जब मकड़ी काटे तो ऐसे करें उपचार

विष या एलर्जी प्रतिक्रिया शामिल न होने पर मकड़ी का काटना आमतौर पर बहुत गंभीर नहीं होता। अधिकांश मामलों में मकड़ी के काटने पर अपने आप ठीक हो जाता है। लेकिन मकड़ी के विषाक्त पदार्थों के कारण खुजली, दर्द, सूजन, लाली और अन्‍य विभिन्‍न प्रकार की प्रतिक्रियाओं का इलाज करने के लिए कुछ घरेलू उपचारों की मदद ले सकते हैं।
मकड़ी काटने का पत्‍ता गोभी से करें उपचार

कच्‍ची पत्‍ता गोभी को मकड़ी काटने के इलाज के लिए एक प्रभावी उपाय के रूप में माना जाता है। कच्‍चे गोभी के पत्‍ते को छिसकर इसे मकड़ी के काटने वाले प्रभावित वाले हिस्‍से पर लगाये। और इसे रातभर ऐसे ही छोड़ दें। पत्‍ता गोभी विषाक्‍त पदार्थों को हटाकर संक्रमण का उपचार करने में मदद मिलती है।
आश्‍चर्यजनक रूप से काम करें बेकिंग सोडा

बेकिंग सोडा भी मकड़ी के काटने के इलाज में आश्चर्यजनक रूप से काम करता है। इसमें मौजूद क्षारीय पदार्थ विष को बाहर कर दर्द, खुजली और सूजन को कम करने में मदद करता है। एक चम्‍मच बेकिंग सोडा में तीन चम्‍मच पानी मिलाकर गाढ़ा पेस्‍ट बना लें। फिर इस पेस्‍ट को मकड़ी के काटने वाले हिस्‍से में लगा लें। 10 मिनट लगा रहने के बाद इसे साफ कर लें।
एस्पिरिन की छोटी सी गोली का कमाल

आप एस्पिरिन का उपयोग कर मकड़ी के काटने पर होने वाले मामूली लक्षणों को दूर कर सकती है। यह जहर को बेअसर कर जल्‍द ठीक होने में मदद करता है। इसके अलावा, इसके मजबूत एंटी-इंफ्लेमेंटरी गुण दर्द और सूजन को प्रभावित ढंग से नियंत्रित करते हैं। एस्पिरिन की 1-2 गोली को थोड़ा सा पानी मिलाकर पेस्‍ट बना लें। इस पेस्‍ट को प्रभावित हिस्‍से पर लगाकर कुछ घंटों के लिए छोड़ दें। फिर, गुनगुने पानी की मदद से इसे धो लें। अगर आवश्‍यक हो, तो इस प्रक्रिया को दिन में 2-3 बार दोहराये। 
प्रभावी उपाय है आलू

आलू के एंटी-इर्रिटेटिंग और सूदिंग गुण खुजली और सूजन को कम कर प्रभावी ढंग से मकड़ी के काटने का इलाज करते हैं।
    एक आलू लेकर उसे छील लें। इसे अच्‍छे तरह से धो कर कद्दूकस कर लें। फिर एक पतले कपड़े में थोड़ा सा गीला आलू लेकर कसकर बांध लें। फिर प्रभावित हिस्‍से को शराब से साफ कर उसपर आलू पर प्रलेप कर लें। आलू के सूखने तक इस लेप को ऐसे ही लगा रहने दें।
सूजन कम करें आइस पैक

मकड़ी के काटने सबसे पहले आपको घाव को हल्‍के साबुन और पानी से साफ करना चाहिए। उसके बाद प्रभावित हिस्‍से पर आइस पैक लगाना चाहिए। ठंडा तापमान नर्व को सुन्‍न कर खुजली, दर्द और सूजन को कम करता है। एक पतले तौलिया में कुछ बर्फ के टुकडें लपेटकर इसे 10 मिनट के लिए प्रभावित हिस्‍से पर लगाये। प्रारंभिक 24 घंटों के दौरान जरूरत के रूप में इस उपाय को दोहराएं।

एक टिप्पणी भेजें

यहाँ पर आपको मिलती है हेल्थ न्यूज, डेली हेल्थ टिप्स और ताजा स्वास्थ्य जानकारियां। इसके साथ ही जीवनशैली और चिकित्सा जगत में होने वाली नयी खोजों से अवगत भी कराते हैं हम।