जोड़ों के दर्द से लेकर कब्ज तक को ठीक करें छांछ


दही के बारे में तो सब जानते ही हैं कि वो हमारी सेहत के लिए कितनी अच्छी होती है। लेकिन आज हम आपको यह भी बता दें कि अगर आप दही में 4 गुना पानी मिलाकर और फिर उसे अच्छी तरह से फैंट कर पीते हैं तो इसके हमारे स्वास्थ्य के लिए ढेरों लाभ हैं।

दही में पानी मिलाकर जब फैंटा जाता है तो यह छाछ या लस्सी कहलाता है, जिसे कि सभी दूध से बनी चीजों में से ज्यादा बढ़िया माना गया है। इसे आप सर्दी और गर्मी दोंनों ही मौसमों में ले सकते है।

1. छाछ में कैल्शियम  की काफी मात्रा पाई जाती है इसको खाने के साथ पीने से जोड़ों के दर्द से भी राहत मिलती है।
2. इसका प्रतिदिन सेवन करने वाले को कभी भी पाचन सबंधी समस्याएं नहीं होती जैसे खाना खाने के बाद पेट भारी हो जाना,गैस आदि। रोजाना छाछ में भुने जीरे का चूर्ण, काली मिर्च और सेंधा नमक समान मात्रा में मिलाकर पीने से पाचन क्रिया ठीक रहती है।
3. छाछ में मिश्री, काली मिर्च और सेंधा नमक मिलाकर रोजाना पीने से एसिडिटी जड़ से साफ हो जाती है।
4. इसमें हेल्‍दी बैक्‍टीरिया और कार्बोहाइड्रेट्स होते हैं जो शरीर में रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढाते है, जिससे आप तुरंत ऊर्जावान हो जाते हैं।
5. यदि किसी को कब्ज की शिकायत बनी रहती हो तो अजवाइन मिलाकर छाछ पीएं। 
6. दही वाली छाछ में विटामिन सी, ए, ई, के और बी पाए जाते हैं जो कि शरीर के पोषण की जरुरतों को पूरा करता है।
7. मोटापे से पीड़ित लोग यदि डाइट पर है तो रोज़ एक गिलास मट्ठा पीना ना भूलें। इसमें कैलोरी भी कम होती है और फैट भी नहीं होता।
8. लस्सी के लगातार सेवन करते रहने से चेहरे पर बहुत ग्लो आने लग जाता है।

एक टिप्पणी भेजें

यहाँ पर आपको मिलती है हेल्थ न्यूज, डेली हेल्थ टिप्स और ताजा स्वास्थ्य जानकारियां। इसके साथ ही जीवनशैली और चिकित्सा जगत में होने वाली नयी खोजों से अवगत भी कराते हैं हम।