तक उबालें जब तक यह आधा न रह जाए।
4. बादाम और अंजीर का इस्तेमाल करें -- रोजाना रात को 4 बादाम और 1 अंजीर को पानी में भिगोकर रख दें। सुबह खाली पेट इनको चबाकर खाएं।
5. सोयाबीन खाएं -- सोयाबीन से कैल्शियम और प्रोटीन की कमी दूर हो जाती है। यूरीक एसीड के रोगी को इसे खाने से परहेज करना चाहिए।
6. सुबह की धुप लें -- हर रोज सुबह 10 मिनट धूप में जरूर बैठे.

एक टिप्पणी भेजें

यहाँ पर आपको मिलती है हेल्थ न्यूज, डेली हेल्थ टिप्स और ताजा स्वास्थ्य जानकारियां। इसके साथ ही जीवनशैली और चिकित्सा जगत में होने वाली नयी खोजों से अवगत भी कराते हैं हम।