मूली करें कई बीमारियों का नाश! दिलाए चमत्कारी फायदे


मूली का इस्तेमाल हर घर में स्लाद के रूप में किया जाता है। यह खाने में थोड़ी तीखी जरूर लगती है लेकिन क्या आपको पता मूली के सेवन से सेहत काफी अच्छी रहती है। इससे कई तरह की परेशानिया दूर होती है। यदि आप भी कभी मूली खाएं तो उसके तुरंत बाद थोड़ा – सा अदरक खा लें इसे खाने से मूली को पचने में ज्यादा समय नहीं लगेगा और मूली की डकारें आनी भी बंद हो जाएगी.आइए जानते इसके सेवन से होने वाले फायदों के बारे में…

1. रोजाना मूली का सेवन करने से कोई भी बीमारी व्यक्ति के छू नहीं सकती । मूली पेट की सभी परेशनियों को दूर करती है और पाचन क्रिया दुरूस्त रहती है।
2.  मूली में विटामिन ए होता है , जो स्मरण शक्ति बढ़ाता है और दांतों को मजबूत रखता है।
3. मूली का सेवन बालों को गिरने से रोकता है।
4. मूली में मौजूद विटामिन बी और विटामिन सी नर्वस सिस्टम को भी मजबूत करते है।
5. जिन लोगों को  पसीना बहुत अधिक आता है, वह रोज मूली रोज खाएं।
6.  मूली खाने से मधुमेह में लाभ होता है।
7. एक कच्ची मूली सुबह उठते ही खाने से पीलिया रोग ठीक हो जाता है।
8. गर्मी के प्रभाव से खट्टी डकारें आती हो तो एक कप मूली के रस में मिश्री मिलाकर पीने से लाभ होता है।
9. शरीर में कुछ कार्बन डाई ऑक्साइड जैसी जहरीली गैस पाई जाती है जो मूली का सेवन करने से बाहर निकल जाती है और ऑक्सीजन गैस प्रदान करती है.
10. मूली थकावट को दूर करने तथा नींद लाने में मदद करता है.
11. अपने दांतों का पीलापन दूर करने के लिए एक मूली लें, उसका एक टुकड़ा काट लें, टुकड़े पर नींबू का रस लगा लें, अब इसे अपने दांतों पर रगड़ें या मूली को काटकर छोटे – छोटे टुकड़े कर लें, इन टुकड़ों पर नींबू लगा लें, फिर इसे चबाएं और कुछ देर के बाद मुंह से निकाल दें, ऐसा कुछ दिनों तक लगातार करने से आपके दांत बिल्कुल साफ हो जाएँगे.

एक टिप्पणी भेजें

यहाँ पर आपको मिलती है हेल्थ न्यूज, डेली हेल्थ टिप्स और ताजा स्वास्थ्य जानकारियां। इसके साथ ही जीवनशैली और चिकित्सा जगत में होने वाली नयी खोजों से अवगत भी कराते हैं हम।