कई बीमारियों में लाभदायक सीताफल या शरीफा


पोषक तत्वों से भरपूर शरीफा को सीताफल के नाम से भी जाना जाता है. इसमें पाए जाने वाले पोषक तत्व त्वचा को निखारने का काम करते हैं. शरीफा में विटामिन ए, बी, सी और विटामिन ई पर्याप्त मात्रा में पाया जाता है. इसके अलावा यह मैग्नीशियम, कॉपर, फॉस्फोरस और मैगनीज से भी भरपूर होता है

खूबसूरती निखारने के लिए कुछ इस तरह फायदेमंद है शरीफा:

1. बढ़ती उम्र के लक्षणों को कम करने में सहायक :
शरीफा में अमीनो एसिड की एक संतुलित मात्रा होती है. इसके अलावा इसमें मौजूद रासायनिक यौगिक भी बढ़ती उम्र के लक्षणों को कम करने का काम करते हैं. इसके इस्तेमाल से त्वचा में लचीलापन आता है. इससे मिलने वाले एंटीऑक्सीडेंट फ्री-रेडिकल डैमेज की रोकथाम में भी फायदा पहुंचाने का काम करते हैं. इस तरह शरीफा खाने से त्वचा में चमक और कसावट आती है.

2. चोट और कटे के निशान को भरने में सहायक :
शरीफा में जबरदस्त हीलिंग पावर होती है. ऐसे में अगर आपको कहीं चोट लग गई हो या फिर किसी चोट के निशान भरने हों तो आप शरीफा को प्रयोग में ला सकते हैं.

3. त्वचा को देता है नमी :
शरीफा में पर्याप्त मात्रा में विटामिन ई पाया जाता है. यह त्वचा को मॉइश्चराइज करने में सहायक है. इसके नियमित इस्तेमाल से त्वचा में निखार आता है और त्वचा तरोताजा बनी रहती है. यही नहीं, त्वचा पर उभरने वाली महीन रेखाएं भी इससे दूर हाेती हैं.

4. त्वचा में निखार के लिए भी है कारगर :
नियमित रूप से शरीफा का इस्तेमाल करने वालों की त्वचा चमकदार बनी रहती है. इसमें मौजूद फाइबर्स त्वचा के भीतर मौजूद विषाक्त पदार्थों को दूर निकालने का काम करता है.

इतने फायदों को देखते हुए वाकई शरीफा का सेवन करना काफी फायदेमंद होता है. वैसे, आप चाहें तो इस फल का इस्तेमाल ब्यूटी पैक के रूप में भी कर सकते हैं.इसमें मौजूद एंटी-ऑक्सीडेंट तत्वों की मदद से त्वचा पर मौजूद बारीक रेखाएं और दाग-धब्बे भी दूर हो जाते हैं. इसके नियमित इस्तेमाल से त्वचा से जुड़ी कई समस्याओं से छुटकारा मिल जाता है. अगर आपको बालों में रूसी की समस्या है तो भी यह एक कारगर उपाय है.
त्वचा और बालों की देखभाल के साथ ही शरीफा खाना स्वास्थ्य के लिए भी बहुत अच्छा है. यह ब्लड प्रेशर को नियंत्रित रखने, एनिमिया की रोकथाम में, आंखों की रोशनी के लिए, दिल की देखभाल के लिए, अस्थमा की रोकथाम के लिए और अल्सर की रोकथाम में भी काफी कारगर उपाय है.

एक टिप्पणी भेजें

यहाँ पर आपको मिलती है हेल्थ न्यूज, डेली हेल्थ टिप्स और ताजा स्वास्थ्य जानकारियां। इसके साथ ही जीवनशैली और चिकित्सा जगत में होने वाली नयी खोजों से अवगत भी कराते हैं हम।