क्या आपको भी अक्सर रहती है गैस और बदहज़मी की शिकायत, तो आज़माएं ये आसान घरेलू उपाय


बढ़ती गर्मी के साथ इंसान की भूख भी कम होने लगती है, ऐसे में ज़रुरत होती है की हम सही समय पर खाना खाएं और ज़्यादा से ज्यादा पेय पदार्थ का सेवन करें। लेकिन हम शरीर के ज़रुरत और इशारे को समझ नहीं पाते और ज़बरदस्ती खाना खाते जाते हैं। जिसका नतीजा होता है कब्ज़, पेट दर्द और गैस जैसी परेशानियां। जिसका बुरा असर हमारी सेहत के साथ- साथ जेब पर भी पड़ता है।

इसलिए बेहतर होगा कि हम पहले से ही अपनी सेहत का ख्याल रखें ताकि आगे चलकर हमें ऐसी किसी परेशानी का सामना ना करना पड़े। और जो लोग पहले से ही इन परेशानियों को झेल रहें हैं, उनके लिए हमारे पास है कुछ बिल्कुल आसान और असरदार उपाय। जिन्हे अपनाने से कुछ ही मिनटों में आपकी ये सारी परेशानियां छूमंतर हो जाएगी। तो आइए जानते हैं कि इन बीमारियों को जड़ से खत्म करने के लिए आपको क्या कुछ करना है –

गैस की समस्या के लिए फायदेमंद है लोंग
हमेशा से आयुर्वेद में पेट से जुड़ी समस्या के लिए लौंग को असरदार बताया गया है। खात तौर पर जब आप एसिडिटी की समस्या से जूझ रहे होते हैं। गैस की समस्या से निपटने क लिए आप यदि लौग के साथ शहद का सेवन करते हैं तो ये समस्या हमेशा के लिए खत्म हो सकती है। बता दें कि लौंग का रोज़ाना सेवन आपके पाचन- तंत्र के लिए बेहद फायदेमंद है।

मैथी दाना
मेथी दाने को पानी के साथ मिलाकर काढ़ा बना लें और फिर रोज़ाना उसे पिएं, गैस की परेशानी से तुरंत निजात मिल जाएगी।

निम्बू पानी
सुबह उठकर नियमित रुप से गुनगुने पानी में नींबू का रस डालकर पीने से भी एसिडिटी की शिकायत नहीं होती, साथ ही पाचन- तंत्र भी संतुलित रहता है।

छाछ
गैस की समस्या से छुटकारा पाने के लिए रोज़ाना छाछ का सेवन भी काफी लाभदायक होता है। छाछ में मौजूद लैक्टिक एसिड भोजन को अच्छे से पचाने में मददगार होता है जिसके कारण गैस की समस्या नहीं होती।

हल्दी
हल्दी का इस्तेमाल त्वचा के साथ-साथ हमारे पाचन- तंत्र को मज़बूत बनाए रखता है।

जीरा
अगर आपको अक्सर गैस की शिकायत रहती है तो आप नियमित रुप से सुबह उठकर एक गिलास पानी में जीरा पाउडर मिला कर पीएं, जैस की परेशानी जड़ से खत्म हो जाएगी।

पानी पीना
शरीर में पानी की कमी के कारण डीहाइड्रेशन व कब्ज जैसी समस्याएं उत्पन्न होती है, तो बेहतर होगा कि आप रोज़ाना 7-8 गिलास पानी पीएं। ऐसे में छाछ का सेवन भी बेहतर विकल्प है।

एक टिप्पणी भेजें

यहाँ पर आपको मिलती है हेल्थ न्यूज, डेली हेल्थ टिप्स और ताजा स्वास्थ्य जानकारियां। इसके साथ ही जीवनशैली और चिकित्सा जगत में होने वाली नयी खोजों से अवगत भी कराते हैं हम।