डैंड्रफ से हैं परेशान तो इन घरेलू उपायों से पाएं निदान


सही देखभाल के अभाव में बालों में कई समस्‍याएं हो सकती हैं। डैंड्रफ या रूसी भी उनमें से एक है। जो सिर की त्‍वचा में स्थित मृत कोशिकाओं के कारण पैदा होती है। बालों में डैंड्रफ होने से बाल बेजान हो जाते है, गिरने लगते हैं और सिर में खुजली भी रहती है। लेकिन बालों की थोड़ी सी देखभाल और घरेलू उपायों द्वारा आप न सिर्फ बालों की समस्याओं का समाधान कर सकते हैं बल्कि डैंड्रफ से भी छुटकारा पा सकते हैं।

1 बालों की सफाई

डैंड्रफ का सबसे बड़ा कारण है स्‍कैल्‍प की ठीक तरह से सफाई न हो पाना। अधिक पसीना और सीबम उत्‍पन्‍न करने वाली ग्रंथियों के ज्‍यादा सक्रिय होने के कारण भी यह समस्‍या होती है। इसलिए डैंड्रफ की समस्‍या होने पर बालों की सफाई पर विशेष ध्‍यान देना चाहिए। ऐसे में आपको हफ्ते में दो से तीन बार बालों को किसी अच्‍छे हर्बल शैम्‍पू से धोना चाहिए।

2 तेल की मालिश

बालों की सभी समस्‍याओं खासकर डैंड्रफ का भी सबसे कारगर उपचार है तेल मालिश। तेल मालिश से बालों को पोषण मिलता है। सिर की मांपेशियां उत्तेजित होती है और रक्त संचार भी तेज होता है। और बाल स्‍वस्‍थ, सुन्‍दर, घने, लंबे और रूसी रहित बनते हैं। इसलिए हफ्ते में एक बार तेल लगाकर बालों की मालिश करना अति आवश्यक है।

3 स्‍टीम

मालिश के पश्चात बालों के रोमकूपों से गन्‍दगी व मैल साफ करने के लिए स्‍टीम देना अच्‍छा रहता है। इसके लिए गर्म पानी से तौलिया भिगोकर बालों पर अच्‍छी तरह से लपेट लें। स्‍टीम से रोमकूपों में फंसी मैल और मृत कोशिकाएं आदि निकल जाती है व तेल भी अच्‍छी तरह से सिर की त्वचा में चला जाता है जिससे बालों की जड़ें मजबूत बनती है और डैंड्रफ की समस्‍या भी दूर होती है।

4 फायदेमंद आंवला

स्‍वस्‍थ एवं सुन्दर बालों के लिए कैरोटिन आवश्यक तत्व है जो आंवले में पाया जाता है। बालों को पोषण देने के लिए आप आंवले का तेल लगा सकते हैं। या तुलसी और आंवले के पाउडर का लेप बनाकर इस लेप से सिर पर मालिश करें। और लगभग आधे घण्टे के लिये इस लेप लगा रहने दें। इसके बाद शैंपू से बालों को अच्छी तरह से धो लें। डैंड्रफ की समस्‍या के लिए यह बहुत ही प्रभावकारी उपाय है।

5 सहजन की फलियां

सहजन की पत्तियों के रस को लगाने से डैंड्रफ खत्म हो जाती है। सहजन की फलियों को उबालकर तैयार किया गया पल्प नहाते समय सिर पर शैंपू की तरह इस्तेमाल किया जाए तो यह बाजार में उपलब्ध किसी भी विटामिन ई युक्त शैंपू से बेहतर साबित होगा।

6 मेथी से उपचार

मेथी में निकोटिनिक एसिड और प्रोटीन पाया जाता है जो बालों की जड़ों को पोषण देता है। मेथी से उपचार के लिए 2 चम्मच मेथी को रात भर पानी में भिगो कर सुबह पीस लें। इस लेप को अपने बालों और सिर पर कम से कम 30 मिनट के लिये लगायें। 30 मिनट के बाद बालों को किसी अच्‍छे हल्‍के शैम्‍पू से धो लें। इससे रूसी हटेगी, बाल मजबूत होगें और टूटने से बचेगें।

7 तिल का तेल

तिल का तेल लगाने से बाल मजबूत, घने, लम्‍बे होते है और साथ ही रूसी भी दूर होती है। इसके लिए बालों मे तिल के तेल की मालिश करें। मालिश के बाद बालों को गर्म तौलिये से स्‍टीम करें। इस तरह पांच मिनट तक करें। थोड़ी देर बाद सिर धो लें।

8 नींबू का रस

नींबू के रस में विटामिन सी, ए, बी, फॉसफोरस और एंटीऑक्‍सीडेंट पाया जाता हैं जिससे बाल चमकदार और घने बनते हैं। अगर बालों में डैंड्रफ है तो गर्म तेल में नींबू के रस को डाल कर मालिश करने से यह दूर हो जाती है साथ ही बालों का झड़ना भी  रुक जाता हैं। नहाने से पहले नींबू के रस से सिर की मालिश कर बालों को धोने से भी फायदा होता है।

9 दही और काली मिर्च

दही के सेवन से स्‍कैल्‍प पर नमी आती है। जिससे डैंड्रफ से छुटकारा पाया जा सकता है। डैंड्रफ की शिकायत होने पर बालों को दही में काली मिर्च का चूर्ण मिलाकर सिर धोयें। यह हफ्ते में दो बार अवश्य करें। इससे बालों की डैंड्रफ तो दूर होगी, साथ ही बाल मुलायम, काले, लंबे व घने होंगे।

10 गुडहल के फूल

गुडहल के फूल से बना तेल डेंड्रफ के लिए बहुत उपयोगी माना जाता है। इसके उपयोग के लिए गुडहल के फूल का पेस्‍ट और नारियल के तेल को पानी में कुछ मिनटों के लिए उबाल लें। ठंडा होने पर इसे स्‍कैल्‍प पर लगाये और रात भर के लिए छोड़ दें, सुबह किसी अच्‍छे शैम्‍पू से सिर धो लें। कुछ ही दिनों में डैंड्रफ दूर हो जाएगी।

एक टिप्पणी भेजें

यहाँ पर आपको मिलती है हेल्थ न्यूज, डेली हेल्थ टिप्स और ताजा स्वास्थ्य जानकारियां। इसके साथ ही जीवनशैली और चिकित्सा जगत में होने वाली नयी खोजों से अवगत भी कराते हैं हम।