इन समस्याओं से राहत दिलाने में कारगर है काला नमक


काला नमक का इस्तेमाल हम अक्सर खाने के स्वाद को दोगुना बढ़ाने के लिए करते हैं। लेकिन क्या आप यह जानते हैं कि आप काले नमक का सेवन कर कई बीमारियों से राहत पा सकती हैं। यह पेट की समस्याओं से राहत दिलाने के साथ ही कई अन्य बीमारियों से राहत दिलाने में भी मदद करता है। आइए जानते हैं कि और कौन सी समस्याएं हैं, जिनसे निजात दिलाने में काला नमक फायदेमंद होता है।

1 पाचन दुरुस्त रखने में मददगार
अगर आपके पेट में अक्सर समस्याएं बनी रहती है, तो ऐसे में आपके लिए काला नमक काफी फायदेमंद होता है। यह पेट के अंदर जाकर प्रोटीन को पचाने वाले एंजाइम्स को उत्तेजित करता है। आप काले नमक में नींबू मिलाकर इसका सेवन कर सकती हैं, इससे हमारा पाचन तंत्र मजबूत होता है।

2 सलाद में काला नमक छिड़कना ना भूलें
खाना खाते समय सलाद का सेवन करना किसको नहीं पसंद होता है। अगर आप खीरा, चुकंदर, प्याज और गाजर का सलाद बनाती हैं, तो इस सलाद के ऊपर आप काला नमक छिड़क सकती हैं। काला नमक आपको स्वस्थ बनाने में मदद करता है और यह हमारे पेट के पाचन तंत्र को भी सक्रिय बनाएं रखता है। इतना ही नहीं सलाद के साथ काले नमक का सेवन करने से मोटापा भी नियंत्रित होता है।

3 जोड़ों के दर्द के लिए फायदेमंद
अगर आपके शरीर की मांसपेशियों में दर्द रहता है, तो ऐसे में आप काला नमक का इस्तेमाल कर सकती हैं। इसका सेवन करने से जोड़ों को आराम मिल जाता है। इसके लिए आप एक कपड़ें में काला नमक डालकर बांध लें और फिर किसी पैन में इसे गर्म करके जोड़ों की सिकाई करें। आप चाहे तो दिन में 2 से 3 बार यह सिकाई कर सकती हैं।

4 पेट में होने वाली गैस से राहत
अगर आपके पेट में गैस हो जाती हैं, तो ऐसे में आप एक कॉपर के बर्तन में काला नमक डालकर उसे थोड़ी देर के लिए पकाएं और फिर इसका रंग बदल जाने पर गैस को बंद कर दें। इसके बाद आप एक गिलास पानी के साथ इस नमक का सेवन कर लें। ऐसा करने से गैस से राहत मिल जाएगी।

5 वजन कम करने में मददगार
काला नमक खाने के स्वाद को बढ़ाने के साथ ही मोटापे को कम करने में भी मदद करता है। इसके लिए आप एक गिलास में नींबू का रस और काला नमक मिला लें और फिर उसमें पानी मिला कर आप इसका सेवन कर लें। इसका सेवन करने से आपके शरीर की कोशिकाओं को पोषण पहुंचता है।

एक टिप्पणी भेजें

यहाँ पर आपको मिलती है हेल्थ न्यूज, डेली हेल्थ टिप्स और ताजा स्वास्थ्य जानकारियां। इसके साथ ही जीवनशैली और चिकित्सा जगत में होने वाली नयी खोजों से अवगत भी कराते हैं हम।