इन 5 बातों का रखें खास ख्याल ! पीरियड्स के दौरान नहीं होगी कोई तकलीफ !


पीरियड्स हर महिला को होनेवाली समस्या है. इस पीरियड्स के दौरान महिलाओं को पेट दर्द और कमर दर्द से भी जूझना पड़ता है. पीरियड्स की समस्या महिलाओं को हर महीने होती है और ये कम से कम तीन दिन और ज्यादा से ज्यादा पांच दिन तक बनी रहती है. पीरियड्स के दिनों की तकलीफ के बारे में शिकायत तो लगभर हर महिला करती है लेकिन उन दिनों में किस तरह से रहना चाहिए और क्या करना चाहिए, इस बात पर शायद ही कोई महिला गौर करती हो.

इस आधुनिक दौर में पीरियड्स के बारे में खुलकर बात करने से लोग कतराते हैं. ये समस्या खास तौर पर ग्रामीण इलाकों में देखने को मिलती है. इसी वजह से बहुत सी बातें हमें पता ही नहीं चल पातीं. पीरियड्स के दौरान जानकारी के अभाव में कई बार कुछ ऐसी गलतियां हो जाती हैं, जिसका सेहत पर बुरा असर पड़ता है. इसलिए हम आपको बताने जा रहे हैं पीरियड्स के दौरान ख्याल रखनेवाली पांच बातों के बारे में.

1 – सही सैनेटरी पैड का इस्तेमाल करें :

पीरियड्स के दिनों में सही सैनेटरी पैड का इस्तेमाल करना बहुत ज़रूरी है. सैनेटरी पैड भी ऐसा होना चाहिए जो फ्लो को जल्दी और आसानी से सोख ले. इसके साथ ही हर छह घंटे बाद पैड को बदलना चाहिए ताकि इससे किसी तरह का इन्फेक्शन न हो सके.

2 – साफ-सफाई का खास ख्याल रखें :

पीरियड्स के दौरान महिलाओं को अपनी साफ-सफाई का बहुत ज्यादा ध्यान रखना चाहिए. अपने प्राइवेट पार्ट्स की साफ-सफाई अच्छे से करें और हो सके तो पीरियड्स के दौरान गर्म पानी से नहाना चाहिए. ऐसा करने से इन्फेक्शन का खतरा कम हो जाता है.

3 – केमिकल युक्त प्रोडक्ट्स से बचें :

पीरियड्स के दौरान किसी क्रीम या जेल जैसे केमिकल युक्त प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए. पीरियड्स के समय ऐसी चीज़ों का इस्तेमाल करने से इन्फेक्शन का खतरा बढ़ जाता है क्योंकि इन दिनों किसी भी बाहरी चीज़ के इस्तेमाल से आपको नुकसान हो सकता है.

4 – दवाइयों के इस्तेमाल से परहेज़ करें :

पीरियड्स के समय दवाइयों का ज्यादा इस्तेमाल करना हानिकारक हो सकता है. कई महिलाएं इन दिनों में पेट के दर्द से छुटकारा पाने के लिए दवाईयों का सेवन करती हैं. लेकिन दवाइयों के सेवन से पीरियड्स पूरी तरह से नहीं आते हैं सिर्फ पेट दर्द से आराम मिलता है.

5 – डायट का ख्याल रखना चाहिए :

पीरियड्स के दिनों में महिलाओं को ज्यादा मसालेवाले भोजन का त्याग करना चाहिए. खीने-पीने में दही और ठंडे पानी जैसी ठंडी चीज़ों का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए. हेल्दी भोजन के साथ ही हरी सब्जियों और फलों का सेवन करना चाहिए.

एक टिप्पणी भेजें

यहाँ पर आपको मिलती है हेल्थ न्यूज, डेली हेल्थ टिप्स और ताजा स्वास्थ्य जानकारियां। इसके साथ ही जीवनशैली और चिकित्सा जगत में होने वाली नयी खोजों से अवगत भी कराते हैं हम।